scorecardresearch
 

WhatsApp पर कोई और तो नहीं पढ़ रहा आपके मैसेज? तुरंत चेक करें ये सेटिंग, पता चल जाएंगी डिटेल्स

WhatsApp Hack: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को बहुत से लोग यूज करते हैं. इस पर हमारी पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल चैट्स तक होती हैं. ऐसे में क्या हो अगर किसी और के हाथ हमारे पर्सनल मैसेज लग जाएं? कोई शख्स बहुत ही आसानी से आपके वॉट्सऐप मैसेज का एक्सेस हासिल कर सकता है. इसके लिए उसे कुछ कुछ चीजों की जरूरत होगी. आइए जानते हैं आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपके मैसेज कोई और तो नहीं पढ़ रहा.

X
WhatsApp Hack कर कोई पढ़ तो नहीं रहा आपके मैसेज WhatsApp Hack कर कोई पढ़ तो नहीं रहा आपके मैसेज
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WhatsApp पर मिलता है मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर
  • प्राइमरी फोन में इंटरनेट नहीं होने पर भी दूसरे डिवाइस में चलेगा अकाउंट
  • बहुत ही आसानी से कोई भी पढ़ सकता है आपके मैसेज

WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग करते हैं. भारत में ही वॉट्सऐप यूजर्स की संख्या 48 करोड़ के पार है. इस प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में स्कैम चलते रहते हैं और लोगों को झांसा देने की कोशिश होती है. वैसे तो वॉट्सऐप चैट्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ आती हैं, लेकिन क्या हो अगर कोई चुपके से आपके मैसेज पढ़ रहा हो.

ऐसा बहुत ही आसानी से किया जा सकता है. इसके लिए ना तो आपके फोन को हैक करने की जरूरत है. ना ही कोई बहुत बड़ी ट्रिक यूज करनी होगी. इसका सबसे आसान तरीका वॉट्सऐप का ही एक फीचर है.

कोई और तो नहीं पढ़ता आपके मैसेज

आपने WhatsApp Web के बारे में तो सुना होगा. यह फीचर आपको डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप यूज करने की सुविधा देता है. ऐसा ही एक फीचर मिल्टी डिवाइस सपोर्ट है, जिसमें आप चार डिवाइसेस पर एक ही अकाउंट को यूज कर सकते हैं. इस फीचर की वजह से ही दूसरा शख्स आपके मैसेज का एक्सेस हासिल कर सकता है. 

इसके लिए उसको सिर्फ कुछ सेकेंड के लिए आपके फोन का एक्सेस और इंटरनेट कनेक्शन चाहिए होगा. अगर किसी के हाथ इन दोनों स्थिति में आपका स्मार्टफोन लगता है, तो वॉट्सऐप का एक्सेस हासिल कर सकता है. 

कैसे काम करता है WhatsApp Web?

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या पीसी में WhatsApp Web सर्च करना होगा. अब आपको स्क्रीन पर नजर आ रहे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा.

इसे स्कैन करने के लिए आपको अपने फोन में WhatsApp पर जाना होगा और लिंक डिवाइस पर क्लिक करना होगा. यहां आपको डेस्कटॉप पर नजर आ रहे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा. अब आपको वेब पर वॉट्सऐप का एक्सेस मिल जाएगा. 

कैसे चेक करें कोई और तो नहीं पढ़ रहा आपके मैसेज? 

इसके लिए आपको सिर्फ कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. जैसे ही आपको इस बात का शक हो, सबसे पहले तो WhatsApp ऐप को ओपन करें और तीन डॉट पर क्लिक करें. अब आपके सामने लिंक्ड डिवाइसेस का ऑप्शन नजर आ रहा है, इस पर क्लिक करना होगा.

यहां आपको उन सभी डिवाइसेस की डिटेल मिल जाएगी, जहां आपका WhatsApp अकाउंट ओपन होगा. अगर आपको ऐसा लगता है कि इनमें से कोई भी डिवाइस आपका नहीं है, तो आप उसे तुरंत ही रिमूव कर सकते हैं.

इसके अलावा आप यह भी जान सकते हैं कि किस डिवाइस पर आपका अकाउंट लॉग्डइन था. इस तरह से आप पता लगा सकते हैं कि कोई और आपके मैसेज तो नहीं पढ़ रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें