scorecardresearch
 

व्हाट्सऐप ने जारी किया वीडियो कॉलिंग का फाइनल अपडेट

व्हाट्सऐप के वीडियो कॉलिंग फीचर को एंड्रॉयड, iOS और विंडोज स्मार्टफोन में एक साथ पेश किया गया है. आने वाले कुछ दिनों में आपको इसका नया अपडेट मिलेगा.

WhatsApp Video कॉलिंग की शुरुआत WhatsApp Video कॉलिंग की शुरुआत

पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने आज यानी 15 नवंबर को सबसे ज्यादा मांग किए जाने वाले वीडियो कॉलिंग फीचर की शुरुआत कर दी है. इससे पहले कंपनी ने टेस्टिंग के तौर पर इसे बीटा वर्जन में ही दिया था. इसलिए सभी लोग इसे यूज नहीं कर पाए. लेकिन अब सिर्फ एक अपडेट के बाद आधिकारिक तौर पर व्हाट्सऐप से वीडियो कॉलिंग की जा सकती है.

इसे एंड्रॉयड, iOS और विंडोज स्मार्टफोन में एक साथ पेश किया गया है . आने वाले कुछ दिनों में आपको इसका नया अपडेट मिलेगा. अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो गूगल प्ले स्टोर में मिलेगा, iOS में ऐप स्टोर में इसका अपडेट मिलेगा जबकि विंडोज स्मार्टफोन के स्टोर से इसाक अपडेट डाउनलोड किया जा सकता है.

गौरतलब है कि व्हाट्सऐप फेसबुक का हिस्सा है और लेकिन इसमें अब वीडियो कॉलिंग का फीचर दिया गया है. जबकि फेसबुक के मैसेजिंग ऐप मैसेंजर ऐप में पहले से ही वीडियो कॉलिंग का फीचर दिया गया है.

ऐसे यूज कर सकेंगे व्हाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फीचर
अगर आपने एपीके मिरर वेबसाइट से इसका नया वर्जन पहले से इंस्टॉल किया है और आप बीटा टेस्टर हैं तो आपको पता होगा इसे यूज करें. लेकिन अगर आपने नहीं किया है, तो आपको बता दें कि इसे आप कैसे यूज करेंगे.

वीडियो कॉलिंग फीचर एंड्रॉयड 4.1 और उसे ऊपर वाले वर्जन पर काम करेगा. अपडेट करने के बाद आप जैसे ही कॉल बटन पर क्लिक करेंगे यहां आपको वॉयस के साथ ही वीडियो कॉलिंग का फीचर मिलेगा. ध्यान रखें कि आप जिसे कॉल कर रहे हों उसके पास भी व्हाट्सऐप का नया वर्जन होना जरूरी है.

कॉल लगने के बाद आप फ्रंट या बैक कैमरा सेलेक्ट कर सकते हैं. कॉल आने वक्त भी आप बैक या फ्रंट कैमरा ऑप्शन चुन सकते हैं. इसके अलावा अपने वीडियो का प्रीव्यू भी देख सकते हैं. दूसरे वीडियो कॉलिंग की तरह यहां भी आपको छोटी विंडो में आपकी वीडियो दिखेगी नीचे कॉर्नर में. लेकिन इसमें खासियत यह है कि आप इसे स्क्रीन पर कहीं मूव कर सकते हैं.

व्हाट्सऐप ने कहा है कि नेटवर्क क्वॉलिटी के हिसाब से इसकी वीडियो कॉलिंग क्वॉलिटी भी बढ़ेगी. सबसे खास बात यह है कि वीडियो कॉलिंग के दौरान आप अपने स्मार्टफोन में दूसरे काम भी कर सकते हैं और फिर वीडियो ऑप्शन को सेलेक्ट करके फिर से कॉलिगं पर आ सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें