scorecardresearch
 

Novak Djokovic: ऑस्ट्रेलियन ओपन के ड्रॉ में आया नोवाक जोकोविच का नाम, फिर भी सस्पेंस बरकरार

17 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए ड्रॉ निकाल दिया गया है, गत विजेता नोवाक जोकोविच हमवतन सर्बिया के ही मियोमिर केक्मानोविच से पहले राउंड में भिड़ेंगे.

Novak Djokovic (Getty) Novak Djokovic (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केक्मानोविच से होगा जोकोविच का पहला मुकाबला
  • अभी भी ऑस्ट्रेलियाई सरकार से हरी झंडी का इंतजार

ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए ड्रॉ निकाल दिया गया है, गत विजेता नोवाक जोकोविच हमवतन सर्बिया के ही मियोमिर केक्मानोविच से 17 जनवरी को पहले राउंड में भिड़ेंगे. हालांकि अभी भी नोवाक जोकोविच के ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने को लेकर संशय बरकरार है. ऑस्ट्रेलियाई सरकार की तरफ से वैक्सिन प्रमाणपत्र न होने की वजह से जोकोविच के वीजा को कैंसल करार कर दिया गया था. 

नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी जोकोविच को अभी भी ऑस्ट्रेलियाई सरकार के फैसले का इंतजार है. अब यह देखना है कि COVID-19 का टीका नहीं लगाने के लिए  उन्हें वापस सर्बिया भेजा जाता है या नहीं. जोकोविच ने अब यह स्वीकार किया है कि उनके ऑस्ट्रेलिया आने से पहले पर्सनल विजिट के बारे दी गई जानकारी गलत थी. जोकोविच का पिछले सप्ताह मेलबर्न पहुंचने पर वीजा रद्द हो गया था, चूंकि वह कोरोना टीकाकरण नियमों में मेडिकल छूट के लिए जरूरी मानदंडों पर खरे नहीं उतरे. 

कानूनी लड़ाई जीतने के बाद हालांकि उनका वीजा बहाल हो गया. इसके बावजूद उन्हें सुरक्षा और स्वास्थ्य कारणों से फिर निष्कासित किया जा सकता है बशर्ते ऑस्ट्रेलिया के इमिग्रेशन मंत्री एलेक्स हॉके अपने विशेषाधिकार का इस्तेमाल करें.

उप प्रधानमंत्री बार्नाबी जॉयस ने कहा कि जोकोविच ने देश के कड़े कोरोना पृथकवास नियमों का उल्लंघन किया है. उन्होंने नाइन नेटवर्क टीवी से कहा, 'हम में से अधिकांश को लगता है कि चूंकि जोकोविच को कोरोना के दोनों टीके नहीं लगे हैं तो उन्हें बाहर किया जाना चाहिए. यह हमारी सोच है, लेकिन अदालत की नहीं.'

जोकोविच ने यात्रा विवरण फॉर्म में कहा था कि ऑस्ट्रेलिया आने से 14 दिन पहले तक उन्होंने यात्रा नहीं की है, जबकि वह स्पेन और सर्बिया में देखे गए थे. जोकोविच अब तक 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम कर चुके हैं. 

ऑस्ट्रेलिया ओपन के टूर्नामेंट निदेशक क्रेग टिले ने भी ड्रॉ निकाले जाने के बाद इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. फॉर्म में गलत जानकारी देना भी उनके निष्कासन का कारण बन सकता है. ऐसा होने पर वह अगले तीन साल ऑस्ट्रेलिया नहीं आ सकेंगे. यह उनके लिए करारा झटका होगा क्योंकि अपने 20 ग्रैंड स्लैम में से नौ उन्होंने यहीं जीते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×