scorecardresearch
 

जानिए क्यों Apple ने डुअल सिम वाले आईफोन के लिए किया है पेटेंट

रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल ने डुअल सिम के लिए पेटेंट का आवेदन किया है जिसमें उसकी खासियत बताई गई हैं. इससे अब उन अफवाहों को भी बल मिल रह है कि iPhone 8 का एक वैरिएटं डुअल सिम वाला होगा. ऐसा क्यों?

डुअल सिम आईफोन में? डुअल सिम आईफोन में?

क्या iPhone में डुअल सिम की जरूरत है? क्या वजह है कि ऐपल डुअल सिम iPhone लॉन्च नहीं करता? और क्या ऐसा हो गया जिस वजह से ऐपल को डुअल सिम पेटेंट के लिए आवेदन की जरूरत पड़ गई? आइए जानने की कोशिश करते हैं.

साधारण सी बात है, डुअल सिम वाले स्मार्टफोन भारत जैसे प्रगतिशिल देशों में ज्यादा चलन में हैं. ये इसलिए क्योंकि इससे यूजर्स पैसे बचा सकते हैं. लेकिन मौजूदा दौर में ऐपल आईफोन का शेयर भारतीय बाजार में काफी कम है और अमेरिका जैसे देशों में इसके टार्गेट यूजर पैसे बचाने के लिए आईफोन नहीं खरीदते और डुअल सिम से उनका कोई सरोकार भी नहीं होता. यह न सिर्फ ऐपल पर लागू होता है बल्कि सैमसंग और मोटोरोला जैसी कंपनियां भी अमेरिका जैसे बाजार में सिंगल सिम वैरिएंट लॉन्च करती हैं जबिक भारत और इंडोनेशिया जैसे देशों में उसी स्मार्टफोन का डुअल सिम वैरिएंट लेकर आती हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल ने डुअल सिम के लिए पेटेंट का आवेदन किया है जिसमें उसकी खासियत बताई गई हैं. इससे अब उन अफवाहों को भी बल मिल रह है कि iPhone 8 का एक वैरिएटं डुअल सिम वाला होगा. ऐसा क्यों?

- भारत में ज्यादातर यूजर्स डुअल सिम स्मार्टफोन यूज करते हैं
- कई बड़ी कंपनियां अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन का डुअल सिम वैरिएंट भारत में लॉन्च कर रही हैं.
- डेवलपिंग देशों में बढ़ रही है डुअल सिम स्मार्टफोन की मांग
- हाई एंड एंड्रॉयड स्मार्टफोन को टक्कर देने के लिए भी ऐपल ला सकती है डुअल सिम iPhone.
- डुअल सिम से लोगों को अलग अलग टेलीकॉम कंपनियों के प्लान चुनने में सहूलियत होती है.
- एक सिम में नेटवर्क नहीं तो दूसरे से मोबाइल यूज किया जा सकता है.
- इंटरनेट का प्लान अलग अलग लेने में भी सहूलियत.
- भारत में ऐपल अपना प्लांट और ऐपल स्टोर खोलने की तैयारी में है.

यूजर्स को डुअल सिम स्मार्टफोन की जरूरत क्यों: सस्ते कॉलिंग प्लान, सस्ते इंटरनेट प्लान और बेहतर नेटवर्क सबसे बड़ी वजह हैं डुअल सिम के लिए. लेकिन आईफोन यूजर्स की कैटिगरी आमतौर पर सस्ते कॉलिंग या इंटरनेट प्लान के बारे में नहीं सोचता. हालांकि भारतीय आईफोन यूजर्स जाहिर है नेटवर्क और प्लान के बारे में सोचते हैं.

ऐपल क्यों नहीं लॉन्च करता डुअल सिम वाला iPhone : ज्यादातर बाजार में ऐपल नेटवर्क प्रोवाइडर से करारक करके आईफोन बेचता है जो लॉक्ड होते हैं. उदाहरण के तौर पर भारत में एयरटेल के साथ आईफोन बिकता है जिसमे साल भर आप सिर्फ एयरटेल का ही सिम यूज कर सकते हैं. इसके अलावा आईफोन को पतला, हल्का और बैटरी लाइफ ज्यादा देने की वजह से भी डुअल ऐपल ने अब तक डुअल सिम वाला स्मार्टफोन लॉन्च नहीं किया है.

लेकिन अब बाजार बदल चुका है और यूजर्स भी. खासकर ऐसे वक्त में जब ऐपल भारत में अपना प्लांट लगाने की तैयारी में है. जाहिर है प्लांट लगेगा तो यहां ऐपल स्टोर भी खुलेगा और भारतीय बाजार में iPhone की शेयर भी बढ़ेगी. भारत के अलावा कई देश हैं जहां ऐपल कुछ मामलें पिछड़ जाता है. ऐसा संभव है कि इस वजह से भी अगले साल आपको आईफोन का डुअल सिम वैरिएंट देखने को मिल सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें