scorecardresearch
 

3700 करोड़ का था ये 'सबसे महंगा घर', अब इतने सस्ते में बिक रहा

अमेरिका के सबसे महंगे घर 'The One' को अब काफी कम कीमत पर बेचा जा रहा है. इसकी कीमत अब 2179 करोड़ रुपये हो गई है. इस घर में 21 आलीशान बेडरूम, 4 स्वीमिंग पूल, 45 सीटों वाला सिनेमा हाल, 30 कारों को खड़ा करने लायक गैराज, दौड़ने के लिए रनिंग ट्रैक, एक इंडोर स्पा, एक ब्यूटी सैलून बने हैं.

X
अमेरिका का सबसे मंहगा घर 'The One' अमेरिका का सबसे मंहगा घर 'The One'
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमेरिका का सबसे महंगा घर बिक रहा कम कीमत में
  • 2179 करोड़ रुपये में बिक रहा 'The One'
  • जेनिफर एनिस्टन और एलन मस्क रहते हैं पड़ोस में

अमेरिका के सबसे महंगे घर की कीमत पिछले एक साल की तुलना में अब काफी कम हो गई है. 21 बेडरूम वाले इस आलीशान घर की कीमत अब 2179 करोड़ रुपये हो गई है. हालांकि, इससे पहले डेवलपर 3700 करोड़ रुपये में इस घर की बिक्री करना चाहते थे. 

'द सन' में छपी एक खबर के मुताबिक, इस शानदार घर को बनाने में अरबों रुपयों का खर्चा आया है. यह अभी भी पूरी तरह बना नहीं है. लेकिन कंपनी के दिवालिएपन के कारण इसे बेचा जा रहा है. हॉलीवुड निर्माता से डेवलपर बनी नील नियामी ने सात साल पहले इस घर के निर्माण के लिए 600 कर्मचारियों को काम पर रखा था.

पिछले साल जनवरी महीने में इसे नीलामी के लिए सूचीबद्ध किया गया था. लेकिन बाद में घर को बिक्री की सूची से हटा दिया गया था. लेकिन अब घर के मालिक ने कर्ज में डूबने के कारण एक बार फिर इसे कम कीमत पर फिर से बेचने का निर्णय लिया है.

कैलिफोर्निया (California) के सुरम्य पहाड़ी इलाके में बने इस घर का नाम 'The One' है. इसका एरिया करीब 10 हजार वर्ग फीट है. इस घर में 21 आलीशान बेडरूम, 4 स्वीमिंग पूल, 45 सीटों वाला सिनेमा हाल, 30 कारों को खड़ा करने लायक गैराज, दौड़ने के लिए रनिंग ट्रैक, एक इंडोर स्पा, एक ब्यूटी सैलून बने हैं. यह घर चारों ओर से खुला है और वहां से पूरे शहर का सुंदर नजारा देख सकते हैं. इस घर के पड़ोसियों में हॉलीवुड स्टार शामिल हैं.

अमेरिका का सबसे मंहगा घर 'The One'
अमेरिका का सबसे मंहगा घर 'The One'

नियामी ने कहा, ''अगर आपके पास मोनालिसा जैसी कोई भी दुर्लभ चीज हो तो आप उसे किसी भी कीमत पर बेच सकते हैं.'' लेकिन उनके साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ. उन्हें अपना ये आलीशान घर कम कीमत पर बेचना पड़ रहा है.

इसके बावजूद, अगर यह घर सबसे मंहगे दाम पर ही बिक रहा है. इससे पहले अमेरिका का सबसे महंगा घर मैनहट्टन में हेज फंड अरबपति केन ग्रिफिन ने खरीदा था. उसकी कीमत 17 अरब 57 करोड़ रुपये थी. वहीं, दुनिया की बात करें तो चीन के एक कारोबारी ने ब्रिटेन में मेगा हवेली खरीदने के लिए 20 अरब 31 करोड़ रुपये का सौदा किया है. जबकि एक सऊदी राजकुमार एक फ्रांसीसी रिजॉर्ट को 22 अरब 25 करोड़ रुपये में खरीद चुके हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें