scorecardresearch
 

Spam मैसेज से हैं परेशान? ऑन कर दें ये आसान सेटिंग, ऑटोमेटिक हो जाएंगे ब्लॉक

How to Block Spam Messages: बार-बार आने वाले स्पैम मैसेज से लोगों का मैसेज बॉक्स भर जाता है. ये मैसेज ना सिर्फ आपके इनबॉक्स को भरते हैं, बल्कि इनमें सिक्योरिटी थ्रेड भी होता है. ऐसे में क्या हो अगर इस तरह के मैसेज आपको आना ही बंद हो जाएं. वैसे इनका आना तो आप रोक नहीं सकते हैं, लेकिन इन्हें ऑटोमेटिक ब्लॉक जरूर कर सकते हैं. यानी Spam Messages फोन में ऑटोमेटिक ब्लॉक हो जाएंगे. आइए जानते हैं इन मैसेज को ब्लॉक करने का आसान तरीका.

X
ऐसे ब्लॉक कर सकते हैं Spam Messages. (प्रतीकात्मक तस्वीर) ऐसे ब्लॉक कर सकते हैं Spam Messages. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Spam Calls और मैसेज से लगभग हर कोई परेशान है. बात चाहे एंड्रॉयड यूजर्स की हो या फिर iPhone वालों की. सभी Spam Calls और स्पैम मैसेज से परेशान हैं. आप चाहे कितना भी महंगा और बेस्ट फोन खरीद लें, लेकिन स्पैम कॉल और मैसेज से मुक्ति नहीं मिलेगी. हालांकि, Spam मैसेज बार-बार आने वाली कॉल्स की तरह परेशान नहीं करते. 

मगर इनकी वजह से यूजर्स का मैसेज बॉक्स तो भरता ही है. साथ ही सिक्योरिटी थ्रेड भी रहता है. इस तरह के ज्यादातर स्पैम मैसेज में संदिग्ध लिंक होते हैं. इन्हें डिलीट कर देना ही बेस्ट ऑप्शन होता है. 

अगर आप इन्हें बार-बार डिलीट करने से भी बचना चाहते हैं, तो फोन सेटिंग में छोटा सा बदलाव करना होगा. इस बदलाव के बाद स्पैम मैसेज अपने आप ब्लॉक हो जाएंगे और फिल्टर होते रहेंगे. आइए जानते हैं कैसे काम करता है यह फीचर्स. 

एंड्रॉयड में Spam Messages कैसे होंगे ब्लॉक?

आईफोन के मुकाबले एंड्रॉयड फोन में यह सेटिंग करना थोड़ा मुश्किल है. इसकी वजह कई एंड्रॉयड स्मार्टफोन ब्रांड्स और उनकी अपनी स्किन या फिर ओएस हैं. हालांकि, इसका एक आसान तरीका भी है. इसके लिए आपको सबसे पहले Google Messages ऐप डाउनलोड करना होगा.

Pixel और कुछ दूसरे ब्रांड्स के फोन में यह ऐप प्री-इंस्टॉल्ड आता है. अगर आपके फोन में यह ऐप नहीं तो आपको इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा. Google Messages ऐप में आपको स्पैम प्रोटेक्शन फीचर मिलता है, जो बेहतरीन ढंग से काम करता है. 

ऐसे करनी होगी सेटिंग?

  • Google Messages ऐप के लेटेस्ट वर्जन को इंस्टॉल करने के बाद आपको ऐप ओपन करना होगा. अब आपको Account बटन पर क्लिक करना होगा. यहां आपको Messages Setting में जाना होगा. 
  • यूजर्स को Spam protection ऑप्शन तलाशना होगा. जैसे ही ये ऑप्शन मिले आपको Enable spam protection ऑन करना होगा. 

इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद आपके फोन के ज्यादातर स्पैम मैसेज खुद ब्लॉक हो जाएंगे. ज्यादातर मामला में यह फीचर काम करता है, लेकिन कभी-कभी कुछ मैसेज स्पैम फिल्टर से बच जाते हैं. इस मैसेज को आप आसानी से पकड़ सकते हैं. आप चाहें तो उस नंबर को स्पैम रिपोर्ट भी कर सकते हैं, जिससे भविष्य में वह स्पैम फिल्टर से बच नहीं पाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें