scorecardresearch
 

10 अरब बार डाउनलोड किया जाने वाला चौथा ऐप बना Gmail, जानिए 3 और ऐप्स कौन से हैं

पॉपुलर ईमेल ऐप Gmail को 10 बिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है. 10 बिलियन इंस्टॉल किया जाने वाला ये चौथा ऐप बन गया है.

X
Gmail Gmail
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Gmail ऐप को एंड्रॉयड पर मिले 10 बिलियन डाउनलोड्स
  • 10 बिलियन इंस्टॉल के साथ जीमेल बना चौथा ऐप

Google की ईमेल सर्विस Gmail दुनिया भर में काफी पॉपुलर है. Gmail का एंड्रॉयड ऐप ने नए माइलस्टोन को टच किया है. दरअसल Gmail के एंड्रॉयड ऐप को 10 अरब बार डाउनलोड किया जा चुका है. 

गौरतलब है कि Gmail पहला ऐप नहीं है जिसने 10 अरब डाउनलोड का माइलस्टोन टच किया है. इससे पहले भी तीन ऐप्स रहे हैं जिन्होंने 10 अरब डाउनलोड का माइलस्टोन टच किया है. 

Gmail से पहले गूगल प्ले सर्विसेज, यूट्यूब और गूगल मैप्स ने भी 10 अरब डाउनलोड का माइलस्टोन टच किया था. एंड्रॉयड पुलिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक Gmail 10 अरब बार डाउनलोड किया जाने वाला चौथा ऐप है. 

दिलचस्प ये है कि चारों ऐप्स गूगल के ही हैं जिन्होंने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में 10 अरब डाउनलोड का आंकड़ा पार किया है. जीमेल की बात करें तो ये ऐप दुनिया भर में पॉपुलर हो चुका है. 

आम तौर पर लोग पर्सनल ईमेल के लिए जीमेल का ही सहारा लेते हैं. इतना ही नहीं, एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करना है तो आपके पास जीमेल आईडी होनी एक तरह से जरूरी है. नहीं होने पर आप प्ले स्टोर भी ऐक्सेस नहीं कर पाते हैं. 

ये भी पढ़ें - Jacqueline की Sukesh के संग प्राइवेट इमेज वायरल, फोन से कैसे लीक होते हैं फोटोज-वीडियोज?

जीमेल ऐप में भी कंपनी ने लगातार कई नए बदलाव किए हैं. कुछ नए फीचर्स भी समय के साथ इस ऐप में दिए जाते हैं ताकि यूजर्स का मोह भंग इस ऐप से न हो पाए और लगातार नए यूजर्स जुड़ते  रहें. 

हाल ही में कंपनी ने मेल भेज कर वापस करने का फीचर दिया है. इस Undo फीचर के तहत 30 सेकंड के अंदर भेजे गए मेल को वापस लिया जा सकता है. इससे पहले 5 सेकंड का ही समय मिलता था. 

Gmail ऐप के साथ कंपनी ने जीमेल के कोर यूजर इंटरफेस में भी कई बार बदलाव किए हैं. इनबॉक्स से लेकर स्पैम फोल्डर तक में कंपनी बदलाव किए हैं.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें