scorecardresearch
 

सेकंड हैंड फोन खरीदने से पहले इन 7 फीचर्स का रखें खास ध्यान

अगर आप भी जा रहे हैं सेकंड हैंड फोन खरीदने तो जरूर रखें इन 7 बातों का ध्यान. आइए जानते हैं उन फीचर्स के बारे में जिसे पुराना फोन खरीदने से पहले जरूर चेक करना चाहिए.

सेकंड हैंड फोन खरीदने के टिप्स सेकंड हैंड फोन खरीदने के टिप्स

कई बार आप दुकान से या फिर किसी परिचित से सेकंड हैंड मोबाइल खरीदते लेते हैं लेकिन बाद में आपको पछताना पड़ता हैं क्योंकि उसके फीचर्स आपकी उम्मीद के मुताबिक नहीं होते हैं. ऐसे में फोन खरीदना घाटे का सौदा साबित होता है.

आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसका ध्यान आपको पुराने फोन खरीदने से पहले रखना चाहिए. जिससे आप धोखे और नुकसान से बच सकें.

1. फोन चार्चिंग
मोबाइल खरीदने के बाद ज्यादातर लोगों की समस्या फोन चार्चिंग को लेकर ही होती है. इसलिए जब भी फोन खरीदने जाएं एक यूएसबी केबल साथ लेकर जाएं. इससे आप डेटा ट्रांसफर के साथ-साथ बैट्री सही तरीके से चार्ज हो रही है या नहीं इसका भी पता लगा पाएंगे.

2. कैमरा फीचर्स
स्मार्टफोन रखने वालों ज्यादातर लोगों को फोटो खीचने का शौक होता है. ऐसे में किसी दूसरे का फोन खरीदने से पहले उसका कैमरा जरूर चेक कर लें. साथ ही वीडियो बनाकर भी देख लें. कई बार कैमरा फीचर्स स्क्रीन पर कई ठीक दिखते हैं, लेकिन फोटोज खीचने के बाद क्वालिटी काफी खराब आती है. इसलिए रियर कैमरा, फ्रंट कैमरा और फ्लैश सभी को अच्छे से चेक कर लेना चाहिए.

3. सेल्युलर नेटवर्क
कोई पुराना फोन खरीदने से पहले सेल्युलर नेटवर्क के बारे में जानकारी ले लें. कई बार कोई डिवाइस सिर्फ एक या दो सेल्युलर नेटवर्क ही सपोर्ट करता है. ऐसा अक्सर उन स्मार्टफोन के साथ होता है जिन्हें विदेशों से लाया जाता है. इसीलिए जरूरी है नेटवर्क कनेक्शन के साथ कॉल आउट गोइंग और स्पीकर्स को चेक कर लिया जाए. कई बार नेटवर्क कनेक्शन शो करने के बाद भी डिवाइस से कॉल नहीं लगती है. ऐसा करने से फोन के स्पीकर, कनेक्शन और फोन के माइक की जांच हो जाएगी.

4. आईएमईआई नंबर
फोन पर *#06# डायल कर अपने हैंडसेट का आईएमईआई नंबर और बैटरी पर लिखे नंबर को मिलाकर देखें. अगर दोनों अलग हैं तो बैटरी बदली गई है. ऐसे में यूजर खराब क्वालिटी की लोकल बैटरी भी आपको धोखे से दे सकता है.

5. कनेक्टिविटी फीचर्स
टेक्निकल गड़बड़ी कई बार गैजेट में ब्लू-टूथ, वाई-फाई और बाकी कनेक्टिविटी ऑप्शन काम करना बंद कर देते हैं. कोई भी पुराना फोन लेने से पहले ये ध्यान रखें कि ब्लूटूथ, वाई-फाई, यूएसबी जैसे कनेक्टिविटी ऑप्शन ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं.

6. फोन का डिस्प्ले
पुराने फोन की सबसे बड़ी खराबी होती है फोन का डिस्प्ले, जिसके खराब होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. स्क्रीन पर किसी भी जगह अगर ब्लैक या रेड कलर का स्पॉट दिख रहा है तो वो डेड पिक्सल है, इसे फोन खरीदने से पहले जरूर चेक कर लें. साथ ही देख लें कि सभी बटन अच्छे से काम कर रहे हैं या नहीं.

7. मेमोरी स्टेटस
किसी भी सेकंड हैंड मोबाइल को खरीदते समय फोन का मेमोरी स्टेटस जरूर चेक कर लें. इसके लिए आप किसी भी फाइल को इंटरनल मेमोरी से एक्सटर्नल मेमोरी में शिफ्ट करके देख सकते हैं. अगर फाइल आसानी से ट्रांसफर हो रही है तो ठीक है, वरना फोन में कोई परेशानी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें