scorecardresearch
 

अपने Android स्मार्टफोन के साथ नहीं करें ये 5 गलतियां, मोबाइल हो जाएगा खराब

Smartphones पर अगर आप भी जाने-अनजाने में ये गलतियां करते हैं तो आपको सतर्क होने जाने की जरूरत है. यहां पर ऐसे ही कुछ कॉमन मिस्टेक्स के बारे में बता रहे हैं.

X
स्मार्टफोन स्मार्टफोन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्मार्टफोन को लगातार अपडेट करना भी जरूरी
  • इन टिप्स से सेफ रहेगा आपका स्मार्टफोन

Smartphones अब काफी जरूरी डिवाइस बन चुका है. इसके जरिए कई टास्क को परफॉर्म किया जा सकता है. सुबह उठाने के लिे अलार्म से लेकर दोस्तों से चैटिंग तक आप स्मार्टफोन के जरिए कर सकते हैं. लेकिन, कुछ गलतियों की वजह आपके स्मार्टफोन की लाइफ कम हो जाती है. यहां पर आपको कुछ ऐसी ही गलतियां बता रहे हैं जो आप अपने स्मार्टफोन के साथ ना करें. 

गलत चार्जर का यूज करना

कई लोग फोन को किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेते हैं. उन्हें लगता है कि अगर केबल कनेक्टर उनके फोन के साथ फिट हो रहा है तो ये ठीक है. लेकिन, फोन को जहां तक संभव हो ओरिजिनल चार्जर या सपोर्टेड चार्जर के साथ ही चार्ज करें. कभी भी सस्ते चार्जर का यूज ना करें. ट्रस्टेड ब्रांड के चार्जर को ही खरीदें. 

ये भी पढ़ें:- सावधान! इन Android Apps को तुरंत करें फोन से डिलीट, चुरा लेते हैं Facebook पासवर्ड और दूसरी डिटेल्स

Google Play Store के अलावा दूसरी वेबसाइट्स से ऐप डाउनलोड करना

कुछ यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर ऐप ना उपलब्ध होने पर किसी भी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर या वेबसाइट से ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं. कई लोग मोडेड ऐप के लिए ऐसा करते हैं. लेकिन, ये ऐप्स मैलवेयर इंफैक्टेड हो सकते हैं और आपके फोन के साथ-साथ आपको भी फाइनेंशियली नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

लेटेस्ट Android OS या सिक्योरिटी अपडेट्स को डाउनलोड नहीं करना

अच्छे मोबाइल ब्रांड्स लगातार मोबाइल के लिए सिक्योरिटी अपडेट और ओएस जारी करते रहते हैं. इसमें ज्यादातर जरूरी है क्योंकि ये आपके डिवाइस की सिक्योरिटी को इम्प्रूव करते हैं. इसके अलावा ये आपके फोन को मैलेशियस अटैक से भी बचाता है. 

पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क का यूज करना

पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क फ्री या सस्ते होते हैं. लेकिन, ये काफी सिक्योरिटी रिस्क वाले होते हैं. कई बार हैकर्स इसके जरिए आपकी जानकारी चुराने के फिराक में होते हैं. अगर आप पब्लिक Wi-Fi का यूज करना चाहते हैं तो VPN का भी इस्तेमाल जरूर करें. 

ऐप्स को अपडेट ना करना

अपने फोन में डाउनोलड ऐप्स को रेगुलर इंटरवल पर जरूर अपडेट करते रहे. इसे आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर कर सकते हैं. अगर किसी ऐप में लंबे समय से अपडेट नहीं आया है तो ऐसे ऐप्स को फोन से भी डिलीट कर दें. ये फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें