scorecardresearch
 

Jabra Elite 2 Review: म्यूजिक सुनने वालों को पसंद आएंगे ये ईयरबड्स, जानें इसे खरीदें या नहीं

Jabra Elite 2 इस सीरीज में कंपनी के अफोर्डेबल ईयरबड्स हैं. आपको यहां पर इसका रिव्यू बता रहे हैं. यहां आप जान सकते हैं कि इसे इस प्राइस सेगमेंट में खरीदना चाहिए या नहीं और कैसी है इसकी परफॉर्मेंस.

Elite 2 Elite 2
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इसके चार्जिंग केस को आसानी से पॉकेट में रख सकते हैं
  • इसे 4,999 रुपये में बेचा जा रहा है

Jabra डेनमार्क की कंपनी है. इसने कुछ टाइम पहले भारत में  Jabra Elite 2 ईयरबड्स को लॉन्च किया था. इस सीरीज में Jabra Elite 2 कंपनी के अफोर्डेबल ट्रू वायरलेस ईयरबड्स हैं. इसमें क्लियर वॉयस कॉल के लिए 2-माइक्रोफोन्स दिए गए हैं. इसके अलावा भी इसमें कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं. अभी Jabra Elite 2 को ई-कॉमर्स साइट Amazon और फ्लिपकार्ट पर 4,999 रुपये में बेचा जा रहा है. हमनें इसका कई दिन तक यूज किया और यहां पर आपको इसका रिव्यू बता रहे हैं. इसमें आप जान पाएंगे इस कीमत पर ये ईयरबड्स आपको लेने चाहिए या नहीं.

डिजाइन एंड बिल्ड क्वालिटी:

पहले चार्जिंग केस की बात कर लेते हैं. Jabra Elite 2 के चार्जिंग केस को आप आसानी से पॉकेट में रख सकते हैं. चार्जिंग केस के फ्रंट में LED इंडिकेटर दिया गया है. इंडिकेटर के ऊपर Jabra की ब्रांडिंग दी गई है. इसके पीछे में USB टाइप-C पोर्ट चार्जिंग के लिए दिया गया है. 

अब ईयरबड्स की बात करें तो Jabra Elite 2 का डिजाइन काफी हद तक Elite 3 जैसा ही है. इसका डिजाइन आपको कीमत के हिसाब से प्रीमियम फील नहीं देगा. इसकी जगह आपको इसी रेंज में आने वाले Nothing ear (1) ईयरबड्स के डिजाइन काफी प्रीमियम एहसास करवाएंगे. 

बड्स की बात करें तो ये काफी लाइटवेट हैं और इसकी फिटिंग कानों के अंदर अच्छे से हो जाती है. इसके अलावा यूजर्स बॉक्स के साथ दिए गए ईयरटिप्स का भी यूज कर सकते हैं. इसके मेट फिनिश डिजाइन की वजह से इसमें फिंगर के निशान नहीं आते हैं. 
ये ईयरबड्स IP55 रेटिंग के साथ आते हैं. इस कारण पसीने से इसे नुकसान नहीं पहुंचेगा. इसे डार्क ग्रे और नेवी कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकता है. 

परफॉर्मेंस:

आप इसे ब्लूटूथ के जरिए अपने डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं. इसे कनेक्ट करना हमें काफी ईजी लगा. इसे आसानी से कनेक्ट करने के लिए आप Jabra+ ऐप का यूज कर सकते हैं. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

कनेक्टिविटी स्टेबल बनी रहती है. इसमें कोई दिक्कत नहीं आती है. यहां पर एक बात जरूर नोट करें कि इसमें नॉइज कैंसिलेशन की जगह Noise Isolating दिया गया है. लेकिन, इसकी कॉल क्वालिटी ने हमें काफी इम्प्रेस किया. हालांकि, काफी भीड़भाड़ वाली जगह में आपकी आवाज क्लियर सामने वाले तक नहीं जाती है. 

कमरे में बैठ कर आप आसानी से जूम मीटिंग अटेंड कर सकते हैं. इसके 6mm के ड्राइवर्स म्यूजिक में भी काफी बेहतरीन काम करते हैं. वॉल्यूम फुल होने के बाद भी हमें क्वालिटी में ज्यादा डिस्टर्बेंस देखने को मिली. इस कीमत में आप इसे काफी अच्छा मान सकते हैं. इंस्टाग्राम रील्स देखने पर दो रील्स के बीच हमें साउंड लैग ज्यादा देखने को नहीं मिला. ये दिक्कत हमें Nothing ear (1) में महसूस हुई थी.

राइट या लेफ्ट बटन को प्रेस करके आप इनकमिंग कॉल को आंसर कर सकते हैं. कॉल रिजेक्ट करने के लिए आपको किसी भी साइड के बटन को डबल-प्रेस करना होगा. कॉल के दौरान अगर आप लेफ्ट या राइट बटन को प्रेस करेंगे तो ये माइक्रोफोन को म्यूट या अनम्यूट करेगा. 

बटन से आप मीडिया कंट्रोल भी कर सकते हैं. राइट बटन को प्रेस करके आप म्यूजिक को प्ले या पॉज कर सकते हैं. इसी बटन को दो बार प्रेस करने से वॉयस असिस्टेंट स्टार्ट हो जाएगा. राइट बटन को होल्ड करके रखने से आप वॉल्यूम को बढ़ा सकते हैं जबकि लेफ्ट उल्टा काम करेगा. लेफ्ट बटन को दो बार प्रेस करने से अगले ट्रैक पर आप स्किप कर सकते हैं. इसे ट्रिपल प्रेस करके आप ट्रैक को रिस्टार्ट कर सकते हैं. 

इन बटन्स को आप ऐप के जरिए कस्टमाइज नहीं कर सकते हैं. हालांकि ऐप में दिए गए म्यूजिक प्रीसेट में से किसी को सेलेक्ट कर सकते हैं. ऐप में दिए गए Find my Jabra फीचर से आप ईयरबड्स के डिस्कनेक्ट होने से पहले उनके लास्ट लोकेशन के बारे में जान सकते हैं. 

अंत में बैटरी की बात करें तो कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर Jabra Elite 2 को 7 घंटे तक यूज किया जा सकता है. केस के साथ दो एडिशनल चार्ज मिलता है और टोटल चार्ज 21 घंटे का हो जाता है. हमनें इसे सिंगल चार्ज पर 6 घंटे से ज्यादा यूज किया. इसकी बैटरी लाइफ को आप अच्छी कह सकते हैं.

बॉटम लाइन:

Jabra Elite 2 की कीमत 4,999 रुपये है. ये डिवाइस आपको क्लियर कॉल, ऐप का सपोर्ट, मल्टी-फंक्शन बटन, कॉम्पैक्ट बॉडी और अच्छी ऑडियो क्वालिटी के साथ लंबी बैटरी देता है. हालांकि इस कीमत में इसके काफी अल्टरनेटिव भी हैं लेकिन म्यूजिक और कॉल के लिए आप इसे पसंद कर सकते हैं. ओवरऑल इसे आप अच्छा प्रोडक्ट कह सकते हैं. 

आज तक रेटिंग- 8.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×