scorecardresearch
 

माइक्रोसॉफ्ट ने किया ऐलान, नए प्रोसेसर में नहीं मिलेगा पुराने ओपरेटिंग सिस्टम को अपडेट

नए प्रोसेसर पर चल रहे पुराने Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपडेट बंद किया जाएगा. माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक अब सिर्फ Windows 10 को ही अपडेट दिया जाएगा. इस कदम से कई लोगों को परेशानी हो सकती है.

माइक्रोसॉफ्ट लगातार पुराने प्रोडक्ट्स के लिए सपोर्ट बंद कर रहा है माइक्रोसॉफ्ट लगातार पुराने प्रोडक्ट्स के लिए सपोर्ट बंद कर रहा है

हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने अपने तीन साल पुराने Windows 8 ऑपरेटिंग सिस्टम और इंटरनेट एक्सप्लोरर के पुराने वर्जन्स का का सपोर्ट बंद करने का ऐलान किया है. अब कंपनी ने यह ऐलान किया है कि अब Intel, AMD और Qualcomm जैसे प्रोसेसर माइक्रोसॉफ्ट के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्ट नहीं करेंगे. मतलब यह कि अब सभी नए डिवाइस में Winodws 10 होगा और पुराने में सपोर्ट मिलना बंद होगा.

इसके जरिए कंपनी तमाम विंडो बेस्ड पीसी में नया ओएस Windows 10 में अपग्रेड कराना चाहती है. एक ब्लॉग पोस्ट में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफी टेरी मायरसन ने कहा कि इंटेल के आने वाले प्रोसेसर Kaby Lakeprocessor, Qualcomm Snadpdragon 820 और AMD का Carrizo सिर्फ Windows 10 सपोर्ट करेंगे. इसका मतलब साफ है कि अब नए प्रोसेसर के साथ Windows 7, 8 और दूसरे पुराने ओएस वाले कंप्यूटर ना तो बेचे जाएंगे और ना ही उनमें सपोर्ट दिया जाएगा.

Skylake प्रोसेसर वाले कंप्यूटर्स को मिलते रहेंगे सपोर्ट
हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वो इंटेल के 6th जेनरेशन कोर प्रोसेसर यानी Skylake पर चल रहे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए 17 जुलाई 2017 तक अपडेट जारी रखेगा. इसके बाद Skylake प्रोसेसर पर चल रहे Windows 7 और Windows 8.1 यूजर्स को सिक्योरिटी और दूसरे जरूरी अपडेट दिए जाएंगे ताकि यूजर्स के कंप्यूटर में सिक्योरिटी ब्रीच ना हो.

कंपनी के इस कदम दुनिया भर के कई यूजर्स को खासी परेशानी होने वाली है. पर कंपनी Windows 10 को अपग्रेड कराने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें