scorecardresearch
 

French Open Champion Rafael Nadal: राफेल नडाल ने 14वीं बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब, कैस्पर रूड का सपना टूटा

'लाल बजरी के बादशाह' ने 14वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस का खिताब अपने नाम किया है. फाइनल मुकाबले में नडाल ने नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-3, 6-3, 6-0 से मात दी.

X
राफेल नडाल (@Getty) राफेल नडाल (@Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फ्रेंच ओपन में मेन्स सिंग्लस का फाइनल
  • स्पेन के राफेल नडाल बने चैम्पियन

राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन टेनिस के पुरुष सिंग्लस का खिताब जीत लिया है. रविवार को पेरिस में खेले गए फाइनल मुकाबले में नडाल ने आठवीं वरीयता प्राप्त नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-3, 6-3, 6-0 से मात दी. दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला 2 घंटे 18 मिनट तक चला. नडाल का यह 14वां फ्रेंच ओपन खिताब था. साथ ही, कुल मिलाकर नडाल का यह 22वां गैंड स्लैम टाइटल रहा.

36 साल के राफेल नडाल फ्रेंच ओपन जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं. दूसरी ओर, रूड पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे थे.

तीसरा सेट: (6-0 से नडाल की जीत)

* राफेल नडाल ने तीसरे सेट के दूसरे ही गेम में कैस्पर रूड की सर्विस ब्रेक कर दी है. नडाल अब 3-0 से आगे हो चुके हैं. रूड को वापसी करने के लिए नडाल की सर्विस ब्रेक करनी ही होगी, नहीं तो गेम उनके हाथों से फिसल जाएगा.

दूसरा सेट: (नडाल की 6-3 से जीत)

* राफेल नडाल ने अगले दो गेम जीतकर दूसरा सेट भी 6-3 से जीत लिया. अब रूड के लिए तीसरा सेट करो-मरो जैसा बन चुका है.

* दोनों खिलाड़ियों के बीच इस दूसरे सेट में कड़ा मुकाबला जारी है. अब नडाल ने रूड की सर्विस ब्रेक करके स्कोर 4-3 कर दिया है. नडाल के पास अब इस सेट को जीतने का शानदार मौका बन चुका है.

* कैस्पर रूड ने भी हिसाब बराबर करते हुए नडाल की सर्विस ब्रेक कर दी है. दोनों खिलाड़ी इस दूसरे गेम में 3-3 की बराबरी पर है.

* राफेल नडाल ने दूसरे सेट में भी कैस्पर रूड पर दबदबा बनाया हुआ है. फिलहाल नडाल 3-1 से आगे हैं और वह एक मौके पर रूड की सर्विस तोड़ चुके हैं. अब नडाल यदि इस सेट में अपनी बाकी सर्विस बचा लेते हैं तो वह आसानी से सेट जीत जाएंगे.

पहला सेट: (नडाल 6-3 से जीते)

* राफेल नडाल ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पहला सेट 6-3 से जीत लिया है.

* नडाल ने शानदार कमबैक करते हुए रूड की सर्विस ब्रेक कर दी है. अब नडाल 3-1 से आगे हो गए हैं. 

कैस्पर रूड ने वापसी करते हुए नडाल की सर्विस ब्रेक कर वापसी कर ली है. फिलहाल नडाल 2-1 से आगे हैं. अगली सर्विस रूड की है.
* राफेल नडाल ने मैच के दूसरे ही गेम में कैस्पर रूड की सर्विस तोड़ दी है, जिसके चलते नडाल पहले सेट में 2-0 से आगे हो चुके हैं.

सेमीफाइनल में मिला था वाकओवर

नडाल को सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव के खिलाफ वाकओवर मिला था क्योंकि ज्वेरेव दूसरे सेट के दौरान चोटिल हो गए थे. उनके पैर में चोट लग गई, जिसके चलते वह आगे नहीं खेल पाए. मैच की समाप्ति तक जाने नडाल 7-6 (10-8), 6-6 से आगे थे. वहीं कैस्पर रूड ने सेमीफाइनल में क्रोएशिया के मारिन सिलिच को 3-6, 6-4, 6-2, 6-2 से मात दी थी.

नडाल के ग्रैंड स्लैम खिताब
♦ फ्रेंच ओपन- 14
♦ यूएस ओपन - 4
♦ ऑस्ट्रेलियन ओपन- 2
♦  विंबलडन - 2

नडाल का था 30वां ग्रैंड स्लैम फाइनल

नडाल आज तक फ्रेंच ओपन का फाइनल नहीं हारे हैं. नडाल को क्ले कोर्ट का बादशाह कहा जाता है और वह फ्रेंच ओपन का 14वां फाइनल खेलने उतरे थे. अपने टेनिस करियर में राफेल नडाल 30वीं बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 का फाइनल जीतकर उन्हें रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के सबसे ज्यादा 20-20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ा था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें