scorecardresearch
 

टॉप हैकर के हाथ में Twitter सिक्योरिटी की जिम्मेदारी, रुकेगी हैकिंग?

Twitter ने पॉपुलर हैकर Peiter Zatko को हेड ऑफ सिक्योरिटी बनाया है. पीटर को Mudge के नाम से भी जाना जाता है. अब Mudge ट्विटर में सिक्योरिटी हेड के तौर पर काम करेंगे.

Peiter Zatko (Mudge)/Twitter Peiter Zatko (Mudge)/Twitter
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Twitter ने टॉप हैकर को अपना सिक्योरिटी हेड बनाया है.
  • हाल ही में ट्विटर पर हुई थी सबसे बड़ी हैकिंग, क्या फ़िक्स कर पाएँगे Mudge?

हाल ही में Twitter की सबसे बड़ी हैकिंग हुई थी. इस दौरान बिल गेट्स, एलोन मस्क और जो बाइडेन जैसी मशहूर हस्तियों का ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया. इसके बाद से ट्विटर सिक्योरिटी और प्रइवेसी को लेकर विवादों में आ गया.

अब कंपनी ने शायद डैमेज कंट्रोल के लिए अपनी सिक्योरिटी एक पॉपुलर हैकर के हाथ में थमा दिया है. Pieter Zatok उर्फ Mudge डायरेक्ट Twitter CEO जैक डोर्सी को रिपोर्ट करेंगे.

चूँकि अब Mudge को ट्विवटर सिक्योरिटी का ज़िम्मा दिया गया है तो आने वाले समय में ट्विटर की सिक्योरिटी में बड़े बदला देखने को मिल सकते हैं.

एक इंटरव्यू में Peiter Zatko ने कहा है कि वो ट्विटर की इन्फ़ॉर्मेशन सिक्योरिटी, साइट इंटेग्रिटी, फ़िज़िकल सिक्योरिटी, प्लैटफ़ॉर्म इंटेग्रिटी की जाँच करेंगे.

आपको बता दें कि इससे पहले Peiter Zatoko कई बड़ी कंपनियों में स्पेशल प्रोजेक्ट पर काम कर चुके हैं. गूगल के साथ भी उन्होंने साइबर सिक्योरिटी को लेकर काम किया है.

Zatko ने सरकार के लिए भी कॉन्ट्रैक्टर के तौर पर काम किया है. ये cult of the dead cow हैकिंग ग्रुप को लेकर भी काफी समय तक चर्चा में रहे हैं.

Cult of the dead cow नाम का ये हैकिंग ग्रुप विंडोज से जुड़े हैकिंग टूल्स जारी करता था.  1984 में इस ग्रुप की शुरुआत हुई थी और इसके बाद ये लगातार चर्चा में रहा.

Twitter मैसेज में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन का सवाल..

ट्विटर हैकिंग के बाद प्राइवेसी एक्सपर्ट्स ने ये सवाल शुरू किया कि ट्विटर ने अपने इनबॉक्स में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन नहीं रखा है. चूँकि दूसरी बड़े मैसेजिंग प्लैटफ़ॉर्म पर ये एन्क्रिप्शन दिया जा चुका है.

देखें: आजतक LIVE TV

EFF ने भी ट्विटर से कहा था कि कंपनी को तत्काल मैसेजिंग में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन लाना चाहिए. लेकिन अब तक ऐसा नहीं हुआ, लेकिन अब उम्मीद है कि Zatko इसे लेकर आ सकते हैं.

देखना दिलचस्प होगा कि एक टॉप हैकर ट्विटर की सिक्योरिटी को किस तरह से मजबूत करता है और आने वाले समय में ट्विटर हाई प्रोफ़ाइल हैकिंग और डेटा लीक कंट्रोल होता है या नहीं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें