scorecardresearch
 

WTC फाइनल: अश्विन के पास टॉप पर पहुंचने का सुनहरा मौका, बस करना होगा ये काम!

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले का फैन्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. यह खिताबी मुकाबला 18-22 जून तक साउथैम्पटन में खेला जाना है. फाइनल में टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक खास मुकाम हासिल कर सकते हैं.

R. Ashwin (Getty) R. Ashwin (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच WTC फाइनल 18 जून से
  • फाइनल में अश्विन एक खास मुकाम हासिल कर सकते हैं 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले का फैन्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. यह खिताबी मुकाबला 18-22 जून तक साउथैम्पटन में खेला जाना है. फाइनल में टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक खास मुकाम हासिल कर सकते हैं. 

34 साल के अश्विन इस मैच में चार विकेट लेते ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (2019-21) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. वह इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को पीछे छोड़ देंगे. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों ही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो चुके हैं. ऐसे में अश्विन के पास टॉप पर पहुंचने का सुनहरा मौका रहेगा. 

पैट कमिंस अब तक वर्ल्ड टेस्ट चैम्पिनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. कमिंस ने 14 टेस्ट मैचों में 21.02 की औसत से 70 विकेट चटकाए. स्टुअर्ट ब्रॉड 17 टेस्ट मैचों में 69 विकेट लेकर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. ब्रॉड ने ये विकेट 20.08 की औसत से चटकाए हैं.

रविचंद्रन अश्विन इस लिस्ट में फिलहाल तीसरे पायदान पर हैं. अश्विन ने 13 टेस्ट मैचों में 20.88 की औसत से 67 विकेट लिए, जिसमें चार 5 विकेट हॉल शामिल रहे. अश्विन का पारी में बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन 145 रन देकर 7 विकेट रहा . 

अश्विन ने इन 13 मुकाबलों में से भारत में 9, ऑस्ट्रेलिया में 3 और न्यूजीलैंड में 1 मैच खेले. इस दौरान उन्होंने भारत में अपने ज्यादातर विकेट निकाले हैं. अश्विन ने भारत में 52, ऑस्ट्रेलिया में 12 और न्यूजीलैंड में 3 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने इंग्लैंड खिलाफ हालिया घरेलू टेस्ट सीरीज में 32 विकेट चटकाए थे. चार मैचों की उस सीरीज में में अश्विन ने 189 रन भी बनाए थे. इस ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत वह 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' रहे थे. 

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप पांच गेंदबाजों में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी भी हैं. साउदी ने अब तक 10 मैचों 20.66 की औसत से 51 विकेट लिये है. ऐसे में उन्हें लिस्ट में टॉप पर पहुंचने के लिए 20 विकेट लेने होंगे, जो लगभग नामुमकिन है. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन इस लिस्ट में चौथे पायदान पर मौजूद हैं. लियोन ने 14 मैचों में 31.37 की औसत से 56 विकेट चटकाए. 

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप मे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. लाबुशेन ने 13 मैचों में 72.82 की औसत से 1675 रन बनाए. इस दौरान लाबुशेन ने 5 शतक और 9 अर्धशतक जड़े. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट है. रूट ने 20 मैचों में 47.42 की औसत से 1660 रन बनाए, जिसमें 3 शतक और 8 अर्धशतक शामिल रहे. तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं, जिन्होंने 13 मैचों में 63.85 की औसत से 1341 रन बनाए हैं. इस दौरान स्मिथ के बल्ले से 4 शतक और 7 अर्धशतक निकले. 

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स 17 मैचों में 1334 रनों के साथ इस सूची में चौथे नंबर पायदान पर हैं. भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे इस सूची में 5वें स्थान पर मौजूद हैं. रहाणे ने 17 मैचों में 43.80 की औसत से 1095 रन बनाए हैं. ऐसे में मार्नस लाबुशेन के आसपास कोई बल्लेबाज नहीं है, जो उनके आंकड़े तक पहुंच सके. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें