scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Cryptocurrency के नाम पर इस खूबसूरत लड़की ने किया था सबसे बड़ा Scam, इनवेस्ट से पहले इन बातों का रखें ख्याल

Ruja Ignatova
  • 1/10

Cryptocurrency में अब काफी लोग इनवेस्ट करने लगे हैं. मार्केट में नई-नई Cryptocurrency भी आने लगी है. क्रिप्टो से कई लोग मालामाल भी हुए हैं तो कई कंगाल. लेकिन, Cryptocurrency में इनवेस्ट करने से पहले आपको कुछ बेसिक्स जानकारी होनी चाहिए ताकि आपके साथ कोई फ्रॉड ना हो. (सभी फोटो: Facebook Cryptoqueen)

Ruja Ignatova
  • 2/10

Cryptocurrency के नाम पर अब फ्रॉड भी काफी होने लगे हैं. BBC की एक रिपोर्ट के अनुसार क्रिप्टो के नाम पर सबसे बड़ा स्कैम क्रिप्टो-क्वीन Ruja Ignatova ने किया था. रुजा इग्नातोवा ने PhD तक कर रखा था. लेकिन, उसका दिमाग स्कैम में ज्यादा चलने लगा था. इसके लिए उसने पूरी प्लानिंग की थी.

Ruja Ignatova
  • 3/10

Ruja Ignatova OneCoin नाम से अपनी क्रिप्टोकरेंसी को 2014 में लॉन्च की. इस क्रिप्टोकरेंसी ने 2 साल तक लाखों इनवेस्टर्स को अट्रैक्ट किया. OneCoin के नाम पर Ruja Ignatova ने कई देशों के लोगों को एजुकेशनल मैटेरियल और OneCoin टोकन खरीदने के लिए कहती थी. 

Ruja Ignatova
  • 4/10

रुजा इग्नातोवा लोगों को कहती वो विश्वास करें वो काफी बड़ी चीज का हिस्सा है. ये बड़ी चीज बाद में बड़ा स्कैम साबित हो गया. रुजा के बोलने के तरीके से लोग अट्रैक्ट हो जाते थे. उसने लोगों को विश्वास दिला दिया था कि OneCoin बिटक्वाइन से आगे जाने वाला है. 

Ruja Ignatova
  • 5/10

इसको लेकर उसने बहुत ही तगड़ी मार्केटिंग की थी. इसके लिए वो लगातार सेमिनार करती थी. कई प्रतिष्ठित मैगजीन में उन्होंने इसको लेकर ऐसा ऐड दिया लोगों को लगा ये सही है. इसके बाद कई देश के लोग OneCoin में पैसे लगाने लगे. 

Ruja Ignatova
  • 6/10

वनक्वॉइन का सबसे छोटा पैकेज 140 यूरो का था और सबसे बड़ा एक लाख 18 हजार यूरो का. लोगों से एक्सचेंज खोलने का वादा किया गया था, जिससे भविष्य में वो अपने OneCoin डॉलर या यूरो में बदल सकते थे. 

Ruja Ignatova
  • 7/10

इस दौरान कई क्रिप्टोकरेंसी सपोर्टर OneCoin को लेकर Ruja Ignatova से सवालों के जवाब चाह रहे थे. Ruja Ignatova सबके सवालों का जवाब देने  वादा कर फरार हो गई. वो अकेले फरार नहीं हुई थी वो 30,000 करोड़ रुपये के फ्रॉड को अंजाम दे चुकी थी. 

Ruja Ignatova
  • 8/10

आपको बता दें कि OneCoin कोई ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर बेस्ड था ही नहीं. ब्लॉकचेन वैसी टेक्वनोलॉजी है जिस पर बिटक्वाइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी काम करती है. लोग केवल Ruja Ignatova की बातों में आकर इसमें इनवेस्ट कर रहे थे. 

Ruja Ignatova
  • 9/10

यानी लोग बिना क्रिप्टो करेंसी को वेरिफाई किए ही अपने पैसे इनवेस्ट करते चले गए और स्कैम का शिकार हो गए. इस वजह से आप अगर नए क्रिप्टो इनवेस्टर है तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. जब भी आप क्रिप्टो में पैसे इनवेस्ट करें तो इसके लिए सही क्रिप्टो एक्सचेंज का ही यूज करें. 

Ruja Ignatova
  • 10/10

अगर किसी क्रिप्टो का अचानक से हाइप बन रहा है तो उसके पीछे की चीजों को रिसर्च करने की कोशिश करें. ये ब्लॉकचेन पर बेस्ड टेक्नोलॉजी है इस वजह से आप अगर इसकी बारीकियों को नहीं समझ रहे हैं तो क्रिप्टो एक्सचेंज के जरिए रेपुटेड करेंसी में ही इनवेस्ट करें. इस तरह आप सेफ रहेंगे.