scorecardresearch
 

Dustor BOT X Pro रोबोट वैक्यूम क्लीनर रिव्यू: घर की सफाई के लिए बेहतर अपग्रेड, लेकिन कुछ कमियां भी

Dustor Bot X Pro Robotic वैक्यूम क्लीनर रिव्यू: भारत में धीरे धीरे रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर का चलन शुरू हो रहा है. कई कंपनियों ने भारत में बेचने शुरू किए हैं, जबकि कुछ कंपनियां भारत में ही शुरू की गई हैं. आइए जानते हैं इस भारतीय कंपनी का ये रोबोटिक क्लीनर कैसा है?

X
Dustor BOT X Pro Dustor BOT X Pro

रोबॉटिक वैक्यूम क्लीनर धीरे धीरे भारतीय मार्केट में अपनी पकड़ बना रहे हैं. अमेरिका और यूरोपियन देशों में रोबॉट वैक्यूम क्लीनर का चलन पहले से है. चूँकि ये थोड़े महँगे होते हैं, इसलिए भारत में अभी मेनस्ट्रीम नहीं हुए हैं. लेकिन अब लोग इसमें दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

iRobot जैसी कंपनियाँ भी भारत में अपने रोबॉट वैक्यूम क्लीनर्स लॉन्च कर रही हैं. इसी बीच स्वदेशी कंपनी ने भी भारत में Dustar BOT X Pro नाम का वैक्यूम क्लीनर पेश किया है. इस वैक्यूम क्लीनर को कुछ समय तक यूज करने के बाद आपको इसका रिव्यू बताते हैं.

दरअसल ये रोबॉट वैक्यूम क्लीनर देखने में iRobot के Roomba वैक्यूम क्लीनर जैसा ही लगता है. ये राउंड शेप में आता है और साइज़ भी iRobot के Roomba वैक्यूम क्लीनर की तरह ही है.

इसे आप ऐप से कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन कंपनी ने इसके लिए अपना ऐप नहीं बनाया है. इसे थर्ड पार्टी ऐप के ज़रिए कनेक्ट किया जाता है. वाईफ़ाई से कनेक्ट होने के बाद आप इसे ऐप के ज़रिए कंट्रोल कर सकते हैं.

इस वैक्यूम क्लीनर के साथ रिमोट कंट्रोलर भी दिया जाता है जिससे आप इसे मूव करा सकते हैं. इस वैक्यूम क्लीनर के ऊपर की तरफ़ आपको बटन मिलते हैं जिससे इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं और क्लीनिंग चेक कर सकते हैं.

इस वैक्यूम क्लीनर में क्लीनिंग के साथ मॉपिंग का भी ऑप्शन दिया गया है. यानी ये वैक्यूम क्लीनर आपके घर में झाड़ू और पोछा दोनों ही काम कर सकता है.  कमरे की मैपिंग के लिए इसमें LIDAR टेक दिया गया है.

ये रोबॉट वैक्यूम क्लीनर 2800pa सक्शन पावर के साथ आता है. इसमें एंटी क्लिफ सेंसर, एंटी बंप सेंसर्स दिए गए हैं और नेविगेशन के लिए Lidar सेंसर दिया गया है. इससे आप सेरेमिक, टाइल्स, वूडेन और कार्पेट्स को आसानी से साफ़ कर सकते हैं.

इसमें तीन फिल्टर्स लगे हैं जिनमें Heap फ़िल्टर भी शामिल है. इस वैक्यूम क्लीनर में दो साइड ब्रश दिए गए हैं जिसे आपको समय समय पर साफ़ करना होगा, क्योंकि इसमें कोई भी चीज आसानी से फँस जाती हैं जैसे पेट और ह्यूमन हेयर.

इस वैक्यूम क्लीनर के थर्ड पार्टी ऐप में कई फीचर्स दिए गए हैं. ऑटो और मैनुअल दोनों तरह से आप से इसे कंट्रोल कर सकते हैं. ऑटो मोड पर ये खुद से कमरे की मैपिंग करके क्लीन और मॉप करेगा, जबकि मैनुअल मोड में ऐप से आप इसे नेविगेशन बटन यूज करके लेफ्ट, राइट सेंटर कर सकते हैं. 

ऐप में क्लीनिंग और मॉपिंग की इंटेसिंटी को कम या ज्यादा कर सकते हैं. अगर कमरे में डस्ट ज्यादा है तो इसे बढ़ा सकते हैं. इस मोड में ये रोबोटिक क्लीनर ज्यादा आवाज करता है और इफेक्टिव तरीके से फर्श की सफाई करता है. नॉर्मल मोड में भी नॉयज है, लेकिन ज्यादा नहीं है. 

घर के लिए कितना इफेक्टिव है ये रोबॉट वैक्यूम क्लीनर?

क्लीनिंग और मॉपिंग के लिए ये क्लीनर काफ़ी इफेक्टिव है. सफ़ाई पूरी हो जाती है. लेकिन इसका नेविगेशन और व्हील्स उतने पावरफुल नहीं हैं जितने होने चाहिए. कई बार ये लैग करता है और सर्फेस पर किसी चीज में फंस जाने के बाद आपको इसे मैनुअली हटाना होता है. 

ये वैक्यूम क्लीनर आपके घर को अच्छे तरह से मैप कर लेता है. शुरुआत में आपको इसे थोड़ा ट्रेन करना होगा जैसे जगह जगह पर ये स्टक हो जाता है. सफ़ाई के दौरान अगर सर्फेस पर कोई बड़ा ऑब्स्टिकल है तो ये वहाँ से ख़ुद से नहीं निकल पाता है.

हालाँकि छोटे मोटे ऑब्स्टिकल को ये ठीक तरीक़े से डॉज कर देता है. दिक़्क़त ये है कि आप बार बार इसके पीछे नहीं चल सकते हैं. इसमें दिए गए व्हील्स को और पावरफुल होना चाहिए था जो नहीं है.

चार्जिंग डॉक भी हल्का है और इसलिए कई बार ये चार्जिंग डॉक के पास जा कर चार्जिंग डॉक को ही पीछे धकेल देता है. डॉक को अगर आप वॉल के सपोर्ट के साथ रखते हैं तो ठीक है और ये आसानी से चार्जिंग डॉक के पास जा कर चार्ज होने लगता है.

बैकअप की बात करें तो सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि इसे फ़ुल चार्ज करने में  2-3 घंटे लग जाते हैं. फ़ुल चार्ज होने के बाद आप इसे एक बड़े कमरे के फ़र्श को क्लीन और मॉप कर सकते हैं, लेकिन अगर एक बार फ़ुल चार्ज करके इसे दो तीन कमरे वाले फ़्लैट की सफ़ाई करेंगे तो ये मुश्किल है, क्योंकि बीच में इसका चार्ज ख़त्म हो जाएगा और इसे फिर से कुछ समय तक चार्ज करना होगा.

बॉटम लाइन

इस सेग्मेंट में ये वैक्यूम क्लीनर अच्छा है. इफेक्टिव क्लीनिंग भी करता है और घर के लिए एक अच्छा एडिशन होगा. इसकी कीमत लगभग 32 हजार रुपये है. दूसरे वैक्यूम क्लीनर्स भी आपको इस रेंज में मिलेंगे, कुछ इससे कम कीमत वाले हैं और इससे कुछ महंगे हैं. 

सेग्मेंट के हिसाब से इस वैक्यूम क्लीनर में काफी ऑप्शन्स हैं. ऐप और रिमोट दोनें से ही इसे कंट्रोल कर सकते हैं. ऑटो मोड के अलावा मैनुअल मूवमेंट का भी ऑप्शन दिया गया है जो हर वैक्यूम क्लीनर में देखने को नहीं मिलता है. सेंसर्स भी अच्छा काम करते हैं. हालांकि इसकी बैटरी और नेविगेशन सिस्टम थोड़ा वीक लगा. ओवरऑल ये एक अच्छा डिवाइस है. 

आज तक रेटिंग - 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें