scorecardresearch
 

अमीर बनना है? बिल गेट्स ने दिए ये 3 टिप्स, आप भी करें फॉलो

अरबपति बनने के लिए किन चीजों के लिए जरुरत होती है ये बात बता रहें हैं माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स. जानिए क्या मानना है बिल गेट्स का...

X
बिल गेट्स बिल गेट्स

वो कौन सी चीजें हैं जो किसी इंसान को अमीर बनाती हैं, या वो कौन से स्किल्स हैं जो भविष्य में अच्छी नौकरी के लिए चाहिए. ऐसे ही कुछ प्रश्नों के जवाब खुद Microsoft कंपनी के संस्थापक और दुनिया के सबसे धनी इंसान बिल गेट्स ने दिए हैं. गेट्स ने अरबपती बनने के लिए कुछ कैरियर टिप्स दिए हैं. दुनिया के अरबपतियों में शामिल बिल गेट्स ने भविष्य में जॉब के लिए काम आने वाले तीन मेजर स्किल को बताया है.

बिल गेट्स के मुताबिक आगे बढ़ने के लिए साइंस, इंजीनियरिंग और इकोनॉमिक्स की कम से कम बेसिक जानकारी होना बहुत जरुरी है. यानी यही वो तीन चीजें हैॆ जो भविष्य में आपको अरबपति बना सकती है.

टेक कंपनी के इस संस्थापक का मानना है कि, जरुरी नहीं है कि आप पूरी तरह कम्प्यूटर के एक्सपर्ट बन जाए लेकिन इस बात की कम से कम बेसिक जानकारी जरुर होनी चाहिए की आखिर मैथ्स और साइंस काम कैसे करते हैं.

लिंक्डइन के एक्जक्यूटिव एडिटर डैनियल रोथ से बात करते हुए मिस्टर गेट्स ने बताया कि, 'मेरा मानना है कि, साइंस, मैथेमैटिक्स स्किल्स और इकोनॉमिक्स की शुरुआती जानकारी बिल्कुल होनी चाहिए, यही वो चीजें होगीं जिनके लिए भविष्य में नौकरी की भारी संभावना रहेगी.'

जरुरी नहीं है कि आप टेक प्रोफेनल्स की तरह बैठकर कोडिंग करें लेकिन ये जरुर जानें कि एक इंजीनियर क्या करता है और क्या नहीं करता है.

गेट्स कहते हैं कि हम में से कुछ लोगों के लिए वापस से किताब उठाकर पढ़ने के लिए तो अब देर हो चुकी है, लेकिन आने वाले जेनेरेशन को ये सुझाव निश्चित रुप से दिया जाना चाहिए.

द सन में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, बिल गेट्स अब बिलिनियर से ट्रिलिनियर बनने जा रहे हैं. बताया जाता है कि बिल गेट्स के पास इतना पैसा है कि वो इसे दूर करने के लिए जूझ रहे हैं. जबकि वो सबसे ज्यादा चैरिटी के लिए जानें जाते हैं.

चूंकि बिल गेट्स ने खुद दुनिया को इतना कुछ दिया है और साथ ही वो अरबपति भी हैं तो हमें उनकी बात को गंभीरता से लेना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें