scorecardresearch
 

US Open: सुमित नागल ने पहले दौर की बाधा पार की, पहली बार जीता ग्रैंड स्लैम मैच

भारत के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने अपने करियर में पहली बार ग्रैंड स्लैम मैच में जीत हासिल की. उन्होंने अमेरिकी खिलाड़ी ब्रैडले क्लान को मात दी.

Sumit Nagal (Twitter) Sumit Nagal (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सुमित नागल ने करियर में पहली बार ग्रैंड स्लैम मैच में जीत हासिल की
  • अमेरिकी ओपन के पहले दौर में अमेरिकी खिलाड़ी को शिकस्त दी
  • नागल ने पहले दौर का मुकाबला 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से जीता

भारत के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने अपने करियर में पहली बार ग्रैंड स्लैम मैच में जीत हासिल की. उन्होंने अमेरिकी खिलाड़ी ब्रैडले क्लान को अमेरिकी ओपन के पहले दौर में 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से मात दी. 

124वीं रैकिंग के सुमित नागल अब दूसरे दौर में वर्ल्ड नंबर-3 ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम का सामना गुरुवार को करेंगे. भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल को अमेरिकी ओपन सिंगल्स के मुख्य ड्रॉ में सीधे प्रवेश मिला था. 

नागल ने 1 घंटा 27 मिनट तक चले मुकाबले में ब्रैडले को शिकस्त दी. नागल ने यूएस ओपन के अलावा अब तक कोई ग्रैंड स्लैम नहीं खेला है, जबकि वर्ल्ड नंबर-129 ब्रैडले चारों ग्रैंड स्लैम खेल चुके हैं. लेकिन वह दूसरे राउंड से आगे नहीं बढ़ पाए हैं. 

सात साल बाद यह पहला मौका है जब किसी भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी ने यूएस ओपन में कोई मैच जीता है. उनसे पहले 2013 में सोमदेव देववर्मन ने यह उपलब्धि हासिल की थी.

पिछले साल नागल ने पहली बार यहां खेलते हुए रोजर फेडरर के खिलाफ मुकाबले में पहला सेट (6-4) जीता था. हालांकि इसके बाद स्विस स्टार ने सुमित को वापसी करने का मौका नहीं दिया. फेडरर ने अगले तीन सेट 6-1, 6-2, 6-4 से जीतकर मुकाबले में अपनी प्रतिष्ठा बचाई थी.

सुमित नागल हरियाणा के झज्जर जिले के जैतपुर गांव से हैं. उनके फौजी पिता सुरेश नागल को टेनिस में रुचि थी. सुमित को उनके पिता ने ही टेनिस खिलाड़ी बनाने के बारे में सोचा. नागल ने आठ साल की उम्र में टेनिस खेलना शुरू किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें