scorecardresearch
 

घर पर ठीक होगी iPhone की स्क्रीन, बैटरी और कैमरा, Apple देगा टूल और पार्ट्स, जानिए तरीका

How to repair iPhone: अगर आप भी आईफोन घर पर ही रिपेयर करना चाहते हैं, तो ऐपल ने नई सर्विस शुरू की है. इस सर्विस के तहत आप घर पर iPhone रिपेयर कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको कंपनी के रिपेयर प्रोग्राम के बारे में कुछ चीजें जाननी होंगी. आइए जानते हैं क्या है कंपनी का पूरा प्रोग्राम?

X
iPhone iPhone
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Apple ने शुरू किया सेल्फी सर्विस रिपेयर प्रोग्राम
  • घर पर ही ठीक कर सकेंगे iPhone
  • ऐपल देगा आईफोन ठीक करने के लिए टूल और पार्ट्स

टेक इंडस्ट्री में Apple कई ऐसे कदम उठाते रहता है, जो किसी दूसरी कंपनी ने नहीं उठाया होता है. मसलन- हेडफोन, हेडफोन जैक और चार्जर जैसी चीजे बॉक्स से रिमूव करने वाली पहली कंपनी ऐपल ही थी. अब कंपनी ने एक नया प्लान तैयार किया है, जो आपके काम का हो सकता है.

दरअसल, ऐपल ने घर पर iPhone रिपेयर करने के लिए सेल्फ सर्विस रेपयर प्रोग्राम शुरू किया है. इस प्रोग्राम के तहत यूजर्स को अपने आईफोन पर घर पर ही ठीक कर सकते हैं. इस प्रोग्राम के तहत ऐपल अपने यूजर्स को रिपेयर मैन्युअल और जेनविन पार्ट देगा.

इतना ही नहीं यूजर्स को ऐपल सेल्फ सर्विस रिपेयर स्टोर से टूल भी मिलेंगे. ब्रांड की यह सर्विस सिर्फ आईफोन के लिए है और इसे फिलहाल अमेरिका में शुरू किया गया है. यानी अमेरिका के बाहर आप इस प्रोग्राम का फायदा अभी नहीं उठा सकते हैं. 

जल्द ही कई देशों में शुरू होगी यह सर्विस

हालांकि, कंपनी ने यह जरूर कहा है कि इस सर्विस को जल्द ही दूसरे देशों में भी एक्सपैंड किया जाएगा. इसकी शुरुआत यूरोप में इस साल के अंत तक हो सकती है. चूंकि भारत भी ऐपल के लिए एक बड़ा और जरूरी मार्केट है, इसलिए उम्मीद है कि कंपनी यहां पर भी सेल्फ रिपेयर सर्विस प्रोग्राम शुरू कर सकती है. भारत में इसकी शुरू होने की फिलहाल जानकारी नहीं है. 

किन फोन्स के मिलेंगे पार्ट्स?

ऐपल के नए ऑनलाइन स्टोर पर 200 से ज्यादा पार्ट्स और टूल उपलब्ध हैं, जिसकी मदद से स्क्रीन, बैटरी और कैमरा जैसे पार्ट्स को आसानी से घर बैठे ठीक किया जा सकता है. ऐपल iPhone 12 और iPhone 13 लाइन-अप के साथ iPhone SE 3 के पार्ट्स ऑफर कर रहा है. कंपनी ने बताया है कि इस साल के अंत तक वह मैक कम्प्यूटर को रिपेयर करने के लिए मैन्युअल्स, पार्ट्स और टूल भी जोड़ देंगे. 

घर पर iPhone रिपेयर करने के लिए क्या करना होगा?

आईफोन को घर पर रिपेयर करने के लिए कस्मटर्स को पहले रिपेयर मैन्युअल रिव्यू करना है, जिससे उन्हें पता चलेगा कि कौन-सा पार्ट उन्हें खरीदना है. यूजर्स support.apple.com/self-service-repair से रिपेयर पार्ट खरीद सकते हैं. इसके बाद यूजर्स को ऐपल सेल्फ सर्विस रिपेयर स्टोर पर जाना होगा और जरूरी पार्ट ऑर्डर करना होगा. यहां से यूजर्स सिर्फ पार्ट ही नहीं बल्कि टूल किट भी खरीद या रेंट पर ले सकते हैं.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें