scorecardresearch
 

विधानसभा चुनाव से पहले Twitter की बड़ी तैयारी, नए फीचर्स का ऐलान, जानिए सबकुछ

पांच राज्यों में होने वाले Assembly Election 2022 से पहले Twitter ने कई शुरुआत की है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने एक स्पेशल इमोजी लॉन्च किया है। साथ ही वोटर्स को जागरूक करने लिए भी कदम उठाए जाएंगे।

Twitter Twitter
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Twitter ने जोड़ा इलेक्शन सर्च प्रॉम्प्ट
  • विधानसभा चुनाव 2022 के लिए स्पेशल इमोजी लॉन्च की है
  • वोटर एजुकेशन क्विज का आयोजन किया जाएगा

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. इन पांच राज्यों में 10 फरवरी से चुनाव शुरू होने वाले हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनाव के प्रचार का एक नया मंच बन चुका है. ऐसे में माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. कंपनी का कहना है कि उन्होंने नागरिकों को सशक्त करने के लिए कई शुरुआत की है, जिससे लोगों को वोट डालने से पहले उनके अधिकारों के बारे में पता चलेगा. 

चुनाव को लेकर Twitter की बड़ी तैयारी

ट्विटर ने कई सारे हैशटैग जारी किए हैं, जिससे लोगों को चुनाव की जानकारी मिलेगी. साथ ही प्लेटफॉर्म की ओर से कस्टमाइज्ड इमोजी लॉन्च की जाएगी, जो वोटिंग के दिन रिमाइंडर्स के लिए लोगों को खुद से साइन-अप करने की परमिशन देगी. इसके अलावा एक वोटर एजुकेशन क्विज के जरिए लोगों को जोड़ा जाएगा, जिसका संचालन इलेक्शन कमीशन करेगा. इससे लोगों को चुनाव के बारे में रीयल टाइम डिटेल्स मिलेंगी. 

Twitter India एक्जीक्यूटिव, पायल कामत ने कहा, 'क्या हो रहा है यही ट्विटर है और राजनीतिक व नागरिक महत्व की घटनाओं को हमेशा बातचीत के लिए जगह मिलती है. पब्लिक डिसकोर्स इन बातचीत से तय होते हैं और हम उस जिम्मेदारी को जानते हैं जो हम पर आती है कि जब लोग मतदान करने जाएं तो उन्हें विश्वसनीय और प्रामाणिक जानकारी मिलती रहे. इसके लिए हम आधिकारिक अथॉरिटीज के साथ पार्टनरशिप पर काम कर रहे हैं.'

कई भाषा में मिलेंगे ये फीचर्स

पांच राज्यों में होने वाले चुनाव को ध्यान में रखकर Twitter ने कुछ कदम उठाएं हैं. इसमें इलेक्शन सर्च प्रॉम्प्ट को शामिल किया गया है. ट्विटर ने इसे चुनाव आयोग के साथ मिलकर जारी किया है, जिससे लोगों को विश्वसनीय और प्रमाणिक जानकारी मिले. यह प्रॉम्प्ट इग्लिश के अलावा हिंदी, पंजाबी और कोंकणी में उपलब्ध होगा. 

इसके अलावा ट्विटर ने विधानसभा चुनाव 2022 से जुड़ी बातों के लिए एक स्पेशल इमोजी लॉन्च की है. इस इमोजी में इंडेक्स फिंगर वोट ऑप्शन्स के ऊपर नजर आ रही है. इस इमोजी को इंग्लिश, हिंदी, पंजाबी और कोंकणी में कुछ हैशटैग के साथ इस्तेमाल किया जा सकेगा. साथ ही वोटर एजुकेशन क्विज का आयोजन किया जाएगा, जिससे वोटर साक्षरता को सपोर्ट मिलेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×