scorecardresearch
 

Nokia ने फिर से मिलाया Carl Zeiss से हाथ, पहली बार आएगा एंड्रॉयड के साथ

Nokia के जितने भी पॉपुलर हाई एंड मोबाइल फोन थे उनमें Carl Zeiss दिया गया था. इनमें Nokia N90, Nokia N73, Nokia 6500 Slide, Nokia और Nokia 808 Pure View शामिल हैं.

Carl Zeiss Carl Zeiss

Nokia अपने चार मोबाइल फोन के साथ एक बार फिर से बाजार में वापसी कर चुका है. लेकिन अब धीरे धीरे कंपनी लोगों की पुरानी यादों और बेहतर कैमरा फीचर को भुनाना चाहता है. इसलिए कंपनी ने अब एक बार फिर से अपने आने वाले स्मार्टफोन में Carl Zeiss लेंस देगा.

नोकिया के मोबाइल फोन बनाने का लाइसेंस लेने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने ऐलान किया है कि वो नोकिया स्मार्टफोन्स के लिए Carl Zeiss से पार्टनर्शिप कर रही है.

गौरतलब है कि 2005 में सबसे पहले नोकिया ने Carl Zeiss के साथ पार्टनर्शिप की थी और रिपोर्ट्स के मुताबिक लगभग 100 मिलियन स्मार्टफोन्स बेचे.

एचएमडी ग्लोबल के सीईओ आर्तो नुमेला ने कहा है, ‘कस्टमर्स के लिए हमेशा बेस्ट एक्सपीरिएंस देने के लिहाज से Carl Zeiss के साथ हमारी पार्टनर्शिप काफी महत्वपूर्ण है. हमारे फैन सिर्फ बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन नहीं बल्कि इमेजिंग एक्सपीरिएंस चाहते हैं. ऐसे तकनीक जो स्टैंडर्ड ही सेट न करे बल्कि उसे री डिफाइन करे

वैसे तो नोकिया के हिट रहने के कई कारण थे, लेकिन उसमें एक बड़ी  वजह Carl Zeiss होना भी था. क्योंकि तब बाजार में इस तरह की इमेजिंग एक्सपीरिएंस वाले स्मार्टफोन गिने चुने ही थे और नोकिया अपनी इस पार्टनर्शिप के साथ बाजार पर कब्जा जमा रखा था.

फिलहाल नोकिया के तीन स्मार्टफोन बाजार में हैं जिनमें Carl Zeiss नहीं है. लेकिन रिपोर्ट्स के आधार पर बात करें तो अगला स्मार्टफोन Nokia 9 होगा और मुमकिन है कंपनी इसमें Carl Zeiss का सपोर्ट दे.

Nokia के जितने भी पॉपुलर हाई एंड मोबाइल फोन थे उनमें Carl Zeiss दिया गया था. इनमें Nokia N90, Nokia N73, Nokia 6500 Slide, Nokia और Nokia 808 Pure View शामिल हैं.

हालांकि वो दौर अलग था और यह अलग है. स्मार्टफोन कंपनियां अपने हाई एंड स्मार्टफोन में एक के बजाए दो कैमरे दे रही हैं, ऐसे में नोकिया Carl Zeiss से क्या कमाल कर पाएगा यह तो आने वाला समय ही बताएगी.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें