scorecardresearch
 

दुनिया में सबसे लंबी है इस शख्स की नाक, 71 की उम्र में भी बढ़ रहा साइज

Worlds Biggest Nose: 71 साल के मेहमेत ओजीयुरेक (Mehmet Ozyurek) का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स (Guinness World Records) में दर्ज है. मेहमेत की नाक दुनिया में अब तक मौजूद किसी भी इंसान की नाक से सबसे बड़ी है. 

Mehmet Ozyurek (फोटो- Getty) Mehmet Ozyurek (फोटो- Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दुनिया का सबसे लंबी नाक वाला शख्स
  • 71 की उम्र में भी बढ़ रहा नाक का साइज

Mehmet Özyürek Nose: तुर्की (Turkey) के एक शख्स अपनी नाक (Nose) की वजह से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हुआ. दुनिया की सबसे बड़ी नाक (Worlds Biggest Nose) वाले शख्स के रूप में इसने अपना नाम दर्ज करवाया है. दिलचस्प बात ये है कि 71 की उम्र में पहुंचने के बाद भी इस शख्स की नाक लगातार बढ़ रही है. 

आपको बता दें कि तुर्की के 71 साल के मेहमेत ओजीयुरेक (Mehmet Ozyurek) का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स (Guinness World Records) में दर्ज है. मेहमेत की नाक दुनिया में अब तक मौजूद किसी भी इंसान की नाक से सबसे बड़ी है. 

'द सन यूके' के मुताबिक, मेहमत ओजीयुरेक (Mehmet Özyürek) दुनिया के एकमात्र जीवित व्यक्ति हैं जिनकी नाक 8.8 सेमी (3.46 इंच) लंबी है. साल 2010 मार्च में अपनी नाक के लिए उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया था, जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. ओजीयुरेक का कहना है कि उनकी नाक की लंबाई अभी भी बढ़ रही है. 

ओजीयुरेक ने अपने रिकॉर्ड बनाने की घटना को याद करते हुए ट्वीट किया- #OnThisDay ओजीयुरेक को आधिकारिक तौर पर सबसे लंबी नाक वाला व्यक्ति घोषित किया गया था. हालांकि ओजीयुरेक की नाक दुनिया के जीवित व्यक्तियों में भले ही सबसे लंबी है, लेकिन इतिहास में सबसे लंबी नाक का रिकॉर्ड थॉमस वेडर्स (यूके) के नाम दर्ज है. 

18वीं सदी के थॉमस की नाक अविश्वसनीय रूप से करीब 19 सेमी लंबी थी. हालांकि, वो अब जीवित नहीं है, इसलिए सबसे बड़ी नाक का ये रिकॉर्ड मेहमत ओजीयुरेक के नाम हो गया है. जो पिछले एक दशक से उनके पास ही है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें