scorecardresearch
 

Xiaomi 12 Pro Review: सिंपल डिजाइन, पावरफुल परफॉर्मेंस, लेकिन खरीदने लायक है या नहीं?

Xiaomi 12 Pro Review: शाओमी का फ्लैगशिप स्मार्टफोन भारत में लॉन्च हो चुका है. हफ्ते भर यूज करने के बाद इस स्मार्टफोन के साथ हमारा एक्स्पीरिएंस कैसा रहा है. इस रिव्यू में पढ़ें.

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Xiaomi 12 Pro में 50MP के तीन कैमरे हैं
  • Xiaomi 12 Pro में Snapdragon 8 Gen 1 प्रोसेसर

Xiaomi 12 Pro भारत में लॉन्च हो चुका है. ये कंपनी का फ़्लैगशिप स्मार्टफ़ोन है. आम तौर पर भारत में शाओमी ज़्यादा फ़्लैगशिप स्मार्टफोन्स नहीं लॉन्च करता है. चूँकि इस बार कंपनी ने अपना फ़्लैगशिप Xiaomi 12 Pro भारत में उतारा है, इसलिए इसे कुछ दिन यूज करने के बाद मेरा इसके साथ एक्सपीरिएंस कैसा रहा है आइए बताते हैं.

Xiaomi 12 Pro एक सिंपल डिज़ाइन वाला स्मार्टफ़ोन है. बैक पैनल में ग्लास यूज किया गया है और फ़्रेम मेटल का है. कैमरा मॉड्यूल थोड़ा दिलचस्प है. कैमरा मॉड्यूल मेटल का लगता है और इसका डिज़ाइन देखने में काफ़ी अच्छा है. तीन लेंस और एलईडी लाइट के को अलग करने के लिए तीन लाइन्स दिखेंगी.

दरअसल शाओमी का कहना है कि इसका कैमरा मॉड्यूल दुनिया के बेहतरीन आर्टवर्क से इंस्पायर्ड. फ़ोन में हेडफ़ोन जैक नहीं है और नीचे की तरफ़ यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है. बॉटम में ही स्पीकर ग्रिल भी देखने को मिलता है.

फ़ोन का ओवरऑल लुक एंड फ़ील अच्छा है और ये फ़ोन प्रीमियम लगता है. स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए इसमें Gorilla Glass Victus की प्रोटेक्शन दी गई है. हालांकि बैक पैनल पर Gorilla Glass 5 ही दिया गया है.

फ़ोन का कर्व्ड डिस्प्ले मुझे ठीक लग, इसकी स्क्रीन साइज 6.72 इंच की है. AMOLED पैनल का यूज किया गया है और ये E5 पैनल है. LTPO 2.0 टेक की वजह से रिफ़्रेश रेट 1Hz तक आ सकता है. इस वजह से बैटरी की खपत थोड़ी कम होती है. डिस्प्ले HDR10+ सर्टिफ़ाइड है.

गेमिंग से लेकर OTT प्लैटफ़ॉर्म पर कॉन्टेंट देखने में हमारा एक्सपीरिएंस अच्छा रहा है. एक अच्छे OLED पैनल की ख़ासियत व्यूइंग एंगल का भी अच्छा होना है और ये फ़ोन इस लिहाज़ से भी अच्छा है. फ़ोन का बैक पैनल थोड़ा स्लिपरी है और फ़ोन हाथ से फिसल सकता है.

ये फ़ोन ना ज़्यादा थिक है और ना ही ज़्यादा पतला, हालाँकि ये थिनर साइड पर ज़रूर है. कॉन्टेंट देखने के मज़ा Harman Kardon के क्वाड स्पीकर की वजह से डबल हो जाता है, अगर आप बिना हेडफ़ोन के ही कुछ देख रहे हैं. ऑडियो क्वॉलिटी और क्लैरिटी दोनों ही अच्छे हैं.

Xiaomi 12 Pro के दो वेरिएंट्स हैं. बेस वेरिएंट में 8GB रैम के साथ 256GB स्टोरेज दी गई है, जबकि टॉप वेरिएंट में 12GB रैम के साथ 256GB की स्टोरेज है. इस स्मार्टफ़ोन में माइक्रो एसडी कार्ड का सपोर्ट नहीं है यानी आप मेमोरी एक्सपैंड नहीं कर सकते हैं.

परफ़ॉर्मेंस की बात करें तो इसमें Qualcomm का फ़्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट दिया गया है. हमने इस चिपसेट वाले दूसरे स्मार्टफोन्स का भी रिव्यू किया है, सभी स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस कमोबेश एक जैसे ही हैं. हालांकि सॉफ्टवेयर से भी काफी फर्क पड़ता है.

Xiaomi 12 Pro का परफ़ॉर्मेंस भी टॉप नॉच है. फ़ोन काफ़ी फ़ास्ट है और डेली ऐवरेज से मॉडरेट यूज में आपको किसी भी तरह का लैग महसूस नहीं होगा. MIUI में धीरे धीरे कंपनी ने काफ़ी बदलाव कर दिया है और ये अब काफ़ी इंप्रूवमेंट है. बोल्ड आइकॉन्स, इंटरफ़ेस से लेकर कई फ़ीचर्स काफ़ी यूजफुल हैं.

सॉफ़्टवेयर अपडेट की बात करें तो कंपनी ने दावा किया है कि इस स्मार्टफ़ोन के साथ तीन साल तक का अपडेट दिया जाएगा. सिक्योरिटी पैच चार साल तक मिलेगा. हालाँकि शाओमी के राइवल सैमसंग की बात करे तो सैमसंग ने अपने फ़्लैगशिप के लिए चार साल तक सॉफ़्टवेयर अपडेट देने का दावा किया है.

लेकिन ब्लोटवेयर से आपको इस बार भी निजात नहीं मिलेगी इसमें भी कुछ प्री इंस्टॉल्ड ऐप्स दिए गए हैं. ये स्मार्टफ़ोन Android 12 बेस्ड MIUI 13 सॉफ़्टवेयर पर चलता है. कंपनी ने अपने नए  UI में Android 13 के मैक्सिमम फ़ीचर्स देने की कोशिश की है.

लिमिटेड टाइम टेस्टिंग के दौरान Xiaomi 12 Pro का परफ़ॉर्मेंस शानदार रहा है. अच्छी बात ये है कि हेवी टास्क ये फ़ोन अच्छे से हैंडल करता है और अब तक के यूज में फ़ोन ओवरहीट नहीं होता है.

Xiaomi 12 Pro कैमरा परफ़ॉर्मेंस

Xiaomi 12 Pro के साथ कंपनी ने कैमरा परफ़ॉर्मेंस को लेकर बड़े दावे किए हैं. दरअसल इसमें तीन रियर कैमरे दिए गए हैं और तीनों लेंस 50-50 मेगापिक्सल के हैं. इनमें से प्राइमरी लेंस SONY IMX707 है. देखने में ये कैमरा लेंस काफी बड़ा भी लगता है जो आप नोटिस करेंगे. यहां आपको ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन सहित 115 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू भी मिलता है.

टेलीफ़ोटो लेंस भी 50 मेगापिक्सल का है जहां आपको 2X ऑप्टिकल ज़ूम मिलता है. सेल्फ़ी के लिए इस फ़ोन में 32 मेगापिक्सल का फ़्रंट कैमरा दिया गया है.

इस फ़ोन से क्लिक की गई तस्वीरें अच्छी आती हैं और डिटेल्स की कोई कमी नहीं होती. हालाँकि हमने इस फ़ोन के कैमरे को इस दूसरे फ़्लैगशिप स्मार्टफ़ोन - Galaxy S22 Ultra से किया तो इसकी फ़ोटो थोड़ा ओवरसैचुरेट लग रही है. हालाँकि दोनों स्मार्टफोन्स की क़ीमतों में काफ़ी फ़र्क़ है और S22 Ultra इससे काफ़ी महँगा स्मार्टफ़ोन है.

अच्छी लाइटिंग कंडीशन में कैमरा अच्छे कलर्स कैप्चर करता है. हालाँकि कलर जितने नैचुरल दिखने चाहिए उतने नहीं दिखते थोड़ा ओवरसैचुरेटेड दिखते हैं. नाइट शॉट्स भी अच्छे आते हैं और नाइट मो एनेबल करके क्लिक की गई तस्वीरें भी अच्छी आती हैं.

प्राइमरी कैमरा के अलावा दोनों कैमरे भी 50-50 मेगापिक्सल के हैं, हालाँकि ये छोटे सेंसर हैं, लेकिन इनका भी परफ़ॉर्मेंस डिसेंट मिलता है. टेलीफ़ोटो लेंस में स्टेब्लाइजेशन नहीं है. डिटेल्स यहाँ भी अच्छे मिलते हैं, लेकिन डायनैमिक रेंज की कमी खलती है. मेन सेंसर के मुक़ाबले अल्ट्रा वाइड और टेलीफ़ोटो लेंस थोड़े फीके हैं, इन्हें और भी बेहतर किया जा सकता था.

सेल्फ़ी कैमरा 32 मेगापिक्सल का है ये कैमरा अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है. हालाँकि कम रौशनी में कैमरा स्ट्रगल करता है. सेल्फ़ी कैमरा मुझे उतना प्रभावित नहीं करता है, ऐवरेज से थोड़ा बेहतर है, बेस्ट नहीं कहा जा सकता है.

Xiaomi 12 Pro में 4,600mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ 120W फ़ास्ट चार्ज सपोर्ट है और बॉक्स में 120W का चार्जिंग ब्रिक भी दिया गया है. बैटरी लाइफ़ का जहां तक सवाल है तो ये इंप्रेसिव नहीं है. फ़ोन मॉडरेट यूज में दिन भर चल सकता है.

चार्जिंग काफ़ी तेज़ी से होती है और 20 मिनट में इसे जीरे से 100% तक चार्ज किया जा सकता है. वायरलेस चार्जिंग करेंगे तो लगभग 45 मिनट में आप इसे फ़ुल चार्ज कर सकते हैं.

Xiaomi 12 Pro: बॉटम लाइन

Xiaomi 12 Pro एक बेहतरीन स्मार्टफ़ोन है. हालाँकि कुछ कमियाँ भी हैं. इस क़ीमत पर फ़ोन में IP रेटिंग होने चाहिए थी और इसे वॉटर प्रूफ़ होना चाहिए था जो नहीं है. सॉफ़्टवेयर फ़्रंट पर भी इसमें ब्लोटवेयर्स हैं जो नहीं होने चाहिए थे. कैमरा अच्छा है और डिज़ाइन सिंपल है. फ़ोन प्रीमियम है और परफ़ॉर्मेंस शानदार है. शाओमी के फोन्स पसंद आते हैं तो आप इसे खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आपकी जरूरत IP रेटिंग के बिना पूरी नहीं होती या फिर क्लीन सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस चाहिए तो आपके पास दूसरे ऑप्शन्स भी मौजूद हैं. 

आज तक रेटिंग - 8/10

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें