scorecardresearch
 

Google Pay से एक दिन में इतने रुपये कर सकते हैं ट्रांसफर, जानिए लिमिट खत्म होने के बाद पैसे भेजने का तरीका

Google Pay Limit: Google Pay पर एक ट्रांसफर लिमिट है जिसके बाद आप दिन में कोई ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं. हालांकि, दूसरे तरीकों से आप पैसे सेंड कर सकते हैं.

X
Google Pay
Google Pay
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दूसरे पेमेंट मेथड के जरिए कर सकते हैं ट्रांसफर
  • 1 लाख है डेली ट्रांजैक्शन लिमिट

Google Pay काफी पॉपुलर डिजिटल पेमेंट ऐप है. इसकी लोकप्रियता पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ी है. ये यूजर्स को रिवॉर्ड और कैशबैक भी ऑफर करता है. इसके जरिए आसानी से UPI ट्रांजैक्शन पूरा किया जा सकता है. लेकिन, क्या आपको पता है आप एक दिन में कितने रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं?

Google Pay ने डेली ट्रांजैक्शन पर लिमिट सेट कर रखा है. यहां पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं. जैसा की आपको पता है Google Pay UPI बेस्ड प्लेटफॉर्म है. इससे यूजर्स किसी दूसरे पर्सन या मर्चेंट को रियल टाइम में पेमेंट कर सकते हैं. 

Google Pay पर एक दिन की लिमिट 1 लाख रुपये है. यानी आप एक दिन में 1 लाख तक ही खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें 10 ट्रांजैक्शन लिमिट है. यानी एक दिन में मैक्सिमम दस बार ट्रांजैक्शन किया जा सकता है. एक दिन में आप 2000 रुपये से ज्यादा रिक्वेस्ट नहीं कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें:- WhatsApp Message भेजकर किसी ने कर दिया डिलीट? ऐसे पढ़ सकते हैं आप, जानिए आसान तरीका

G Pay लिमिट के अलावा बैंक लिमिट भी है. इस वजह से बैंक में बैलेंस होने के बाद भी आप एक फिक्स अमाउंट से ज्यादा एक दिन में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. ये लिमिट बैंक के अनुसार अलग-अलग हो सकती है. इसके अलावा अगर गूगल पे को रिसीवर के अकाउंट में कोई सस्पेशियस एक्टिविटी दिखती है तो ट्रांजैक्शन को होल्ड करके कंपनी इस बारे में जानकारी देती है. 

लिमिट खत्म होने के बाद कैसे करें ट्रांसफर?

सिंगल डे बेसिस पर अगर आपकी ट्रांजैक्शन लिमिट खत्म हो गई है तो आपको अगले दिन का इंतजार करना होगा. अगर आप इंतजार नहीं कर सकते हैं तो आपको दूसरे पेमेंट मेथड जैसे ऑनलाइन नेट बैंकिंग या NEFT का यूज करना होगा. 

आपको बता दें कि ये लिमिट Google Pay और दूसरे पेमेंट ऐप्स NCPI और RBI के गाइडलाइन्स को फॉलो करने के लिए लगाती है. आप गूगल पे लिमिट को बढ़ा नहीं सकते हैं. अगर आपका ट्रांजैक्शन काफी ज्यादा है तो इसको लेकर आप कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं. कुछ केस में कंपनी ट्रांजैक्शन ज्यादा होने पर लिमिट बढ़ा सकती है. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें