scorecardresearch
 

फेसबुक मैसेंजर में कर सकते हैं अनजान लोगों से बाद, आएगा Room

जल्द ही फेसबुक पर आप उन लोगों से भी बातचीत कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते. ये टॉपिक के आधार पर होगा जैसा पहले याहू चैट में हुआ करता था.

Facebook Room Facebook Room

याहू चैट रूम याद है? अगर हां तो यह समझ लीजिए की सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक कुछ वैसा ही फीचर लाने की तैयारी में है. याहू में पहले चैट रूम्स होते थे जहां अपनी दिलचस्पी और टॉपिक के आधार पर एक दूसरे से बातचीत करते थे. हालांकि ये उससे थोड़ा अलग है जरूर है, लेकिन तर्ज वही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक में Rooms फीचर मिलेगा जिसके जरिए अनजान लोगों से किसी एक टॉपिक पर बातचीत की जा सकती है.

फिलहाल कुछ देशों में इसकी टेस्टिंग चल रही है और बताया जा रहा है कि यह बुलेटिन बोर्ड स्टाइल और रियल टाइम मैसेजिंग जैसा होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले इसे कैनेडा और ऑस्ट्रेलिया में जारी किया जाएगा. वेब के अलावा वहां के एंड्रॉयड यूजर को भी यह फीचर दिया जा सकता है.

ऑस्ट्रेलिया की एक वेबसाइट के मुताबकि फेसबुक के मैसेंजर के प्रोडक्ट मैनेजर ने कहा है, ' आज के दौर में ग्रुप चैट्स उन लोगों पर फोकस होते हैं जिन्हें आप जानते हैं जैसे की दोस्त और रिश्तेदार. हमने पाया है कि लोगों को किसी खास टॉपिक पर लोग बातचीत करना चाहते हैं. यह टॉपिक पर आधारित कनवर्सेशन होगा और यहां लोग खास टॉपिक पर उन लोगों से भी बात कर सकते हैं जिन्हें वो नहीं जानते हैं'

ऐसे काम करेगा फेसबुक रूम
मैसेंजर में किसी टॉपिक पर कनवर्सेशन की शुरुआत कर सकते हैं. एक खास लिंक जेनेरेट होगा जिसे आप किसी को भी भेज सकते हैं, इसके जरिए उस रूम में जुड़ जाएगा, चाहे वो आपकी फ्रंड लिस्ट में हो या नहीं.

फिलहाल कंपनी की तरफ से न तो इसके काम करने के तरीके के बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी दी गई है और न ही यह बताया गया है कि इसे दुनिया भर में कब से पेश किया जाएगा.

फेल हुआ था फेसबुक का Room ऐप
गौरतलब है कि फेसबुक ने पहले भी Room नाम का एक ऐप पेश किया था. इसके जरिए अपनी पूरी पहचान बनाए बिना दिलचस्पी और लाइक्स के आधार पर अनजान लोगों से बात चीत किया जा सकता था. हालांकि यह फेल हो गया और कंपनी फेसबुक अपने मैसेजिंग ऐप मैसेंजर में ही इसे आजमाना चाहती है. लेकिन क्या याहू की तरह इस प्रयोग में कंपनी सफल होगी या फिर Room ऐप की तरह यहां भी फेल होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें