scorecardresearch
 

घरेलू हवाई यात्रा के लिए जरूरी हो सकता है आधार कार्ड: रिपोर्ट

घरेलु हवाई यात्रा के लिए जरुरी हो सकता है आधार कार्ड, सरकार कर रही है तैयारी.

घरेलु हवाई यात्रा के लिए जरुरी हो सकता है आधार कार्ड घरेलु हवाई यात्रा के लिए जरुरी हो सकता है आधार कार्ड

अगर आप हवाई यात्रा आमतौर करते हैं तो ये खबर जान लें कि हो कि आने वाले समय में आधार कार्ड एक ऐसा पहचान पत्र हो जाएगा जिसके बिना आप घरेलु यात्रा नहीं कर पाएंगे. एयरपोर्ट्स पर फिंगरप्रिंट स्कैनर्स इंस्टाल किए जाएंगे जिससे स्कैन के बाद ही आप फ्लाइट के अंदर घुस पाएंगे.

Jio के बाद अब ये कंपनी दे रही है दो महीने तक फ्री इंटरनेट सर्विस

इनकम टैक्स रिटर्न और मोबाइल सिम लेने जैसे कई सेवाओं के लिए अनिवार्य होने के बाद अब खबर आई है कि आधार कार्ड अब हवाई यात्रा के लिए जरुरी हो जाएगा. फिलहाल एयरपोर्ट में फ्लाइट टिकट के साथ पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड जैसी कोई भी मान्य होती है.

सरकार ने आईटी दिग्गज Wipro को इसके लिए ब्लूप्रिंट बनाने का काम सौंपा है. उम्मीद है कि Wipro अगले महीने तक इसकी रिपोर्ट सरकार को पेश करेगी.

आधार के साथ हवाई यात्रा को अधिक सुविधाजनक बनाने की अवधारणा की चर्चा पहले एयरपोर्ट ऑपरेटरों और एविएशन फर्मों की विमान राज्य मंत्री जयंत सिन्हा और विमानन सचिव आर.एन. चौबे के साथ हाल ही की एक बैठक में हुई थी.

Jio समर सरप्राइज ऑफर: इस पैक से पाएं 100GB फ्री 4G डेटा

टीओआई से बात करते हुए, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के अध्यक्ष गुरुप्रसाद महोपात्रा ने कहा कि यात्रियों को अपने घरेलू उड़ान टिकट बुक करने के लिए यूनिक आधार कार्ड नंबर डालना होगा. और एयरपोर्ट पर एक बार टच पैड पर अपनी उंगलियां रखनी होंगी.

उन्होंने ने आगे कहा ' हम चाहतें हैं कि यात्रियों को सहज यात्रा करने का हर संभव अवसर प्राप्त हो.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें