scorecardresearch
 

Samsung Galaxy M53 5G Review: अच्छा कैमरा, बढ़िया डिजाइन, क्या लेने लायक है फोन?

Samsung Galaxy M53 5G कंपनी का मिडरेंज स्मार्टफोन है. इसमें कंपनी बढ़िया डिजाइन के साथ अच्छा कैमरा ऑफर करती है. लेकिन, क्या आपको इसे खरीदना चाहिए, जानिए इस रिव्यू में.

X
Samsung M53 5G Samsung M53 5G
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इसका डिजाइन करवाएगा प्रीमियम फील
  • इसमें दी गई है HD+ AMOLED स्क्रीन
  • Galaxy M53 5G कंपनी का मिडरेंज फोन

Samsung ने हाल ही में कई स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया है. इसमें मिडरेंज से लेकर हाई-एंड स्मार्टफोन्स तक शामिल हैं. Samsung Galaxy M53 5G को भी भारत में लगभग 26 हजार रुपये में पेश किया गया है. 

Samsung Galaxy M53 5G उन यूजर्स को टारगेट कर रहा है जो अपने लिए प्रीमियम फोन तो चाहते हैं लेकिन, बहुत ज्यादा पैसे फोन पर खर्च नहीं करना चाहते हैं. इस फोन में 120Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले और 108-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है. 

Samsung Galaxy M53 5G का डिजाइन भी प्रीमियम फील के साथ आता है. ये दिखने में काफी स्लिम है. ऐसे में क्या आपको इस प्राइस प्वॉइंट पर Samsung Galaxy M53 5G को खरीदना चाहिए. यहां पर आपको इस रिव्यू में बता रहे हैं. 

डिजाइन 

Samsung Galaxy M53 5G के डिजाइन को लेकर तारीफ करनी पड़ेगी. ये फोन लार्ज है लेकिन बिल्कुल भी बल्की नहीं लगेगा. इसका बैक पॉलीकॉर्बोनेट का है. हालांकि, डिवाइस काफी स्लीप करता है. इस वजह से आपको फोन पर बैक कवर लगाना होगा. 

इसके बैक पर ग्लॉसी फिनिश दिया गया है. हालांकि, ये काफी जल्दी गंदा हो जाता है. इस फोन में हेडफोन जैक भी नहीं दिया गया है. इसके बैक पर कैमरा स्क्वायर शेप में दिया गया है. इस फोन के राइट साइड में पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दिए गए हैं. 

डिस्प्ले 

Samsung Galaxy M53 5G में 6.7-इंच का डिस्प्ले पैनल दिया गया है. ये full HD+ AMOLED स्क्रीन है. AMOLED स्क्रीन होने की वजह से यूजर्स को इससे शिकायत नहीं होगी. अगर आप ओटीटी कंटेंट ज्यादा देखते हैं इसकी स्क्रीन आपको पसंद आएगी. 

Samsung Galaxy M53 5G में 120Hz का रिफ्रेश रेट दिया गया है. हालांकि, आप इसे स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट पर सेट कर सकते हैं. यहां पर हमें थोड़ी निराशा हुई क्योंकि इसमें डायनेमिक रिफ्रेश रेट नहीं दिया गया है. हालांकि, गेम वगैरह इस पर काफी अच्छा दिखता है. इसमें USB Type-C पोर्ट दिया गया है. 

परफॉर्मेंस 

Samsung Galaxy M53 5G कैजुअल यूजर के लिए काफी अच्छी परफॉर्मेंस देता है. इसमें दिया गया Super AMOLED डिस्प्ले अच्छी व्यूइंग एंगल्स और कलर कस्टमाइजेशन का ऑप्शन देता है. इसमें सिंगल स्पीकर Dolby Atmos का भी सपोर्ट दिया गया है. 

इस फोन में MediaTek Dimensity 900 चिपसेट दिया गया है. इसमें 8GB तक का रैम ऑप्शन दिया गया है. इस स्मार्टफोन में Android 12 बेस्ड One UI 4.0 दिया गया है. इसमें कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स दिए गए हैं. हालांकि, आप ज्यादातर ऐप्स को डिलीट कर सकते हैं. 

डेली ड्राइवर के तौर पर आप Samsung Galaxy M53 5G को यूज कर सकते हैं. इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी. ऐप्स और गेम्स को आसानी से यूज किया जा सकता है. इस पर मल्टी टास्किंग करने में भी हमें कोई दिक्कत नहीं आई. 

इसमें साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है. जो की काफी एक्यूरेट है. इसके रिफ्रेश रेट की वजह से UI यूज करने में काफी स्मूद लगता है.  इसमें हमारा गेमिंग एक्सपीरियंस भी काफी बेहतर रहा. फोन पर हैवी गेम जैसे Asphalt 9: Legends को भी प्ले करने में कोई दिक्कत नहीं आई. 

गेम को खेलने के दौरान फोन के हीट होने भी दिक्कत नहीं आई. लेकिन, लंबे समय तक गेम खेलने पर फोन गर्म हो जाता है. यानी इस स्मार्टफोन को आप डेली ड्राइवर्स के अलावा थोड़ा बहुत गेम खेलने के लिए भी कर सकते हैं. 

कैमरा

Samsung Galaxy M53 5G में क्वाड कैमरा सेटअप दिया गया है. इसका प्राइमरी कैमरा 108-मेगापिक्सल का है. इसके साथ 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, 2-मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर और एक 2-मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा दिया गया है. 

Samsung Galaxy M53 5G  के कैमरा को लेकर आप ज्यादा शिकायत नहीं कर सकते हैं. इससे आप आसानी से क्लोज अप शॉट्स ले सकते हैं. आपको इसके फोकस से भी ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी क्योंकि ये काफी काफी जल्दी फोकस कर लेता है. 

Samsung M53 vs M33

हालांकि, पोट्रेट मोड यूज करते समय इसको रेडी होने में कुछ समय लगता है. जो कई यूजर्स को फ्रस्टेट कर सकता है. जैसा की ज्यादातर मिडरेंज फोन के साथ होता है. इसमें दिन के समय बढ़िया फोटो क्लिक किए जा सकते हैं. हालांकि अल्ट्रा-वाइड फोटो में आपको फ्रेम के एज पर डिस्टॉर्शन देखने को मिलेगा. 

इसके मैक्रो कैमरा से अच्छी फोटो क्लिक की जा सकती है. फोन के कैमरा को लो-लाइट में दिक्कत आती है. यानी आपको लॉ-लाइट फोटो में डिटेल्स की कमी दिखाई देगी. हालांकि, आप नाइट मोड के जरिए इसे इम्प्रूव कर सकते हैं लेकिन, शॉट लेने में फोन को 2 से 4 सेकंड्स का टाइम लगता है. 

सेल्फी कैमरा की बात करें तो इसमें 32-मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है. डे लाइट सेल्फी अच्छी आती है. इसमें आपको बढ़िया कलर करेक्शन देखने को मिल जाएगा. इससे आप बढ़िया पोट्रेट भी शूट कर सकते हैं. हालांकि, दिक्कत फिर से लो-लाइट में आती है. 

बैटरी 

Samsung Galaxy M53 5G में 5,000mAh की बैटरी दी गई है. इसकी बैटरी लाइफ से आपको ज्यादा शिकायत नहीं होगी. अगर आप एवरेज यूजर है तो आप आसानी से फोन को पूरे दिन यूज कर सकते हैं. यहां पर एक बड़ी दिक्कत ये चार्जर को लेकर है. 

कंपनी ने बॉक्स में चार्जर नहीं दे रही है. पहले प्रीमियम फोन से चार्जर हटाने के बाद अब मिडरेंज स्मार्टफोन के बॉक्स से भी चार्जर को हटा दिया गया है. सैमसंग के इस कदम की कई लोगों ने आलोचना की है. इस वजह से आपके पास अगर 25W का चार्जर नहीं है तो आपको इसे अलग से खरीदना होगा. 

बॉटम लाइन 

Samsung Galaxy M53 5G को आप बढ़िया डिजाइन, परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ के लिए खरीद सकते हैं. लेकिन, आपको यहां पर चार्जिंग एडॉप्टर के साथ समझौता करना होगा. लेकिन, अगर आपके लिए ब्रांड ज्यादा मायने रखता है तो आप इस स्मार्टफोन के साथ जा सकते हैं. 

आज तक रेटिंग:- 8.5/10

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें