scorecardresearch
 

iQOO Z6 Pro 5G Review: गेमर्स के लिए शानदार लेकिन औसत कैमरा क्वालिटी, क्या खरीदना चाहिए?

iQOO Z6 Pro 5G उनलोगों को काफी पसंद आएगा जो अपने लिए एक कम कीमत में गेमिंग स्मार्टफोन लेना चाहते हैं. लेकिन, अच्छी फोटोग्राफी करने के लिए अगर आप ये फोन लेना चाहते हैं तो आपको कई सेगमेंट में निराशा भी हाथ लगेगी. ऐसे में क्या आपको ये फोन लेना चाहिए? यहां जानिए.

X
iQoo Z6 Pro iQoo Z6 Pro

iQOO गेमिंग स्मार्टफोन बनाने के लिए जाना जाता है. कंपनी कई गेमिंग स्मार्टफोन्स भी लॉन्च कर रही है. हाल ही में iQOO Z6 Pro 5G को लॉन्च किया गया है. इस फोन को कंपनी ने मिड रेंज सेगमेंट में उतारा है. इसको हमनें काफी लंबे समय तक यूज किया. यहां पर आपको इसको पूरा रिव्यू बता रहे हैं. 

डिजाइन और डिस्प्ले 

iQOO Z6 Pro 5G में कटआउट डिस्प्ले दिया गया है. इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है. इसका बैक प्लास्टिक डिजाइन के साथ आता है. हालांकि, ये ग्लास वाली फीलिंग देता है. ये फोन कॉम्पैक्ट साइज में आता है. 

इस वजह इसे आसानी से होल्ड किया जा सकता है. इसमें एक और अच्छी बात ये है  कि इसके बैक पर फिंगरप्रिंट्स के निशान नहीं पड़ते हैं. इसके राइट साइड में पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर्स दिए गए हैं. इसके नीचे चार्जिंग के लिए टाइप-सी पोर्ट दिया गया है. 

हालांकि, इसमें हेडफोन जैक नहीं दिया गया है. इस वजह से कई लोग इसे मिस करेंगे. इसके डिजाइन से आपको ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी. 

इसकी डिस्प्ले की बात करें तो इसमें OLED डिस्प्ले दिया गया है. इसका साइज 6.44-इंच का है. इसका कलर और ब्राइटनेस काफी अच्छा है. इसे आप तेज धूप में भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पर कंटेंट देखने और गेम खेलने में आपको कोई शिकायत नहीं आएगी. 

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस

iQOO Z6 Pro 5G Android 12 बेस्ड Funtouch OS 12 पर काम करता है. इसमें आपको कई प्राइवेसी फोक्सड फीचर्स भी देखने को मिल जाते हैं. गेमिंग फोन होने की वजह से आपको इसमें आपको अल्ट्रा गेम मोड भी देखने को मिल जाता है. इसमें रैम को वर्चुअली भी बढ़ाने का ऑप्शन दिया गया है. 

इसमें आपको कई थर्ड पार्टी ऐप्स भी देखने को मिलते हैं. इसमें से ज्यादातर ऐप्स को आप डिलीट कर सकते हैं. iQOO Z6 Pro 5G को लेकर जैसा की पहले ही बताया गया है गेमिंग फोन है. इस वजह से इसमें हमनें इस पर कई बैटल रॉयल गेम्स को ट्राई किया. गेम खेलने में हमें कोई दिक्कत नहीं आई. 

इसके अलावा आप इसे सोशल मीडिया ऐप्स से लेकर वीडियो एडिटिंग तक के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. ये फोन इस सेगमेंट में आपको परफॉर्मेंस के मामले में निराश नहीं करेगा. 

कैमरा

iQOO Z6 Pro के बैक पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है. इसका प्राइमरी कैमरा 64-मेगापिक्सल का है. दिन में लिए गए इसके शॉट्स काफी डायनेमिक होते हैं. इसमें डिटेल्स काफी अच्छी आती हैं. लेकिन, लाइट कम होने के साथ रिजल्ट बदलने लगते हैं. 

रात के समय ली गई फोटो में आपको डिटेल्स की कमी दिखाई देगी. हालांकि, आप रिजल्ट को थोड़ा सा इम्प्रूव नाइट मोड की मदद से कर सकते हैं. लेकिन, नाइट शॉट आपको इम्प्रेस नहीं करेगा. इसका सेल्फी कैमरा बेहतर रिजल्ट देता है. इसके अलावा आपको कई मोड्स भी देखने को मिल जाएंगे.

बैटरी

iQOO Z6 Pro 5G में 4,700mAh की बैटरी दी गई है. ये पूरे चल जाता है. हालांकि, आप हैवी यूजर है तो आपको इसमें दिक्कत आ सकती है. नॉर्मल यूजर को इसकी बैटरी परफॉर्मेंस से कोई शिकायत नहीं होगी. इसमें 66W फास्ट चार्जिंग का भी सपोर्ट दिया गया है. इससे आप 1 घंटे से भी कम समय में फोन को फुल चार्ज कर सकते हैं. 

बॉटम लाइन

iQOO Z6 Pro 5G अपने सेगमेंट में बेहतरीन फोन में से एक है. इसका कारण इसकी परफॉर्मेंस है. इसके अलावा इसके कैमरा और बैटरी की भी परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है. ऐसे में आप 25000 रुपये से कम में इस फोन को खरीद सकते हैं. 

आज तक रेटिंग: 8.5/10

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें