scorecardresearch
 

T20 WC: PAK के खिलाफ भारी ना पड़ जाएं ये दो ‘स्पीडब्रेकर’, टीम इंडिया को रहना होगा सावधान!

टीम इंडिया रविवार को महामुकाबले में पाकिस्तान का सामना करेगी. दोनों टीमों का सुपर-12 राउंड में ये पहला मैच है. भारत को अगर पाकिस्तान को मात देनी है तो इन चीज़ों पर काफी ध्यान देना होगा...

X
T20 WC: Ind Vs Pak
T20 WC: Ind Vs Pak
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत और पाकिस्तान का मैच रविवार को
  • PAK को हर बार भारत ने दी है मात
  • कई चीज़ों का रखना होगा ध्यान

Ind Vs Pak: भारत और पाकिस्तान की टीमें रविवार को टी-20 वर्ल्डकप मुकाबले में आमने-सामने होंगी. यूं तो हर बार भारत और पाकिस्तान के विश्व कप मुकाबलों में एक ही बहस छिड़ती है. क्या पाकिस्तान कभी भारत को इस टूर्नामेंट में हरा पायेगा? हर बार पाकिस्तान इस मामले में फेल रहा है, लेकिन इस बार वर्ल्डकप में टी-20 का मुक़ाबला काफी ख़ास है. 

इसकी वजह दोनों टीमों का बेहतरीन संतुलन है, जो शायद पिछले 2-3 मुकाबलों में पाकिस्तान की टीम में नहीं दिखा था और जिसकी वजह से पाकिस्तान को हमेशा की तरह हार का मुंह देखना पड़ा. 

पाकिस्तान ने पिछले कुछ सालों में टी-20 फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है, जिसकी वजह से पाकिस्तान की टीम ICC रैंकिंग में भी काफी लम्बे समय तक नंबर 1 पर रहे. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म भी इस फॉर्मेट में बेहतरीन टाइमिंग और फॉर्म में नजर आते हैं. 

दो चीज़ों पर रखनी होगी नज़र...
ICC इवेंट्स में पाकिस्तान भारत से सिर्फ 3 मैच ही जीत पाया है, तीनों मुकाबले चैंपियंस ट्रॉफी के ही हैं. जिसमें एक 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल है, ये हार शायद ही किसी भारतीय फैन के दिमाग से धूमिल हुई होगी. इस मुकाबले में भारत की हार की सबसे बड़ी वजह टॉस जीतने के बाद भी कप्तान विराट कोहली का पहले गेंदबाजी का एक गलत फैसला था. 

जिन 2 स्पीड ब्रेकर की हम बात कर रहे हैं उसमें सबसे पहला कप्तान विराट कोहली के फैसले और उनका अहम मौकों पर पैनिक करना प्रमुख कारण है. आईपीएल से लेकर कई बड़े मौकों पर हमने भारतीय टीम मैनेजमेंट और खासकर कप्तान कोहली की गलतियां देखी हैं. 

उदाहरण के तौर पर 2019 विश्वकप सेमीफाइनल में टीम चयन के साथ एमएस धोनी का बैटिंग ऑर्डर बदलना हो या चैंपियंस ट्राफी फाइनल में पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी का मौका देना हो. जिससे सामने वाली टीम को अपने ऊपर से दबाव हटाने का पूरा मौका मिला. हमें याद रखना होगा कि UAE पाकिस्तान के लिए घरेलू माहौल में खेलने जैसा ही है. 

UAE में पाकिस्तानी खिलाड़ियों का अनुभव सबसे ज्यादा है और अगर भारत गलतियां दोहराता है तो फिर इस युवा टीम को भारत पर हावी होने में देर नहीं लगेगी. हालांकि, हाल ही में भारत के खिलाड़ियों ने भी आईपीएल में काफी वक्त यूएई में बिताया है. 

क्लिक करें: T20 WC: पाक टीम पर कहर बनकर टूट सकते हैं जसप्रीत बुमराह, इस दिग्गज ने दी अपनी टीम को चेतावनी

पाकिस्तान के पास हैं गेमचेंजर प्लेयर

अब हम अगर दूसरे बड़े स्पीडब्रेकर की बात करें तो वो हैं भारत की ही तर्ज़ पर पाकिस्तान के पास भी मैच पलटने वाले खिलाड़ियों की भरमार होना. मोहम्मद हफीज और शोएब मालिक के अनुभव के साथ इस बैटिंग ऑर्डर में कुछ एस बल्लेबाज़ भी हैं जो अकेले दम पर पासा पलटने का माद्दा रखते हैं. आसिफ अली और कप्तान का ओपनिंग में साथ निभाने वाले मोहम्मद रिजवान दोनों बल्लेबाजों ने वॉर्मअप मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन भी किया है. 

मोहम्मद रिजवान के खेल में ठहराव के साथ बड़ी पारी खेलने का दम है और दूसरी ओर आसिफ अली अपनी ताकत से गेंद को आसानी से बाउंड्री पार करने का दम रखते हैं. जो इस टीम को 2 अनुभवी खिलाड़ियों (हफीज और मालिक) और खुद कप्तान बाबर आज़म के साथ एक अच्छा बैटिंग ऑर्डर भी देता है.

इसके साथ ही भारतीय टॉप ऑर्डर को हमने कई बार बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के सामने परेशानी में देखा है और पाकिस्तान के पास इस कमजोरी का फायदा उठाने के लिए एक बेहतरीन बॉलर भी है. शाहीन अफरीदी अपनी तेज गति के साथ इनस्विंग से किसी भी बल्लेबाज़ को परेशान करने की क्षमता रखते हैं. उनके साथ हसन अली जो शायद सबसे ज्यादा अप्रत्याशित प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं वो भी किसी भी टीम को अपनी पेस और शार्ट बॉल से परेशान कर सकते हैं. 

अगर किसी भी तरह पाकिस्तान अपने आप को दबाव से बाहर निकाल लेती है फिर भारत के लिए इस टीम के खिलाफ मौके बनाने आसान नहीं होंगे. इन्हीं कुछ कारणों के वजह से ही इस बार कई क्रिकेट पंडित भी पाकिस्तान और भारत के बीच होने वाले मुकाबले को एक बेहद कड़ा मुकाबला मान रहे हैं. 

भारत के पास एक बेहतरीन टीम के साथ बड़े इवेंट्स में दबाव झेलने की क्षमता है. लेकिन 2017 चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में सिर्फ एक गलती के बाद टीम का बिखरना भी भारतीय फैन्स को जरुर चिंता में डालेगा. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें