scorecardresearch
 

Call Recording वाले ऐप्स बंद, लेकिन Samsung, Redmi, Vivo और दूसरे स्मार्टफोन्स में ऐसे करें रिकॉर्ड

Call Recording वाले सभी Android Apps को बैन कर दिया गया है. लेकिन, आप फिर भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसके लिए आपको इनबिल्ट फीचर का यूज करना होगा.

X
Phone Phone
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ज्यादातर फोन्स इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के साथ आते हैं
  • थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग को किया गया है बैन

Google ने आज यानी 11 मई से Call Recording वाले सभी Android Apps को बैन कर दिया है. यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए इस डिसीजन को लिया गया है. कंपनी ने बताया कि Call Recording वाले ऐप्स एक्सेबिलिटी API का यूज करते हैं. इसे उन्हें कई तरह की परमिशन मिल जाती है. इसका गलत फायदा भी कई डेवलपर्स उठाते हैं. 

लेकिन, Call Recording वाले Android Apps के बंद होने का ये मतलब नहीं है कि ये फीचर खत्म हो रहा है. जिन स्मार्टफोन्स में पहले से ये फीचर मौजूद है वो इसे यूज कर सकते हैं. अब ज्यादातर स्मार्टफोन्स इस फीचर के साथ आते हैं. 

इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डर फीचर का करें यूज

यानी आप फोन के इनबिल्ट फीचर का यूज करके अभी भी Android स्मार्टफोन पर कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं. ये फीचर Xiaomi/ Redmi/ Mi के स्मार्टफोन्स में भी दिया गया है. फोन आने पर आप रिकॉर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करके कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

Samsung भी अपने OneUI के साथ कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर यूजर को देता है. आप अपने Samsung Galaxy स्मार्टफोन में इनबिल्ट फीचर से कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसी तरह कॉल को Oppo, Poco, OnePlus, Realme, Vivo, Tecno और दूसरे स्मार्टफोन्स पर कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

दूसरे फोन से रिकॉर्ड कर सकते हैं कॉल

अगर आपके स्मार्टफोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डर नहीं दिया गया है तब भी आप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसके लिए आपको दूसरे स्मार्टफोन की जरूरत होगी. आप स्पीकर पर बात करके दूसरे फोन के वॉयस रिकॉर्डर ऐप से कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

हालांकि, इसमें आवाज काफी क्लियर नहीं होने की दिक्कत आ सकती है. लेकिन, इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डर नहीं होने पर ये तरीका काम आएगा. आप किसी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए कॉल को रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें