scorecardresearch
 

खत्म हुआ 20 साल का सफर, Apple ने बंद किया iPod लाइन-अप, फिर भी खरीद सकेंगे आप

Apple iPod Discontinues: 2001 में ऐपल ने म्यूजिक लवर्स को ध्यान में रखकर iPod लॉन्च किया था. लगभग 20 साल बाद कंपनी ने अपने इस आइकॉनिक प्रोडक्ट को डिस्कंटीन्यू करने का फैसला किया है. ब्रांड ने साल 2019 में आखिरी मॉडल के रूप में iPod Touch को लॉन्च किया था.

X
ipod touch ipod touch
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Apple iPod लाइन-अप हुआ डिस्कंटीन्यू
  • 20 साल पहले लॉन्च हुआ था पहला प्रोडक्ट
  • स्टॉक खत्म होने तक खरीद सकते हैं आप

ऐपल ने iPod Touch को आधिकारिक रूप से डिस्कंटीन्यू कर दिया है और इसके साथ ही कंपनी ने अपने iPod लाइन-अप को बंद कर दिया है. लगभग 20 साल पहले साल 2001 में ऐपल ने पहला आईपॉड लॉन्च किया था. 2000 के दशक में बहुत से लोगों के हाथ में iPod नजर आते थे.

म्यूजिक लवर्स की पसंद होने के साथ ही लोग इसे अपना स्टेटस सिंबल भी समझते थे. हालांकि, कभी लोगों को दीवाना बनाने वाला यह प्रोडक्ट अब बंद हो रहा है. आप अभी भी आईपॉड टच खरीद सकते हैं, जो इस लाइन-अप का आखिरी मॉडल है.

कंपनी ने कहा है कि आखिरी यूनिट बिकने तक कंज्यूमर्स iPod Touch खरीद सकेंगे, लेकिन ब्रांड अब इसका प्रोडक्शन नहीं करेगा. ऐपल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (वर्ल्ड वाइड मार्केटिंग) Greg Joswiak ने कहा है कि कंपनी के सभी प्रोडक्ट्स जो ऐपल म्यूजिक के साथ आते हैं, उनमें iPod जिंदा रहेगा.

उन्होंने बताया,' ऐपल में म्यूजिक हमेशा हमारा कोर हिस्सा रहा है, और जिस तरह से आईपॉड लाखों लोगों तक इसे लेकर आया है वह एक म्यूजिक इंडस्ट्री के प्रभाव से ज्यादा है- इतना ही नहीं आईपॉड ने म्यूजिक सुनने, डिस्कवर करने और शेयर करने के तरीके को भी रिफाइन किया है.'

म्यूजिक लवर्स की पसंद

ऐपल का यह प्रोडक्ट लॉन्च होते ही लोगों को काफी पसंद आया था. खासकर कॉम्पैक्ट साइज और यूनिक स्क्रॉल वील को लोगों ने काफी पसंद किया था. iPod Touch ने उस वक्त लोगों को म्यूजिक एन्जॉय करने का मॉडर्न तरीका दिया था.

इसमें यूजर्स को टच स्क्रीन और इंटरनेट का सपोर्ट मिलता था. इसे खरीदने वाले ज्यादातर वह लोग थे, जो आईफोन जैसा एक्सपीरियंस चाहते थे, लेकिन एक फोन नहीं चाहते थे. 

साल 2019 में हुआ था iPod Touch लॉन्च

आईपॉड को डिस्कंटीन्यू करने के ऐपल के फैसले के बाद लोगों को ट्विटर पर इमोशनल नोट्स भी शेयर किए हैं. ऐपल ने आईपॉड टच को साल 2019 में लॉन्च किया था. कंपनी ने इसके लिए कोई अलग इवेंट नहीं किया था. ब्रांड ने इसमें आईफोन 7 में यूज होने वाला प्रोसेसर इस्तेमाल किया था. iPhone 7 साल 2019 में लॉन्च हुआ था. डिस्कंटीन्यू होने के बाद भी कंपनी इसके आखिरी मॉडल के बिकने तक सेल जारी रखेगी.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें