scorecardresearch
 

Tokyo Olympics: सिंधु जोरदार फॉर्म में, क्वार्टर फाइनल में यामागुची से भिड़ेंगी

भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने टोक्यो खेलों में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. गुरुवार को खेले गए रांउड-16 के मुकाबले में उन्होंने डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को 21-15, 21-13 से मात दी.

P V Sindhu (Getty) P V Sindhu (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारतीय शटलर पीवी सिंधु का टोक्यो खेलों में शानदार प्रदर्शन जारी
  • रांउड-16 के मुकाबले में डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को मात दी

भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने टोक्यो खेलों में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. गुरुवार को खेले गए रांउड-16 के मुकाबले में उन्होंने डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को 21-15, 21-13 से मात दी. बैडमिंटन में भारत की एकमात्र बची उम्मीद सिंधु ने महज 41 मिनट में यह मुकाबला अपने नाम कर लिया. अब क्वार्टर फाइनल में सिंधु का सामना शुक्रवार को वर्ल्ड नंबर-5 जापान की अकाने यामागुची से होगा, जिन्होंने कोरिया की 12वीं वरीय किम गुएन को सीधे गेम में 21-17, 21-18 से हराया.

सिंधु ने यामागुची के खिलाफ 18 में से 11 मुकाबले जीते हैं, जबकि 7 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. दोनों खिलाड़ियों के बीच मार्च में ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप में हुए पिछले मुकाबले में सिंधु ने बाजी मारी थी.

पहले गेम की शुरुआत में सिंधु ने बेहतरीन फॉर्म दिखाते हुए अंतराल के समय 11-6 की बढ़त ले ली. इसके बाद डेनिश खिलाड़ी ने वापसी करते हुए सिंधु की बढ़त को काफी कम कर दिया. इस दौरान मिया ने सिंधु के लेफ्ट साइड पर अटैक करते हुए कुछ बेहतरीन प्वाइंट्स बटोरे. सिंधु ने लगातार पांच अंक हासिल कर पहला गेम 22 मिनट में जीत लिया. 

दूसरे गेम में भी सिंधु ने शानदार शुरुआत करते 5-0 की बढ़त ले ली. इस बढ़त को बरकरार रखते हुए सिंधु गेम अंतराल के समय 11-6 से आगे हो गईं. फिर सिंधु ने कुछ बेहतरीन स्मैश लगाते हुए स्कोर 20-11 कर दिया. हालांकि मिया ने इसके बाद दो प्वाइंट जरूर हासिल किए, लेकिन वह मैच में वापसी करने के लिए नाकाफी था. अंततः सिंधु ने 19 मिनट में दूसरा गेम जीतकर मैच अपने नाम कर लिया. 

इस जीत के साथ ही वर्ल्ड नंबर-7 सिंधु ने मियां ब्लिचफेल्ट के खिलाफ अपना रिकॉर्ड 5-1 कर लिया है. इससे पहले सिंधु को डेनमार्क की इस खिलाड़ी के खिलाफ चार मुकाबलों में जीत नसीब हुई थी. वहीं, दुनिया की 12वें नंबर की खिलाड़ी मियां ब्लिचफेल्ट को सिंधु के खिलाफ इकलौती जीत इस साल थाईलैंड ओपन में मिली थी. 

सिंधु से टोक्यो ओलंपिक में भी पदक की उम्मीद की जा रही है. रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट सिंधु ने ग्रुप-जे में शीर्ष पर रहकर नॉकआउट के लिए क्वालिफाई किया था. रविवार को अपने पहले मुकाबले में सिंधु ने इजरायल की सेनिया पोलिकारपोवा को आसा कानी से 21-7, 21-10 से हराया था. इसके बाद बुधवार को अपने आखिरी ग्रुप मैच में उन्होंने हॉन्गकॉन्ग की च्युंग एनगान यी को 21-9, 21-16 से मात दी थी.

ऐसा रहा सिंधु-मिया का खेल

सिंधु ने शुरू से ही शानदार खेल दिखाया. उन्होंने गजब की तेजी और मूवमेंट दिखाई और अपने स्मैश तथा क्रॉस कोर्ट रिटर्न से मिया को काफी परेशान किया. लंबी रैलियों में भी सिंधु का ही दबदबा देखने को मिला. मिया ने काफी सहज गलतियां कीं. उन्होंने अपने दमदार स्मैश से सिंधु को परेशान किया, लेकिन कई शॉट बाहर मारकर दुनिया की 7वें नंबर की खिलाड़ी को दबाव से निकलने का मौका भी दिया.

मिया के खिलाफ सिंधु ने शुरुआती दो अंक गंवाए, लेकिन इसके बाद लगातार चार अंक के साथ 4-2 की बढ़त हासिल कर ली. मिया को सिंधु के रिटर्न को उठाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, जबकि उन्होंने कुछ शॉट बाहर भी मारे, जिससे सिंधु ने 8-4 की बढ़त बनाई. ब्रेक के समय सिंधु 11-6 से आगे थीं.

सिंधु ने अपनी बढ़त को 13-6 तक पहुंचाया, लेकिन मिया ने लगातार पांच अंक के साथ स्कोर 11-13 कर दिया. सिंधु ने 16-12 की बढ़त बनाई, लेकिन मिया ने दो दमदार स्मैश और ड्रॉप शॉट के साथ स्कोर 15-16 करके भारतीय खिलाड़ी की बढ़त को सिर्फ एक अंक तक सीमित कर दिया. मिया ने हालांकि इसके बाद तीन शॉट बाहर मारे और एक नेट पर उलझाया, जिससे सिंधु ने पहला गेम 22 मिनट में 21-15 से जीत लिया.

Pusarla V. Sindhu of Team India communicates with her coach Park Tae-sang. (Getty)

दूसरे गेम में सिंधु शुरू से ही हावी दिखीं. उन्होंने लगातार पांच अंक के साथ 5-0 की बढ़त बनाई. मिया ने इस बीच अपनी सर्विस पर गलतियां कीं, लेकिन कुछ हद तक वापसी करते हुए स्कोर 6-9 करने में सफल रहीं. सिंधु ने हालांकि लगातार दो क्रॉस कोर्ट रिटर्न से अंक जुटाकर ब्रेक तक 11-6 की बढ़त बना ली.

सिंधु के रिर्टन शानदार थे, लेकिन उन्होंने बीच-बीच में कुछ सहज गलतियां भी कीं और नेट पर शॉट मारे. सिंधु हालांकि रैली में लगातार दबदबा बनाने में सफल रहीं, जिससे उन्होंने 16-10 की बढ़त बना ली.

सिंधु ने 16-11 के स्कोर पर लगातार चार अंक के साथ नौ मैच प्वाइंट हासिल किया. मिया ने दो मैच प्वाइंट बचाए, लेकिन सिंधु ने क्रॉस कोर्ट ड्रॉप शॉट के साथ मैच अपने नाम कर लिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें