scorecardresearch
 

Yahoo की पूर्व CEO मरीसा मेयर की वापसी, लॉन्च किया नया ऐप

सिलिकॉन वैली में एक समय में Marissa Mayer एक बड़ा नाम रही हैं. Yahoo! की सीईओ रहने के अलावा उन्हें गूगल का सर्च इंजन डिज़ाइन करने का भी श्रेय जाता है.

Marissa Mayer (Wiki) Marissa Mayer (Wiki)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Yahoo की पूर्व CEO मरीसा मेयर ने लॉन्च किया है एक कॉन्टैक्ट ऐप
  • टेक वर्ल्ड में एक बड़ी हस्ती रह चुकी हैं मरीसा मेयर, 2017 से सुर्खियों से रही हैं दूर

Yahoo! की पूर्व सीईओ और Google की 20वीं कर्मचारी Marissa Mayer ने एक ऐप लॉन्च किया है. Sunshine Contacts नाम का ये ऐप iOS डिवाइस के लिए है.

Sunshine Contacts के साथ ही अब एक फिर से Marissa Mayer मे टेक वर्ल्ड में वापसी की है. Yahoo छोड़ने के बाद से वो Lumi Labs नाम के अपने एक स्टार्टअप पर काम कर रही थीं. Lumi Labs का नाम बदल कर Sunshine कर दिया गया है.

मरिसा मेयर टेक इंडस्ट्री में बड़ी हस्ती मानी जाती हैं. Yahoo! की सीईओ के अलावा उनका योगदान Google में भी काफ़ी रहा है. गूगल सर्च डिज़ाइन करने में Marissa Mayer का बड़ा कॉन्ट्रिब्यूशन रहा है.

2017 में Marissa Mayer ने Yahoo! छोड़ा था और इसके बाद से वो अपने प्रोजेक्ट पर काम कर रहीं थीं. लेकिन क्या नया ऐप उन्हें फिर से वो मुक़ाम दिलाएगा?

मरिसा मेयर ने एक नए स्टार्टअप की शुरुआत की थी जिसके तहत Sunshine Contact नाम का ये ऐप लॉन्च किया गया है. ये उनका पहला ऑफिशियल प्रोडक्ट भी है.

Wired को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा है, ‘ये अजीब बै कि हमारे पास सेल्फ़ ड्राइविंग कार और ग्लोबल फेशियल रिकॉग्निशन हो सकता है, लेकिन हम अपने कॉन्टैक्ट्स में से Duplicates नहीं हटा सकते हैं’

मरीसा मेयर ने जो ऐप लॉन्च किया है वो मोबाइल फोन के कॉन्टैक्ट्स को आर्गनाइज करने के उद्देश्य से लाया गया है. प्राइवेसी को लेकर दावा किया गया है कि ये ऐप किसी भी क़ीमत पर यूज़र्स का डेटा बेच कर बिज़नेस नहीं करेगी.

Sunshine Contacts ऐप की खासियतें क्या होंगी?

ये एक सिंपल ऐप है जिसके जररिए यूज़र्स अपने फ़ोन के कॉन्टैक्ट्स को बेहतर तरीक़े से ऑर्गनाइज सक सकेंगे. या यों कहें, कि ऐप ये काम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से खुद से कर देगा.

कॉन्टैक्ट इन्फ़ॉर्मेशन में ईमेल आईडी ऐड करना, नाम का आख़िरी या कोई हिस्सा छूट गया है तो इसे पूरा करना, ऑफिस नंबर और पर्सनल नंबर को अलग करना. ये इस ऐप के बेसिक फ़ीचर्स होंगे.

इसके अलावा इस ऐप के ज़रिए आप पर्सनल या प्रोफेशनल कॉन्टैक्ट का कार्ड बना कर एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं. इसमें फ़ोन नंबर, ईमेल और दूसरी जानकारियाँ मेंशन कर सकते हैं.

iPhone के कॉन्टैक्ट्स से डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट ये ख़ुद से अलग करके डिलीट कर देगा. इसके अलावा दूसरे सोर्स से ये कॉन्टैक्ट डीटेल्स भी फेच कर सकता है.

फ़िलहाल ये ऐप इन्वाइट बेसिक पर है और ये अमेरिका में ही उपलब्ध है. ये ऐप फ़्री है और आईफ़ोन के लिए है. आने वाले कुछ समय में इसे पब्लिकली लॉन्च किया जा सकता है.

देखें: आजतक LIVE TV

ग़ौरतलब है कि ये पहला ऐप नहीं है जो कॉन्टैक्ट ऑर्गनाइज करने के लिए लाया गया है. इससे पहले भी कई ऐप्स आए हैं जो कॉन्टैक्ट्स को बेहतर तरीक़े से ऑर्गनाइज करते हैं.

Sunshine स्टार्ट अप के तहत मरीसा मेयर आगे भी कुछ ऐप्स लॉन्च कर सकती हैं. देखना दिलचस्प होगा कि मरीसा मेयर की वापसी से टेक वर्ल्ड में क्या बदलाव होता है और वो दूसरों से कैसे कंपीट करती हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें