scorecardresearch
 

अमेरिकी सांसद का आरोप, FB पर अकाउंट न हो फिर भी कंपनी करती है आपको ट्रैक

फ़ेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग से यूएस सेनेट हियरिंग के दौरान वैसे तो कई सवाल पूछे गए. लेकिन सबसे गंभीर आरोप वहाँ के सांसद जॉश हॉले ने लगाया है.

Photo for representation Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमेरिकी सांसद ने जकरबर्ग पर यूज़र डेटा ट्रैकिंग को लेकर गंभीर सवाल किए.
  • कुछ सवालों के जवाब में जकरबर्ग असहज दिखे, सांसद ने कहा, मुझे पता है आपके पास जवाब नहीं है

Facebook CEO Mark Zuckerberg और Twitter CEO Jack Dorsey से यूएस सेनेट हियरिंग के दौरान कई तीखे सवाल पूछे गए और गंभीर आरोप लगाए गए हैं.

फ़ेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग से अमेरिकी सांसद ने कई ऐसा सवाल पूछे जिसके जवाब में जकरबर्ग असहज दिखे.

अमेरिकी सांसद और वकील जॉश हॉले (Sen. Josh Hawley) ने सीधे तौर पर फ़ेसबुक पर कई गंभीर आरोप भी लगाए और कंपनी से लिखित में जवाब माँगे.

सांसद जॉन हॉले ने मार्क जकरबर्ग से पूछा कि क्या वो सेंट्रा प्रोग्राम के बारे में जानते हैं जिसे फ़ेसबुक ने यूज़र्स को ट्रैक करने के लिए बनाया है. इसके जवाब में मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.

जॉश हॉले के मुताबिक़ हाल ही में फ़ेसबुक के एक पूर्व कर्मचारी ने उनसे संपर्क किया है और ये दावा किया है कि फ़ेसबुक Task नाम का एक प्रोग्राम यूज करती है जो सेंसरशिप जैसे प्रोजेक्ट पर काम करती है.

जॉश हॉले ने कार्डबोर्ड पर डेमोंस्ट्रेशन चार्ट दिखाते हुए मार्क जकरबर्ग से पूछा कि क्या इसे देख कर कुछ याद आया.

दरअसल हॉले ने आरोप लगाया है कि फ़ेसबुक सेंट्रा नाम के इंटर्नल टूल के ज़रिए न सिर्फ़ कंपनी फ़ेसबुक यूज़र्स को ट्रैक करती है, बल्कि पूरे इंटरनेट की निगरानी करती है.

जॉश हॉले ने कहा कि फ़ेसबुक इस सेंट्रा टूल के ज़रिए अलग अलग प्रोफ़ाइल को उनके वेबसाइट विज़िट, मैसेज रेसिपीएंट और उनके लिंक्ड अकाउंट को ट्रैक करता है. उन्होंने ये भी कहा कि फ़ेसबुक यूज़र्स का बिहेवियर बेस्ड डेटा भी ट्रैक करता है.

आपको बता दें कि ये सवाल पहले भी उठा था और फ़ेसबुक पर आरोप लगे थे कि जहां भी जिस वेबसाइट पर फ़ेसबुक बटन दिया जाता है वहाँ से कंपनी यूज़र का डेटा ट्रैक करती है. चाहे आपका फ़ेसबुक अकाउंट हो या न हो अगर आप उन वेबसाइट को विज़िट करते हैं तो कुछ डेटा फ़ेसबुक के पास भी जाता है.

जॉश हॉले ने कुछ ट्वीट किए हैं. उन्होंने कहा है, ‘मार्क जकरबर्ग शपथ के अंतर्गत ये मानते हैं कि Facebook के पास टूल्स हैं जो बिना सहमति के ही इंटरनेट यूज़र्स को ट्रैक करते हैं.’

देखें: आजतक LIVE TV

जॉश हॉले ने कहा है कि उन्हें फ़ेसबुक के ही एक व्हिस्लब्लोअर ने फ़ेसबुक के अंदर यूज किए जाने वाले टूल Centra के बारे में बताया है. इस टूल के ज़रिए न सिर्फ़ फ़ेसबुक यूज़र्स बल्कि उन यूज़र्स को भी ट्रैक किया जाता है जो फ़ेसबुक पर नहीं हैं.

जॉश हॉले ने ये भी कहा कि सेंसरशिप के लिए फ़ेसबुक, ट्विटर और गूगल जैसी कंपनियाँ मिल कर काम करती हैं और TASK प्रोग्राम के तहत ये कंपनियाँ भी आती हैं. हालाँकि इसके जवाब में मार्क जकरबर्ग ने कहा कि फ़ेसबुक अपने काउंटरपार्ट के साथ कई मामलों में मिल कर काम करता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें