scorecardresearch
 

गूगल मैप्स: पहले डाउनलोड करें एरिया और लोकेशन, फिर बिना इंटरनेट के नेविगेशन

नेविगेशन के लिए गूगल मैप्स एप को बिना इंटरनेट के भी यूज किया जा सकता है. हालांकि इसके लिए आपको पहले एरिया या लोकेशन की जानकारी डाउनलोड करनी होगी.

Offline Navigation Offline Navigation

गूगल मैप्स दुनिया के सबसे ज्यादा यूज किये जाने वाले मैपि‍ंग एप्स में से एक है. आए दिन यूजर्स नेविगेशन के लिए इसका यूज करते हैं. पर कई बार वाईफाई या मोबाइल इंटरनेट ना होने की वजह से यह एप काम नहीं करता और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

गूगल ने इसे ध्यान में रखते हुए पिछले साल के अंत में ऑफलाइन मैप फीचर की शुरुआत की है. यह काफी दिलचस्प है और इंटरनेट ना होने पर भी इसके जरिए आसानी से नेविगेशन किया जा सकता है.

इन स्टेप्स के जरिए आप बिना इंटरनेट के भी गूगल मैप के जरिए मनचाहे जगह पर पहुंच सकते हैं.

गूगल मैप्स एप को ऑफलाइन ऐसे करें यूज

- स्मार्टफोन में गूगल मैप्स खोल कर वह लोकेशन सर्च करें जहां आप जाना चाहते हैं. हालांकि इसके लिए आपके पास इंटरनेट होना जरूरी है.

- लोकेशन या एरिया मिलने के बाद मैप्स सर्च बॉक्स के बाईं तरफ तीन लाइन वाले हैमबर्गर आइकन को क्लिक करें. यहां आपको 'Offline areas' का ऑप्शन मिलेगा.

- अब स्क्रीन के नीचे कॉर्नर में प्लस आइकन दिखाई देगा. इसे क्लिक करते ही आपको 'download this area?' का ऑप्शन मिलेगा.

- जिस मैप को सेव करना है, उसे यहां बने स्क्वायर बॉक्स में ड्रैग करें. इस बॉक्स में ज्यादा एरिया सेव करने के लिए इसे जूम आउट कर लें.

- जितने एरिया को डाउनलोड करना चाहते हैं, वह स्क्वायर में फिट हो जाए तो Download पर क्लिक करें.

- यहां आपको इस एरिया का नाम देने के लिए कहा जाएगा. अपने मुताबिक एरिया का नाम दे सकते हैं.

- एक बार यह मैप आपने डाउनलोड कर लिया है तो इंटरनेट ना होने पर भी आप मैप्स के सेटिंग्स में जाकर Offline areas पर क्लिक करके नेविगेशन कर सकते हैं.

बता दें कि आप ज्यादा बड़े एरिया का मैप डाउनलोड नहीं कर सकते, क्योंकि गूगल ने सिर्फ 1.5GB तक का ही मैप डाउनलोड करने की सुविधा दी है. हालांकि 1.5GB के मैप्स में आपके काम के एरिया आसानी से सेव हो सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें