scorecardresearch
 

OnePlus 10 Pro Review: डिस्प्ले, बैटरी और परफ़ॉर्मेंस बेहतरीन, कैमरे ने तोड़ी उम्मीद

OnePlus 10 Pro Review: चीनी स्मार्टफोन मेकर OnePlus का फ्लैगशिप OnePlus 10 Pro, क्या कंपनी के दावे पर खरा उतरता है? इस रिव्यू में पढ़ें फोन के हर पहलूओं के बारे में.

X
OnePlus 10 Pro OnePlus 10 Pro
स्टोरी हाइलाइट्स
  • OnePlus 10 Pro: क्या खरीदना चाहिए ये फोन?
  • OnePlus 10 Pro में Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट

OnePlus 10 Pro Review: चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर OnePlus का लेटेस्ट फ़्लैगशिप OnePlus 10 Pro भारत में उपलब्ध हो चुका है. इस स्मार्टफ़ोन को लेकर कई तरह की चर्चाएँ भी हो रही हैं, क्योंकि ये फ़्लैगशिप ऐसे समय में लॉन्च हुआ है जब मार्केट में इस सेग्मेंट में एक तगड़ी रेस लगी हुई है.

OnePlus 10 Pro को कुछ हफ़्ते इस्तेमाल करने के बाद इसके साथ हमारा एक्सपीरिएंस कैसा रहा है. इस रिव्यू में आपको बताते हैं. इसके बाद आप ये तय करने की स्थिति में होंगे कि इसे ख़रीदना चाहिए या नहीं.

OnePlus 10 Pro के डिज़ाइन की बात करें तो OnePlus 9 Pro के मुक़ाबले ये काफ़ी अलग है, ख़ास तौर पर बैक साइड से. बैक पैनल पर एक बड़ा चौकोर कैमरा मॉड्यूल दिया गया है जहां तीन लेंस और एक एलईडी फ़्लैश है जिसे आप लेंस समझने की गलती कर सकते हैं, क्योंकि कंपनी ने ऐसा ही दिखाने की कोशिश की है.

डिज़ाइन नया है, लेकिन ग्राउंडब्रेकिंग नहीं है. कैमरा मॉड्यूल आपके पर्सनल टेस्ट पर डिपेंड करता है, क्योंकि कई लोगों को ये पसंद नहीं भी आया है और इस पर मीम्स भी बने हैं. कैमरा मॉड्यूल साइड फ़्रेम के साथ मर्ज करता है और ये इसकी अच्छी बात है.

स्मार्टफ़ोन के फ़्रंट में Gorilla Glass Victus की प्रोटेक्शन है, जबकि बैक पैनल पर Gorilla Glass 5 दिया गया है. कैमरा मॉड्यूल पर सेरेमिक कोटिंग देखने को मिलती है जिस वजह से ये प्रीमियम लगता है.

OnePlus 10 Pro का ओवरऑल लुक और फ़ील प्रीमियम है, लेकिन जितनी कंपनी से उम्मीद थी वैसा नहीं है. फ़ोन ना ज़्यादा मोटा है ना ज़्यादा पतला. फ़ोन होल्ड करने में अच्छा लगता है, लेकिन एक हाथ से आप इस

OnePlus 10 Pro में 6.7 इंच की QHD+ LTPO OLED डिस्प्ले दी गई है और इसके साथ 120Hz रिफ़्रेश रेट सपोर्ट दिया गया है. डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है. हालाँकि Galaxy S22 Ultra (पढ़ें Galaxy S22 Ultra का फुल रिव्यू) के मुक़ाबले इसकी डिस्प्ले कम ब्राइट है.

आउटडोर में भी आप डिस्प्ले के कॉन्टेंट को बिना किसी परेशानी के देख सकते हैं. ओवरऑल OnePlus 10 Pro की डिस्प्ले से हमें कोई शिकायत नहीं आई और ये अपने सेग्मेंट के हिसाब से बेहद प्रीमियम है.

OnePlus 10 Pro में Qualcomm Snapdragon 8 Gen 1 प्रोसेसर दिया गया है. इस प्रोसेसर वाले दूसरे कई स्मार्टफोन्स के रिव्यू हम पहले कर चुके हैं और इस ये प्रोसेसर अब तक दावे पर खरा उतरता है. हालाँकि Snapdragon 888 के मुक़ाबले ये ज़्यादा फ़ास्ट नहीं है.

गेमिंग परफ़ॉर्मेंस अच्छा है और बिना किसी लैग के आप फ़ुल सेटिंग्स में गेमिंग कर सकते हैं. ये चिपसेट 4nm पर बना है, इसलिए इसकी परफ़ॉर्मेंस भी शानदार हो जाती है. इसके साथ 12GB रैम का ऑप्शन है जिस वजह से गेमिंग या दूसरे तरह की मल्टी टास्किंग भी बेहतरीन हो जाती है.

OnePlus 10 Pro में Android 12 दिया गया है, अच्छी बात ये है कि ओपो के साथ मर्ज़र के बाद भी भारत में कंपनी Oxygen OS दे रहा है. हालाँकि धीरे धीरे Oxygen OS भी  अपनी पहचान खो तो तो भी हैरानी की बात नहीं होगी, क्योंकि ओपो और वन प्लस की R&D टीम अब एक ही है.

सॉफ़्टवेयर क्लीन एक्सपीरिएंस देता है और कुछ प्री इंस्टॉल्ड ऐप्स दिए गए हैं. दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह दर्जनों की संख्या में ब्लोटवेयर नहीं मिलेंगे. प्राइवेसी फ़्रंट पर भी कंपनी ने कहा है कि चार साल तक के लिए सिक्योरिटी अप्डेट्स मिलते रहेंगे.

फ़ीचर्स Android 12 के लगभग सभी ही मिल जाएँगे और Oxygen OS का एक्सपीरिएंस पहले जैसा ही है. कस्टमाइज़ेशन  के काफ़ी फ़ीचर्स अभी भी दिए जाते हैं. अंडर डिस्प्ले फ़िंगरप्रिंट स्कैनर अच्छा काम करता है और ये फ़ास्ट है.

OnePlus 10 Pro के कैमरे की बात करें तो इसे OnePlus 9 Pro के मुक़ाबले डाउनग्रेड कहा जा सकता है. इस बार 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है और इसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन भी है. दूसरा लेंस 50 मेगापिक्सल का है, जबकि 8 मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो लेंस है. सेल्फ़ी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सलका फ़्रंट कैमरा दिया गया है.

पिछले सा चार रियर कैमरे दिए गए थे, इस बार एक लेंस कंपनी ने कम किर दिया है. हालाँकि इस बार इससे 8K वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. इस बार भी Hasselblad के साथ पार्टनरशिप जारी है, इस बार भी फ़ोन के रियर पैनल पर इसकी ब्रांडिंग देख पाएँगे.

कंपनी ने इस बार RAW शूटिंग मोड पेश किया है जिसे आप प्रो मोड में ऐक्टिवेट किया जा सकता है. कुछ कलर फिल्टर्स भी दिए गए हैं जो नए हैं.

कैमरा को लेकर कंपनी को जितना काम इस बार करना चाहिए था वो नहीं किया गया है. क्योंकि कंपनी के राइवल्स ने इस सेग्मेंट के अपने स्मार्टफोन्स में कैमरा पर काफ़ी काम किया है.

कैमरा बुरा नहीं है, और हो भी क्यों… इन दिनों बुरे कैमरे वाले स्मार्टफोन्स इस सेग्मेंट में तो नहीं ही मिलेंगे. हाँ, ये ज़रूर है कि कम अच्छा, कम ख़राब इस तरह के स्केल पर मापे जा सकते हैं. क्योंकि इन दिनों बजट से लेकर फ़्लैगशिप स्मार्टफोन्स के कैमरे से ठीक ठाक तस्वीर आ जाती है, अगर आपको तस्वीरें क्लिक करनी आती हैं.

नाइट मोड की बात करें तो यहाँ भी सैटिस्फैक्ट्री रिज़ल्ट नहीं मिलता है. हालाँकि नाइट मोड में क्लिक की कई तस्वीरों को डिसेंट कहने में हमें कोई गुरेज़ नहीं है. आउटोडर में या अच्छी लाइटिंग कंडीशन में ये फ़ोन कुछ शानदार तस्वीरें क्लिक कर सकता है जिसमें काफ़ी डिटेल्स भी मिलते हैं और कलर भी लगभग सटीक मिलते हैं.

कैमरा इंटरफ़ेस में आपको कुछ कलर फिल्टर्स मिलते इनमें से हैसलब्लैड के तीन मास्टर फिल्टर्स हैं. फ़ोटोज़ से नॉयज कम करने और डायनैमिक रेंज के लिए कंपनी ने इमेज प्रोसेसिंग में भी थोड़े से ट्वीक्स किए हैं. वैसे ये तीन मास्टर फिल्टर्स काम के हैं और डेली कैमरा यूज में आप इसे एक्स्पेरिमेंट कर सकते हैं.

ओवरऑल OnePlus 9 Pro के मुक़ाबले OnePlus 10 Pro का कैमरा उतना ज़्यादा बेहतर नहीं है जितना एक फ़्लैगशिप से उम्मीद की जाती है. कंपनी से उम्मीद थी कि इस बार गूगल और सैमसंग के फ़्लैगशिप को अपने कैमरे से टक्कर देगी, लेकिन OnePlus 10 Pro के कैमरे के साथ ऐसा नहीं दिखा.

OnePlus 10 Pro में 5,000mAh की बैटरी दी गई है और इसके साथ 80W फ़ास्ट चार्ज सपोर्ट है. बॉक्स में फ़ास्ट चार्जर दिया गया है. दरअसल ये चार्जर Oppo SuperVOOC है.

फ़ोन काफ़ी तेज़ी से चार्ज होता है और इसे 40 मिनट के अंदर फ़ुल चार्ज किया जा सकता है. पिछले फ़्लैगशिप के मुक़ाबले इस बार कंपनी ने बैटरी और चार्जिंग में अच्छा इंप्रूवमेंट किया है.

बैटरी बैकअप इंप्रेसिव है, मॉडरेट यूज में इसे आप पुरे दिन आराम से चला सकते हैं. रात तक थोड़ी बैटरी बची रहती है और अगर रात में फोन कम यूज करते हैं या नहीं यूज करते हैं तो दूसरे दिन सुबह इसे 10 मिनट चार्ज करके आप काम पर निकल सकते हैं.

OnePlus 10 Pro: बॉटम लाइन

OnePlus 10 Pro अपने सेग्मेंट का बेस्ट स्मार्टफ़ोन नहीं है. फ़ोन का परफ़ॉर्मेंस अच्छा है, सॉफ़्टवेयर फ़्रंट पर भी ये दूसरे फ़ोन को मात दे सकता है, लेकिन कैमरा परफ़ॉर्मेंस में ये अपने राइवल से पिछड़ता है. इसमें IP68 रेटिंग का ना दिया जाना भी एक डाउनसाइड है.

हालाँकि बैटरी बैकअप और चार्जिंग के लिहाज़ से ये फ़ोन आपको निराश नहीं करेगा. फ़ोन की डिस्प्ले भी अच्छी है. डिज़ाइन का जहां तक सवाल है तो ये आपके टेस्ट पर डिपेंड करता है, कई लोगों को इसका कैमरा मॉड्यूल पसंद नहीं आया है, लेकिन कईयों को ये अच्छा भी लग रहा है तो फ़ोटो में देख कर आप ये तय कर सकते हैं. ओवरऑल स्मार्टफ़ोन प्रीमियम लगता है.

आज तक रेटिंग -  8/10

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें