scorecardresearch
 

चीनी विमान अपहरण की कोशिश में 2 मारे गए

एक चीनी विमान के अपहरण की कोशिश में आए छह उग्यूर अलगाववादियों में से दो की मौत विमान पर सवार लोगों से झड़प के कारण आई चोटों से हो गई.

X

एक चीनी विमान के अपहरण की कोशिश में आए छह उग्यूर अलगाववादियों में से दो की मौत विमान पर सवार लोगों से झड़प के कारण आई चोटों से हो गई.

इस घटना में कुल छह लोगों ने अशांत शिनजियांग क्षेत्र में तियांजिन एयरलाइन्स के विमान जीएस 7554 के अपहरण की कोशिश की. चालक दल और यात्रियों ने इन संदिग्धों पर काबू पा लिया. इन संदिग्धों को यात्रियों से हुई मुठभेड़ में काफी चोटें आईं. विमान में कुल 92 यात्री और चालक दल के नौ लोग सवार थे. इन लोगों में से भी 10 लोग घायल हो गए.

सरकारी ग्लोबल टाइम्स की खबर के अनुसार, अपहर्ताओं ने अपनी टूटी बैसाखी से कॉकपिट को तोड़ने की कोशिश की. लेकिन उन्हें ऐसा करने से रोक दिया गया. विमान में छह पुलिस अधिकारी यात्रा कर रहे थे जिन्होंने अपहर्ताओं की कोशिश नाकाम कर दी.

छह अपहर्ताओं में से दो की मौत गंभीर चोटों के कारण अस्पताल में हो गई. दो अन्य संदिग्धों का इलाज अभी होतान के अस्पताल में चल रहा है. क्षेत्रीय प्रेस कार्यालय के प्रवक्ता होउ हामिन के अनुसार सभी छह अपहर्ताओं की उम्र 20 से 36 साल के बीच है. ये लोग चीन के काशी शहर के हैं.

शिनजियांग में दरअसल उग्यूर समुदाय की बहुलता है. तुर्की भाषा बोलने वाले इस मुस्लिलम समुदाय और यहां तेजी से फैल रहे हान संप्रदाय के चीनी लोगों से अक्सर झड़प होती रहती है. उग्यूरों का आरोप है कि यहां उनके साथ भेदभाव किया जाता है. इसी के चलते इस प्रांत में कई हिंसक घटनाएं हो चुकी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें