scorecardresearch
 

मैक्सवेल और मिलर ने दिलाई पंजाब को दूसरी जीत

ग्लेन मैक्सवेल (89) और डेविड मिलर (नाबाद 51) की आतिश पारियों की बदौलत पंजाब ने टी20 लीग के एक मैच में रविवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान को सात विकेट से हरा दिया.

X

ग्लेन मैक्सवेल (89) और डेविड मिलर (नाबाद 51) की आतिश पारियों की बदौलत पंजाब ने टी20 लीग के एक मैच में रविवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान को सात विकेट से हरा दिया. पंजाब ने राजस्‍थान से मिले 192 रनों के विशाल लक्ष्य को तीन विकेट पर आठ गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. मैक्सवेल प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए.

पंजाब की शुरुआत बेहतर नहीं रही, विरेंद्र सहवाग (2) और रिद्धिमान साहा (2) के विकेट तीसरे ओवर तक गिर चुके थे. लेकिन मैक्सवेल ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया. मैक्सवेल ने चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 40) के साथ तीसरे विकेट के लिए 116 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई. मैक्सवेल 14वें ओवर की पांचवी गेंद पर ऊंचा शॉट लगाने की कोशिश में स्टीव स्मिथ के हाथों लपके गए.

मैक्सवेल ने 45 गेंदों का सामना कर आठ चौके और छह छक्के लगाए. इसके साथ ही मैक्सवेल टी20 लीग के सातवें चरण में सर्वाधिक रन और सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर पहुंच गए. मैक्सवेल ने पंजाब के पहले मैच में चेन्नई के खिलाफ 95 रनों की शानदार पारी खेली थी, और पंजाब को 206 रनों का बेहद मुश्किल लक्ष्य हासिल करने में अहम योगदान दिया था.

मैक्सवेल के जाने के बाद पंजाब को अब भी 37 गेंदों में 66 रनों की जरूरत थी, जो बहुत आसान नजर नहीं आ रहा था. पुजारा एक छोर संभालकर खड़े जरूर थे पर रन गति तेज करने में असमर्थ नजर आ रहे थे. लेकिन मैक्सवेल के जाने के बाद बल्लेबाजी करने आए मिलर ने 18वें ओवर में चार छक्के लगाकर 27 रन जोड़े और रन व गेंद के बीच अंतर को काफी कम कर दिया.

अंतत: पंजाब को आखिरी 12 गेंदों में सिर्फ 10 रन चाहिए थे. मिलर ने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा करने के साथ-साथ पंजाब के लिए विजयी रन लिया. मिलर ने 19 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसमें छह छक्के शामिल हैं. पुजारा ने बहुत ही संयमभरी पारी खेली और मिलर के साथ अंत तक डटे रहे और 38 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए.

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्‍थान ने संजू सैमसन (52) और शेन वाट्सन (50) के शानदार अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 191 रनों का  बड़ा स्कोर खड़ा किया. राजस्‍थान के लिए पिछले मैच के नायक रहे अजिंक्य रहाणे (13) हालांकि इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और तीसरे ओवर की आखिरी ओवर में रन आउट हो गए. लेकिन राजस्‍थान ने रनों की गति कम नहीं होने दी और केरल के युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज संजू सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए अभिषेक नायर (23) के साथ 19 गेंदों में 32 रन और तीसरे विकेट के लिए कप्तान शेन वाट्सन के साथ 42 गेंदों में 74 रनों की साझेदारी निभाई.

वाट्सन आते ही आतिशी मूड में दिखे. उन्होंने 29 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के लगाए. वाट्सन को अक्षर पटेल ने 128 के कुल योग पर क्लीन बोल्ड कर दिया. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए स्टूअर्ट बिन्नी (12) भी ज्यादा देर नहीं टिक सके, और मिशेल जॉनसन की गेंद पर डेविड मिलर को कैच थमा चलते बने. इस बीच सैमसन ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. अर्धशतक पूरा करने के बाद हालांकि सैमसन भी तेज शॉट लगाने के चक्कर में जल्द ही पवेलियन लौट गए. सैमसन को परविंदर अवाना ने बोल्ड किया. सैमसन ने 34 गेंदों का सामना कर तीन चौके और चार छक्के लगाए.

आखिरी ओवरों में स्टीव स्मिथ (27) ने भी उपयोगी पारी खेली. स्मिथ ने 15 गेंदों में पांच चौके लगाए. राजस्‍थान के लिए अक्षर पटेल सबसे सफल गेंदबाज रहे. अक्षर ने 5.5 के औसत से 22 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें