scorecardresearch
 

इंटरनेट का उपयोग करने वाले पहले अभिनेता शम्मी कपूर

‘जंगली, ‘जानवर, ‘ब्रह्मचारी’, ‘राजकुमार’, और ‘मस्त कलंदर’ जैसे शब्द अगर किसी फिल्म प्रेमी के सामने कह दिए जाएं तो वह बेसाख्ता कह उठेगा...'शम्मी कपूर'. जी हां ‘याहू’ ब्वाय शम्मी कपूर को पहचानने के लिए ये चंद लफ्ज़ काफ़ी हैं.

‘जंगली, ‘जानवर, ‘ब्रह्मचारी’, ‘राजकुमार’, और ‘मस्त कलंदर’ जैसे शब्द अगर किसी फिल्म प्रेमी के सामने कह दिए जाएं तो वह बेसाख्ता कह उठेगा...शम्मी कपूर. जी हां ‘याहू’ ब्वाय शम्मी कपूर को पहचानने के लिए ये चंद लफ्ज़ काफ़ी हैं.

21 अक्‍टूबर को अपना 80 वां जन्मदिन मना रहे शम्मी कपूर की तबीयत आज ठीक नहीं है, लेकिन शाम को वह अपने शुभचिंतकों, मित्रों से भेंट करेंगे. इन दिनों किडनी की परेशानी से जूझ रहे शम्मी कपूर का फिल्मों से लगाव कम नहीं हुआ है. वे खाली समय में खूब फिल्में देखते हैं और उनकी पसंदीदा फिल्मों में 'थ्री इडियट्स' और '...मुन्नाभाई' शामिल हैं.

आज इंटरनेट पर भले ही बॉलीवुड अभिनेताओं की भीड़ लगी है, लेकिन कम ही लोगों को मालूम होगा कि शम्मी कपूर फिल्म जगत में इंटरनेट का उपयोग करने वाले पहले अभिनेता थे.

गुजरे जमाने के इस शानदार अभिनेता ने कहा ‘‘भारत में इंटरनेट का प्रचलन 1995 में हुआ, लेकिन मैं 1991 से ही इंटरनेट का उपयोग करता था. इस संबंध में मैंने मफतलाल, हरीश मेहता, देवांग मेहता आदि के साथ मिलकर इंटरनेट यूजर सोसाइटी बनाई थी. एप्पल कंपनी ने हमें एक अलग साइट उपलब्ध करायी थी. भारत में इंटरनेट का प्रचलन होने से काफी पहले मैंने इंटरनेट का प्रयोग शुरू कर दिया था. इस विषय में हमारी बीएसएनएल ने काफी मदद की थी.’’{mospagebreak}बालीवुड में सर्वकालिक रोमांटिक अभिनेताओं की श्रेणी में सबसे ऊंचा मुकाम रखने वाले शम्मी कपूर को हिंदी फिल्मों के सबसे शोख, बेहद हसीन और चुलबुले हीरो के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने दर्जनों फिल्मों को अपने यादगार अभिनय से अमर कर दिया. उन्होंने कहा, ‘‘अभी बीमार हूं, किडनी की परेशानी से गुजर रहा हूं. महीने में तीन बार अस्पताल जाता हूं. रिटायर हूं लेकिन इत्मीनान में हूं. खाली समय में फिल्में देखता हूं.’’

बॉलीवुड की आजकल की फिल्मों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘थ्री इडियट्स और मुन्नाभाई काफी अच्छी फिल्में हैं और इसकी पटकथा काफी जानदार है. करण जौहर भी युवाओं पर आधारित अच्छी सामयिक फिल्म बना रहे हैं.’’ आज के दौर में शम्मी कपूर के पसंदीदा अभिनेताओं में आमिर खान, संजय दत्त आदि शामिल हैं. आमिर खान तो शम्मी कपूर को अपनी फिल्मों के लिए काफी ‘लकी’ मानते हैं और अपनी फिल्मों के गानों को उनके हाथों रिलीज कराते हैं.

बीमार होने के बावजूद हाल ही में उन्होंने इम्तियाज अली की फिल्म रॉक स्टार में छोटी सी भूमिका की. इस फिल्म में रणवीर कपूर ने अभिनय किया है. कपूर खानदार के चश्मो चिराग के बारे में उनका कहना है, ‘‘ रणवीर काफी होनहार लड़का है, काफी मेहनत कर रहा है. एक दिन जरूर बड़ा अभिनेता बनेगा. हाल ही में मैंने दिल्ली में रणवीर के साथ इम्तियाज अली की फिल्म रॉक स्टार के लिए शूटिंग की.’’{mospagebreak}शम्मी कपूर ने हालांकि स्वीकार किया कि बॉलीवुड में अभी भी पटकथा को उतनी तवज्जो नहीं दी जाती, जितनी दी जानी चाहिये. उन्होंने कहा, ‘‘अच्छी पटकथा नहीं होना, शुरू से ही हमारी कमजोरी रही है. लेकिन जब भी अच्छी कहानी आई हैं, फिल्में हिट हुई हैं.’’ उन्होंने कहा कि पटकथा लेखन में छोटे छोटे स्थानों में नयी और अच्छी प्रतिभाएं हैं और उन्हें मौका दिया जाना चाहिए.

यह पूछे जाने पर कि तमाम टैलेंट हंट कार्यक्रमों के बावजूद रफी, लता, मुकेश, किशोर दा जैसे गायक नहीं मिल रहे हैं और पाकिस्तान और अन्य देशों के गायक बालीवुड में छा गए हैं, शम्मी ने कहा, ‘‘कुछ अच्छे गायक जरूर आए हैं लेकिन क्या आप लता, रफी किशोर की आवाज को भूल पायेंगे. ऐसे हीरे एक दिन या एक साल में नहीं गढ़े जाते.’’ 21 अक्तूबर 1931 को मुम्बई, में जन्मे शम्मी कपूर ने कहा कि वक्त के साथ चीजें बदलती है. पुराने समय में भी कई बातें काफी खूबसूरत थी और आज भी काफी चीजें अच्छी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें