scorecardresearch
 

इन 5 तरीकों से मिलेगा बार-बार फोन चार्ज करने की झंझट से छुटकारा...

आइए जानते हैं 5 ऐसे टिप्स जिससे फोन की बैट्री को बार-बार चार्ज किए बगैर भी आप लंबे समय तक अपना स्मार्टफोन चला सकते हैं.

X
क्या आप भी हैं फोन की बैट्री खत्म होने से परेशान?
क्या आप भी हैं फोन की बैट्री खत्म होने से परेशान?

अगर स्मार्ट फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों से पूछा जाए कि अपने फोन के बारे में कौन सी चीज उन्हें सबसे ज्यादा नापसंद है तो ज्यादातर लोगों का जवाब होगा 'बैट्री'.

आपकी इसी मुश्किल को आसान करने के लिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान तरीके जिससे आप आसानी से फोन को बैट्री लंबे समय तक चला पाएंगे.

आइए जानते हैं 5 ऐसे टिप्स जिससे फोन की बैट्री को बार-बार चार्ज किए बगैर भी आप लंबे समय तक अपना स्मार्टफोन चला सकते हैं.

1. फोन की स्क्रीन का ब्राइटनेस को कम करें
किसी भी टच स्क्रीन वाले स्मार्ट फोन में करीब आधी बैट्री स्क्रीन ही खर्च कर डालती है. स्क्रीन जितनी बड़ी, चमकदार और हाई रिजोल्यूशन वाली होगी उसे पावर भी उतनी ही ज्यादा चाहिए. इसके लिए तरीका यह है कि अगर आपके फोन में स्क्रीन ब्राइटनेस के लिए ऑटो मोड है तो उसका इस्तेमाल करें, नहीं तो ब्राइटनेस को 50 पर्सेंट के आसपास रखें. इससे आपकी आखों पर जोर भी कम पड़ेगा और बैट्री भी कम खर्च होगी.

2. लाइव वॉलपेपर का मोह छोड़ें
एनिमेटेड वालपेपर तो सभी को पसंद होते हैं लेकिन वास्तव में ये साधारण वॉलपेपर की तुलना में ज्यादा बैट्री खर्च करते हैं. फोन के स्क्रीन पर तैरती हुई मछली, हिलते हुए पत्ते जैसे लाइव वालपेपर सुंदर तो बहुत लगते हैं. लेकिन ये बैट्री के बड़े दुश्मन हैं. इसलिए आपके लिए सलाह है कि ऐसे वालपेपर के बजाय किसी डार्क कलर के फोटो को वॉलपेपर बनाएं.

3. एप्स को ऑटो अपडेट मोड पर न रखें
एंड्रॉयड फोन के तमाम एप अपडेट होते रहते हैं. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे आपके फोन की बैट्री और डेटा चार्जेज दोनों ही खर्च होते हैं. इसलिए हमेशा ऑटो अपडेट ऑफ करके रखें और जब जरूरत हो तब एप अपडेट कर लें. साथ ही फालतू के एप जो आपके काम के नहीं हैं उन्हें इंस्टॉल करने से बचें.

4. ब्लूटूथ और वाई-फाई ऑफ रखें
ज्यादातर लोग ब्लूटूथ और वाई-फाई का इस्तेमाल करने के बाद उसे ऑफ करना भूल जाते हैं ऐसे में बिना वजह आपके फोन की बैट्री खर्च होती रहती है और आप अपने मोबाइल को दोष देते है.

5. एप्स का Sync Interval कम करें
आपके फोन में कई सर्विसेज लगातार चलती रहती हैं यानि Sync होती रहती हैं. फेसबुक, ट्विटर, जीमेल, ऑफिस मेल, गूगल प्लस जैसे एप बैकग्राउंड में ऑन रहने के चलते ये आपके फोन की बैट्री खर्च कर देते हैं. अगर आप इन्हें बन्द नहीं कर सकते तो इन Apps की सेटिंग्स में जाकर Sync Interval कम कर लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें