scorecardresearch
 

यूट्यूब की तर्ज पर फेसबुक में भी मिलेगा वीडियो सर्च फीचर

फेसबुक ने यूट्यूब के तर्ज पर वीडियो सर्च फीचर की शुरुआत की है. इसके जरिए न्यूज फीड के वीडियो ढूंढे जा सकते हैं.

X
फेसबुक वीडियो सर्च फीचर फेसबुक वीडियो सर्च फीचर

सबसे बड़ी सोशल वेबसाइट फेसबुक पिछले साल से वीडियो फीचर पर ज्यादा ध्यान दे रही है. इसके कई उदाहरण हमें देखने को मिले. जिनमें वीडियो फीड सबसे बड़ा उदाहरण रहा. अब कंपनी ने एक वीडियो सर्च फीचर शुरू किया है. इसके जरिए न्यूज फीड में आप सिर्फ वीडियो भी सर्च कर सकते हैं.

माना जा रहा है कि फेसबुक वीडियो को लेकर नए प्रयोग इसलिए कर रहा है, क्योंकि ज्यादातर कंटेंट वीडियो के जरिए अपलोड हो रहे हैं. जाहिर है ज्यादातर वीडियो यूट्यूब के ही होते हैं. ऐसे में फेसबुक चाहेगा कि वीडियो भी फेसबुक पर ही बनें.

फेसबुक वीडियो सर्च ऐसे करेगा काम
अगर आपको फेसबुक पर कोई वीडियो सर्च करना है तो इसके लिए सर्च बॉक्स में कीवर्ड्स लिखने होंगे. ऐसा करते ही आपको लाइव वीडियो सहित पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो मोबाइल के एक नए टैब में दिखेंगे.

हालांकि यह पूरी तरह से यूट्यूब की तरह सर्च रिजल्ट नहीं देगा. क्योंकि फेसबुक इसके लिए ज्यादा फिल्टर्स नहीं देगा.

इसके अलावा आपको बता दें कि फेसबुक लाइव स्ट्रीम में भी ट्रेंडिग टॉपिक दने की तैयारी में है. इस फीचर में एक रेड इंडिकेटर भी होगा जिससे यूजर्स यह समझ सकेंगे कि वो लाइव स्ट्रीम ट्रेंडिग टॉपिक से जुड़ा है.

गौरतलब है कि फेसबुक ने 8 मार्च को ऐलान किया है कि लाइव स्ट्रीम आम लोगों के लिए लॉन्च किया गया है. हालांकि इस दौरान कंपनी ने लाइव स्ट्रीम में ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में कुछ भी नहीं कहा है. जाहिर है फेसबुक इस फीचर को अलग से लॉन्च करेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें