scorecardresearch
 

अब Paytm से करें ट्रैफिक चालान का भुगतान, कंपनी ने शुरू की नई सेवा

Paytm ने एक नई सेवा की शुरुआत की है जिससे अब ट्रैफिक चालान का भुगतान भी Paytm के जरिए किया जा सकता है. इस सेवा को फिलहाल मुंबई, पुणे और विजयवाड़ा में शुरू किया गया है. 

X
Paytm से करें ट्रैफिक चालान का भुगतान Paytm से करें ट्रैफिक चालान का भुगतान

नोटबंदी के बाद से डिजिटल ट्रांजैक्शन का चलन तेजी से बढ़ा है, इसके चलते Paytm जैसी कंपनियों को बड़ा फायदा हुआ था. इस ई-वॉलेट से मौजूदा समय में लगभग हर तरह के जरुरी पेमेंट ऑनलाइन किए जा सकते हैं. अब कंपनी ने एक नई सेवा की शुरुआत की है जिससे अब ट्रैफिक चालान का भुगतान भी Paytm के जरिए किया जा सकता है. इस सेवा को फिलहाल मुंबई, पुणे और विजयवाड़ा में शुरू किया गया है और धीरे-धीरे इसका विस्तार अन्य शहरों में भी किया जाएगा.

फिलहाल ये फीचर ऐप पर लाइव नहीं है, लेकिन वेबसाइट पर ये सुविधा आ गई है. ग्राहक ट्रैफिक नियम तोड़ने पर चालान का भुगतान ‘Traffic Challan’ के ऑप्शन के जरिए कर सकते हैं. Paytm से हर तरह के ट्रैफिक चालान के भुगतान संभव हैं, जिसमें- रेड लाइट जंप करना, तय सीमा से ज्यादा तेज गाड़ी चलाना, बिना हेलमेट सवारी करना, बिना जरुरी दस्तावेज के गाड़ी चलाना, बाइक में तीन लोगों द्वारा सवारी किया जाना या और भी सारे ट्रैफिक संबंधी नियमों को तोड़ना शामिल है.

ऐसे करें भुगतान
गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर पर चालान बनाए जाने के बाद यूजर्स Paytm पर लॉग इन करें, इसके बाद शहर का चुनाव करें. फिर चालान/ गाड़ी का नंबर टाइप करें और पेमेंट का ऑप्शन सेलेक्ट करें. इस तरह आप भुगतान कर सकते हैं. हालांकि, डिजिटल ट्रॉजैक्शन से पहले नंबर की दोबारा जांच कर लें. इसके बाद एक डिजिटल इनवॉयस आप रिसीव करेंगे. इसके अलावा ट्रैफिक डिपॉर्मेंट द्वारा आपसे सीज किया गया डॉक्यूमेंट पोस्टल सर्विस द्वारा आपके हवाले कर दिया जाएगा.

तय है कि इस सेवा के शुरू होने से दस्तावेजों को वापस पाने के लिए आपको पुलिस विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और काम भी डिजिटल रूप से हो जाएगा. और देश को कैशलेस करने की मुहिम को भी फायदा पहुंचेगा. हालांकि, ये भी देखना होगा कि कितनी तेजी से इस सेवा का विस्तार सभी शहरों में किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें