scorecardresearch
 

Realme 8 Pro Review: 17,999 रुपये में फोटोग्राफी के लिए अच्छा ऑप्शन

Realme ने करीब एक महीने पहले अपने Realme 8 Pro स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया था. कंपनी ने इस फोन को 20,000 रुपये के अंदर के सेगमेंट में 108MP कैमरे के साथ उतारा है. हमने इस स्मार्टफोन को काफी समय तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

Realme 8 Pro Realme 8 Pro
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इसकी शुरुआती कीमत 17,999 रुपये है
  • इसका प्राइमरी कैमरा 108MP का है
  • इसमें 50W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है

Realme ने करीब एक महीने पहले अपने Realme 8 Pro स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया था. कंपनी ने इस फोन को 20,000 रुपये के अंदर के सेगमेंट में 108MP कैमरे के साथ उतारा है. हमने इस स्मार्टफोन को काफी समय तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू हम आपको यहां बताने जा रहे हैं. Realme 8 Pro के 6GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 17,999 रुपये और 8GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये रखी गई है. ये इनफिनिटी ब्लैक, इनफिनिटी ब्लू और इल्यूमिनेटिंग येलो कलर ऑप्शन में आता है.  

डिजाइन एंड डिस्प्ले:

इस फोन के बैक पैनल में शाइनी मैट टेक्सचर दिया है. इस पैनल पर उंगलियों के दाग नहीं लगते. यहां लेफ्ट टॉप में स्क्वायर शेप वाले मॉड्यूल में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है. इस फोन का फ्रेम मेटल का है, लेकिन बैक पैनल प्लास्टिक है. ऐसे में ये काफी हल्का है. हालांकि, पैनल में 'डेयर टू लीप' ब्रांडिंग दी गई है. जोकि कुछ लोगों को शायद अच्छा ना लगे. मुझे ये निजी तौर पर इतना बुरा नहीं लगा. कंपनी को ये ब्रांडिंग सभी कलर वेरिएंट्स में नहीं देना चाहिए था. ऑप्शन के तौर पर केवल किसी एक में इसे रखना चाहिए था.

बाकी कहीं भी रफ एजेज नहीं है और एक हाथ से इसे हैंडल करना भी काफी आसान है. इसमें वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन आपको राइट की तरफ मिलेंगे. जबकि, सिम ट्रे लेफ्ट की तरफ दिया गया है. अच्छी बात ये है कि आपको यहां मेमोरी कार्ड लगाने के लिए अलग से स्पेस मिलेगा. इसके अलावा 3.5mm हेडफोन जैक का पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और टाइप-सी पोर्ट आपको बॉटम में मिलेगा. ओवरऑल तरीके से बात करें तो इस फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है और इसका लुक भी काफी अच्छा है. साथ ये काफी लाइटवेट है.

डिस्प्ले की बात करें तो यहां 180Hz टच सैंपलिंग रेट और  1,000 nits पीक ब्राइटनेस के साथ  6.4-इंच फुल-HD+ (1,080x2,400 पिक्सल) सुपर AMOLED दिया गया है. AMOLED डिस्प्ले होने की वजह से आपको कलर्स अच्छे मिलेंगे और फिल्में देखने में मजा आएगा. वहीं, ब्राइटनेस को लेकर भी कोई शिकायत इससे नहीं रहेगी. हाालांकि, इसमें 60Hz रिफ्रेश रेट दिया गया है. इसमें कम से कम 90Hz रिफ्रेश रेट दिया जा सकता था. वहीं, कभी-कभी इसका इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी अटकता हुआ लगता है. साथ ही इसमें वाइब्रेशन मोटर भी कीमत के लिहाज से अच्छा नहीं है.

परफॉर्मेंस एंड सॉफ्टवेयर:

इस फोन में 8GB तक LPDDR4x रैम और Adreno 618 GPU के साथ क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 720G प्रोसेसर दिया गया है. कंपीटिशन की अगर बात करें तो इस रेंज में Xiaomi का Redmi Note 10 Pro Max स्नैपड्रैगन 732G प्रोसेसर के साथ आता है. वहीं,  720G लगभग एक साल पुराना प्रोसेसर है. ऐसे में इसे अपग्रेड किया जा सकता था.

हालांकि, ऐप स्विचिंग हो या मल्टी टास्किंग ये फोन कहीं पर लैग नहीं करता. वहीं, हाई ग्राफिक्स में गेम खेलने में भी आपको दिक्कत नहीं होगी. अच्छी बात ये है कि इसमें हीटिंग की समस्या भी काफी कम होती है. लेकिन, इस फोन में दिया गया सिंगल स्पीकर मुझे अच्छा नहीं लगा. चाहे म्यूजिक एन्जॉय करना हो या गेम खेलना हो. डुअल-स्टीरियो स्पीकर्स की उम्मीद इस प्राइस रेंज में बिलकुल की जा सकती है. हालांकि, ये सिंगल स्पीकर काफी लाउड है.

अब सॉफ्टवेयर की बात करें तो  इसमें एंड्रॉयड 11 बेस्ड Realme UI 2.0 आपको मिलेगा. इसका इंटरफेस काफी अच्छा है और नियर स्टॉक एंड्रॉयड जैसा फील देता है. साथ ही नए सॉफ्टवेयर में आपको प्राइवेसी, सिक्योरिटी और कस्टमाइजेशन के लिए काफी ऑप्शन्स मिलेंगे. हालांकि, हमेशा की तरह इस बार भी यहां आपको कुछ पहले से इंस्टॉल किए गए ब्लॉटवेयर देखने को मिलेंगे और ये गैर जरूरी नोटिफिकेशन्स आपको देंगे. राहत की बात ये है कि ज्यादातर ऐसे ऐप्स अनइंस्टॉल किए जा सकते हैं और नोटिफिकेशन्स बंद किए जा सकते हैं.

बैटरी की बात करें तो इसमें 4,500mAh की बैटरी दी गई है और 50W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया गया है. खास बात ये है कि आपको इसके बॉक्स में 65W का चार्जर मिलता है. ये फोन रेगुलर और हेवी मिक्स यूज में आराम से दिनभर चल जाता है. वहीं, महज 30 मिनट ये लगभग 70 प्रतिशत चार्ज भी हो जाता है. ऐसे में बैटरी को लेकर आप पूरी तरह से निश्चिंत रहेंगे.

कैमरा:

रियलमी के इस फोन का सबसे हाइलाइट किया गया पार्ट कैमरा ही है. इसमें 108MP प्राइमरी कैमरा दिया गया है. साथ ही 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, 2MP मैक्रो कैमरा और 2MP ब्लैक एंड वाइट सेंसर भी फोन के क्वॉड कैमरा सेटअप का हिस्सा हैं. सेल्फी के लिए यहां आपको 16MP का कैमरा मिलेगा. फोन को इस्तेमाल करने के दौरान हमें दो बार सॉफ्टवेयर अपडेट मिले. इससे कैमरा भी इंप्रूव होता गया. आपको ओवरऑल तरीके से बताऊं तो इसका कैमरा अपनी प्राइस रेंज में काफी अच्छा है.

इसमें 108MP कैमरा के अलावा भर-भर के कैमरा मोड्स दिए गए हैं. साथ ही ढेरों फिल्टर्स भी मिलेंगे. कुछ मेजर मोड्स की बात करें तो इसमें स्टारी मोड, स्टारी टाइम-लैप्स वीडियो मोड, टिल्ट-शिफ्ट मोड, टिल्ट-शिफ्ट टाइम लैप्स वीडियो मोड, अल्ट्रा-स्टीडी मैक्स वीडियो मोड, मूवी मोड और डुअल-व्यू वीडियो जैसे मोड्स दिए गए हैं. इसी तरह पोर्ट्रेट के लिए आपको काफी सारे फिल्टर्स भी मिलेंगे. साथ ही इसमें 3X इन-सेंसर जूम सपोर्ट भी दिया गया है.

ज्यादा डिटेल में ना जाते हुए बात करें तो दिन में प्राइमरी कैमरा, अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और सेल्फी कैमरा तीनों ही अच्छा रिस्पॉन्ड करते हैं. दिन में इन कैमरों से अच्छी डिटेल, अच्छा कलर और बेहतर ऑटो फोकस देखने को मिलता है. लेकिन, अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे से ज्यादा डिटेल की उम्मीद ना करें. पोर्ट्रेट्स भी काफी हद तक बेहतर एज डिटेक्शन के साथ क्लिक होते हैं. वीडियो रिकॉर्डिंग भी अपनी कीमत के हिसाब से बेहतर होती है. 3X तक जूम किए गए इमेज में काफी डिटेल देखने को मिलती है. बाकी मैक्रो कैमरे को एडिशनल की समझें. इन सबके साथ ही आपको बता दें AI ऑफ कर फोटो क्लिक करना ज्यादा बेहतर होगा और 108MP मोड का इस्तेमाल हाई रेजोल्यूशन इमेज के लिए ही करें.

नाइट मोड की बात करें तो इसका रिस्पॉन्स भी काफी बेहतर है. साथ ही यहां दिए गए कूल फिल्टर्स भी आपको काफी पसंद आएंगे. केवल ये कुछ टाइम प्रोसेस होने के लिए लेता है. साथ ही इस मोड के लिए केवल प्राइमरी कैमरे का ही इस्तेमाल करें. नाइट में वीडियो रिकॉर्डिंग एवरेज क्वालिटी में होगी. हालांकि, यहां अल्ट्रा-स्टीडी मैक्स और बोके इफेक्ट का भी सपोर्ट भी आपको मिलेगा. वहीं, सेल्फी के लिए भी आपको नाइट मोड का सपोर्ट देखने को मिलेगा. इन सबके अलावा भी इस फोन के कैमरे में ढेरों फीचर्स दिए गए हैं. हमने सबका इस्तेमाल नहीं कर पाए.

फोटो सैंपल्स:

बॉटम लाइन:

ये फोन कैमरे और बैटरी के लिए अच्छा है. लेकिन, इसे वैल्यू फॉर मानी या ऑलराउंडर फोन नहीं कहा जा सकता. इसमें हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले, डुअल-स्टीरियो स्पीकर्स और बेहतर व्राइब्रेशन मोटर दिया जा सकता था. साथ ही प्रोसेसर को भी अपग्रेड किया जा सकता था. कैमरे को ध्यान में रखकर फोन खरीदना चाहते हैं तो इसे खरीद सकते हैं. वहीं, इस रेंज में आपको Redmi Note 10 Pro Max और Moto G60 जैसे ऑप्शन्स भी मिलेंगे.

रेटिंग- 7.5/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें