scorecardresearch
 

सुबह उठकर सबसे पहले ये काम करते हैं Facebook CEO मार्क जकरबर्ग, ये है डेली रूटीन

Facebook के फाउंडर Mark Elliot Zuckerberg काफी सक्सेसफुल CEO हैं. आइए जानते हैं इनके लाइफ स्टाइल के बारे में.

Mark Zuckerberg (Photo Credit: Getty Images) Mark Zuckerberg (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मार्क जकरबर्ग का लाइफ स्टाइल काफी नॉर्मल है
  • जकरबर्ग काफी यंग और सक्सेसफुल है
  • उठने के बाद वो तुरंत अपने फोन पर फेसबुक, फेसबुक मैसेंजर और वॉट्सऐप चेक करते हैं

Facebook के फाउंडर Mark Elliot Zuckerberg काफी सक्सेसफुल CEO हैं. सक्सेसफुल इंसान के पीछे उसके लाइफ स्टाइल का भी काफी अहम रोल होता है. सोशल मीडिया कंपनी Facebook के CEO मार्क जकरबर्ग का लाइफ स्टाइल काफी नॉर्मल है. 

मार्क जकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को हुआ था. जकरबर्ग काफी यंग और सक्सेसफुल है. हालांकि, बाकी टेक कंपनियों के CEO की तरह ये सुबह जल्दी नहीं उठते हैं. जकरबर्ग की सुबह 8 बजे होती है यानी ये सुबह 8 बजे सोकर उठ जाते हैं. 

उठने के बाद वो तुरंत अपने फोन पर फेसबुक, फेसबुक मैसेंजर और वॉट्सऐप चेक करते हैं. इस बारे में उन्होंने Jerry Seinfeld क एक फेसबुक लाइव Q&A में बताया था. मॉर्निंग अपडेट के बाद वो वर्क आउट करते हैं. हालांकि वो रोज वर्क आउट नहीं करते हैं.

मार्क जकरबर्ग हफ्ते में तीन में एक्सरसाइज करते हैं. कई बार वो अपने पालतू कुत्ते के साथ वॉक पर निकलते हैं.  
एक्सरसाइज खत्म होने के बाद Zuckerberg ब्रेकफास्ट करते हैं. ब्रेकफास्ट को लेकर वो ज्यादा पिकी नहीं है. वो इच्छा के अनुसार ब्रेकफास्ट करते हैं. उनका मानाना है कि छोटे-छोटे डिसीजन पर टाइम नहीं वेस्ट करना चाहिए. 

इसी कारण वो रोज लगभग एक जैसे ही कपड़े पहनते हैं. उनका वर्क यूनिफॉर्म जीन्स, स्नीकर्स और ग्रे टी-शर्ट है. साल 2014 में जब उनसे उनके वार्डरोब के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने ऑडिएंस को बताया कि वो अपनी लाइफ को क्लियर रखना चाहते हैं ताकि उन्हें कम से कम डिसीजन लेना पड़े. वो अपना फोकस कम्युनिटी को बेस्ट सर्व करने में लगाना चाहते हैं. 

जकरबर्ग वीक में 50 से 60 घंटे Facebook को देते हैं. लेकिन, वो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए लगातार सोचते रहते हैं. उन्होंने CNN को बताया था कि वो लगातार सोचते रहते हैं कि वर्ल्ड से किस तरह कनेक्ट होकर कम्युनिटी को बेहतर सर्व करें. 

जब वो काम नहीं कर रहे होते हैं तब Zuckerberg कुछ नया सीखने का ट्राई करते हैं. वो Mandarin Chinese सीख रहे हैं. वो ज्यादा से ज्यादा किताबें भी पढ़ते हैं. साल 2015 में उन्होंने अपने आप को हर दो हफ्ते में नई बुक खत्म करने को लेकर चैलेंज किया था. 

जकरबर्ग का डेली शेड्यूल उनके ट्रैवल पर भी डिपेंड करता है. उनके लगातार अमेरिकी यात्रा को देखते हुए कई लोग मानते हैं वो आने वाले टाइम में पॉलिटिक्स में जा सकते हैं. वो वर्क या ट्रैवल के बाद भी अपनी पत्नी और बेटी के साथ टाइम जरूर बिताते हैं. 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×