scorecardresearch
 

नया सॉफ्टवेयर: अपने रेस्त्रां बिजनेस को घर बैठे करें मैनेज

आशीष ने पोसिस्ट (POSist) नाम से एक रेस्त्रां मैनेजमेंट और मार्केटिंग सॉल्यूशंस प्रोवाइडर पेश किया है. यह टेक्नोलॉजी रेस्त्रां मालिकों को अपने सेल सिस्टम को कहीं से भी एक्सेस करने की सुविधा देती है.

बात छोटे शहर की हो या मेट्रो सिटीज की. घर से बाहर खाने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है और इसने रेस्त्रां बिजनेस में कई तरह की संभावनाएं पैदा की हैं. ऐसे में लजीज खाने के साथ ही ग्राहक को बेहतर सर्विस देने के लिए हर संभव कोशि‍श हो रही है. रेस्त्रां में बिलिंग, ऑर्डर और कस्टमर का रिकॉर्ड रखने की ऐसे ही समस्याओं का निदान खोजा है आशीष तुलस्यान ने.

आशीष ने पोसिस्ट (POSist) नाम से एक रेस्त्रां मैनेजमेंट और मार्केटिंग सॉल्यूशंस प्रोवाइडर पेश किया है. यह टेक्नोलॉजी रेस्त्रां मालिकों को अपने सेल सिस्टम को कहीं से भी एक्सेस करने की सुविधा देती है. ऑनलाइन रेस्त्रां पीओएस को हाइस्पीड टच स्क्रीन, पीसी, लैपटॉप या आइपैड किसी से भी एक्सेस किया जा सकता है.

घर बैठे कर्मचारियों को कीजिए मैनेज
पोसिस्ट किसी भी हार्डवेयर के लिए एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर है. इसके जरिए रेस्त्रां मालिक गेस्ट चेक प्रिंट कर सकते हैं, कर्मचारियों को मैनेज कर सकते हैं और अपने सभी ग्राहकों को ईमेल भी भेज सकते हैं. इसका इस्तेमाल बहुत ही आसान है. किसी भी अन्य वेबसाइट की तरह इस पर जाकर साइनइन करना होता और एकाउंट क्रिएट करना होता है. उसके बाद यह मेन्यू सेट करने, कस्टमर डेटाबेस बनाने और कंपनी के स्ट्रक्चर के बारे में डिटेल्स डालने की सुविधा मुहैया कराता है.

ज्यादा ऑर्डर नहीं, मैनेजमेंट है जरूरी
आशीष बताते हैं कि उन्होंने पढ़ाई करने के दौरान ही टेलीकॉम कंपनी टेक्नोअपेक्स में शुरू कर दी थी. वे 2010 में रेस्त्रां बिजनेस में आ गए और उन्होंने 'रसोई एक्सप्रेस' नाम से रेस्त्रां शुरू किया. अपने एक साथी के साथ शुरू किए कारोबार में धीरे-धीरे उन्होंने पाया कि बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर से नहीं, बल्कि सही ढंग से मैनेज करने से ही बढ़ाया जा सकता है.

उन्होंने इससे जुड़े समाधान जब ऑनलाइन ढूंढे तो कुछ नहीं मिला, फिर उन्होंने खुद सॉफ्टवेयर डवलप करने का फैसला किया. आशीष कहते हैं, 'आज पोसिस्ट 2,000 से अधिक रेस्त्रां को अपनी सेवा उपलब्ध करा रही है और दिल्ली, मुंबई, चेन्नई में उसके ऑफिस भी हैं.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें