scorecardresearch
 

Jeff Bezos को जब हुआ 170 मिलियन का घाटा, कई बार हुए नाकाम, फिर खड़ा किया Amazon

Amazon के फाउंडर Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार है. 12 जनवरी यानी आज Jeff Bezos का जन्मदिन है. उनके जन्मदिन पर जानिए उनका अब तक का सफर.

X
Jeff Bezos Jeff Bezos
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 30 की उम्र में ही वो 6 डिजिट में कमा रहे थे
  • Bezos का फायर फोन प्रोजेक्ट बुरी तरीके से फेल हुआ था

Jeff Bezos का आज यानी 12 जनवरी को जन्मदिन है. Amazon के फाउंडर Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार है. जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को हुआ था. Jeff का जन्म Mexico में हुआ था. उन्होंने गैराज से लेकर अंतरिक्ष तक का सफर किया है. उनकी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon काफी सफल है.

उनका अब तक का सफर काफी इंटरेस्टिंग रहा है. वो जैसे-जैसे बड़े हुए उनकी दिलचस्पी कंप्यूटर साइंस में बढ़ने लगी. ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद उन्हें Intel और Bell labs से ऑफर मिलने लगा. लेकिन, उन्होंने एक स्टार्टअप Fitel को जॉइन किया और बाद में उसे छोड़ कर Bankers Trust के साथ जुड़ गए. 

30 साल की उम्र में ही वो 6 अंक में कमाना शुरू कर चुके थे. कई लोग उन्हें सक्सेसफुल कह रहे थे लेकिन उनका प्लान इससे कही आगे का था. एक बार जब वो इंटरनेट सर्फ कर रहे थे तो उन्हें पता चला कि वर्ल्ड वेब 2300 परसेंट ग्रो कर रहा है. इस चीज से वो प्रभावित हो गए.

इसके बाद उन्होंने DE Shaw and Company से इस्तीफा दे दिया और अपनी कंपनी शुरू की. जब दुनिया इंटरनेट के फंक्शन को सीख रही थी तब Jeff Bezos वेब रिटेलिंग सिस्टम को बना रहे थे. Amazon का फोकस दूसरों को हराना नहीं बल्कि कंज्यूमर के लिए वैल्यू बिल्ड करना है. 

ऐसा नहीं है Jeff Bezos कभी फेल नहीं हुए. वो कहा जाता है ना अगर आप गलती नहीं कर रहे हैं तो आप कुछ नया नहीं कर रहे हैं. Jeff Bezos का फायर फोन प्रोजेक्ट बुरी तरीके से फेल हुआ था. इसकी वजह से 170 मिलियन का घाटा हुआ था. 

फायर फोन एंड्रॉयड फोन और आईफोन का मुकाबला नहीं कर सका. इसके अलावा Amazon Local, Amazon wallet, Amazon WebPay, Music importer जैसे कई प्रोजेक्ट्स है जो बुरी तरीके से फेल हुए थे. 

Bezos ने कहा कि उनका Amazon Kindle, Amazon Prime, AWS और दूसरा एक्सपेरिमेंट इतना ज्यादा सक्सेसफुल रहा कि इसने फेल प्रोजेक्ट की भरपाई कर दी. 

फरवरी 2021 में में बेजोस ने घोषणा की थी वो Amazon के CEO पद से इस्तीफा दे रहे हैं ताकि दूसरे प्रोजेक्ट पर फोकस कर सके. 5 जुलाई से Andy Jassy Amazon के CEO पद को संभाल रहे हैं. 

इस दौरान जेफ बेजोस ने अंतरिक्ष की यात्रा भी की है. एक रिपोर्ट के अनुसार जेफ बेजोस रोज 205 मिलियन डॉलर (लगभग 15 अरब रुपये) कमाते हैं. CEO पद छोड़ने के बाद जेफ बेजोस अपने स्पेस फर्म Blue Origin पर फोकस कर रहे हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें