scorecardresearch
 

Google Chrome और Mozilla यूजर्स सावधान! सरकारी एजेंसी ने जारी की चेतावनी, तुरंत करें ये काम

Google Chrome और Mozilla यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है. ये चेतावनी सरकारी एजेंसी की ओर से दी गई है. इसमें मौजूद खामी की वजह से यूजर का डेटा लीक हो सकता है.

X
Chrome Chrome
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जल्दी से अपडेट कर लें गूगल क्रोम और Mozilla
  • सरकारी एजेंसी ने दी है चेतावनी

Chrome यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है. भारत सरकार की एजेंसी ने इसको लेकर वार्निंग दी है. कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने Chrome के साथ कुछ Mozilla के प्रोडक्ट्स को लेकर भी चेतावनी जारी की है. 

CERT-In ने बताया है कि Chrome और Mozilla के कुछ प्रोडक्ट्स में खामी की वजह से हैकर्स को यूजर्स का डेटा एक्सेस मिल सकता है. इसकी वजह से वो सभी सिक्योरिटी मैकेनिज्म को बायपास कर सकते हैं और आर्बिटरी कोड एग्जीक्यूट कर सकते हैं. 

CERT-In ने इन खामियों को हाई-रिस्क मार्क किया है. इसमें क्रोम ओएस वर्जन 96.0.4664.209 से पहले के वर्जन शामिल हैं. टेक जायंट गूगल ने बताया कि उसने इन सभी खामियों का पता लगाकर उसे फिक्स कर दिया है. 

ये भी पढ़ें:- Xiaomi Smart Home Days सेल शुरू, केवल 99 रुपये में खरीद सकते हैं प्रोडक्ट

कंपनी ने यूजर्स को लेटेस्ट Chrome OS वर्जन डाउनलोड करने के लिए कहा है ताकि वो इन बग्स से सेफ रह सके. इसके अलावा CERT-In ने Mozilla Firefox iOS वर्जन 101 से पहले, Mozilla Firefox Thunderbird वर्जन 91.10 से पहले, Mozilla Firefox ESR वर्जन 91.10 से पहले, Mozilla Firefox 101 से पहले में भी खामी की चेतावनी दी है. 

Mozilla ने इस सभी खामियों को हाई रेट किया है. इन खामी की वजह से रिमोट अटैकर्स सिक्योरिटी रिस्ट्रिक्शन को बायपास कर सकते हैं. इसके अलावा वो सेंसिटिव इंफोर्मेशन लेकर, आर्बिटरी कोड एग्जीक्यूट कर सकते हैं. हैकर्स टारगेटेड सिस्टम पर अटैक भी कर सकते हैं. 

Mozilla ने इसको लेकर अपडेट जारी कर दिया है. यूजर्स को इससे बचने के लिए Mozilla Firefox iOS 101, Mozilla Firefox Thunderbird वर्जन 91.10, Mozilla Firefox ESR वर्जन 91.10, and Mozilla Firefox वर्जन 101 डाउनलोड करने की सलाह दी गई है. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें