scorecardresearch
 

Zoom का फ्री वर्जन यूज करते हैं? कंपनी का नया प्लान आपको निराश कर सकता है

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लैटफॉर्म Zoom अपने फ्री यूजर्स के लिए ऐड्स लाने वाला है. एक्स्पीरिएंस अब पहले जैसा नहीं रहेगा. हालांकि कंपनी ने कहा है कि मीटिंग के बीच में ऐड्स नहीं दिखेंगे.

X
Zoom Zoom
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Zoom के फ्री यूजर्स को दिखाए जाएंगे ऐड्स
  • जूम फ्री यूजर्स के लिए ऐड की टेस्टिंग कर रहा है

वीडियो कॉलिंग या मीटिंग के लिए Zoom यूज करते हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है. आने वाले समय में Zoom अपने फ्री यूजर्स को विज्ञापन दिखाएगा. सवाल ये है कि क्या मीटिंग्स के बीच में ऐड दिखने लगेंगे?

YouTube पर जैसे आप वीडियो देखते देखते बीच में ऐड्स आने से परेशान रहते हैं इसी तरह Zoom में भी ऐड्स देखने को मिल सकते हैं. फिलहाल इसकी टेस्टिंग की जा रही है. 

जूम ने पायलट एडवर्टाइजिंग प्रोग्राम की शुरुआत की है जो उन यूजर्स के लिए होगा जो जूम की फ्री सर्विस यूज करते हैं. पैसे दे कर जो यूजर्स इस प्लैटफॉर्म को यूज करते हैं ये उनके लिए नहीं होगा. 

कंपनी की दलील है कि विज्ञापन निवेश को सपोर्ट करेंगे और हम आगे भी लोगों को जूम का फ्री एक्स्पीरिएंस देना जारी रखेंगे. ये विज्ञापन काम कैसे करेगा आइए इस चीज पर बात कर लेते हैं. 

जूम के फ्री यूजर्स दूसरे फ्री यूजर्स को कॉल कर रहे हैं तो ही उन्हें विज्ञापन दिखेंगे. शुरुआती टेस्ट में ये ऐड्स ब्राउजर पेज पर दिखाए जाएंगे. हालांकि बाद में कंपनी अपने प्लैटफॉर्म पर कहीं भी विज्ञापन दिखा सकती है. 

इस पायलट के तहत फ्री जूम यूजर्स को वेबसाइट पर एक बैनर दिखाई देगा. यहां क्लिक करके कूकीज मैनेजमेंट टूल का ऐक्सेस हासिल कर सकते हैं. कंपनी ने कहा है कि इसके लिए प्राइवेसी स्टेटमेंट भी बदलाव किए गए हैं. 

दूसरी कई कंपनियों की तरह जूम ने भी वादा किया है कि कंपनी वेबिनार या मैसेजिंग कॉन्टेंट को मार्केटिंग, प्रोमोशान या थर्ड पार्टी एडवर्टाइजिंग के लिए यूज नहीं करेगी. ये वादा कितना सही है ये तो आने वाले समय में ही क्लियर हो पाएगा. 

Zoom ने कहा है कि मीटिंग्स के दौरान कंपनी आपको बीच में ऐड नहीं दिखाएगी. अभी के दावे के मुताबिक देखें तो आपको मीटिंग में कोई रूकावट नहीं आएगी. हालांकि आगे इसे बदलाव भी किया जा सकता है. 

गौरतलब है कि जूम की फ्री बेसिक सर्विस के तहत 40 मिनट तक की मीटिंग होस्ट की जा सकती है. जूम ने कहा है कि ये बदलाव फ्री बेसिक यूजर्स को फ्री सेवाएं देना जारी रखने की मकसद से किया जा  रहा है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें