scorecardresearch
 

दिल्‍ली ने कोलकाता को 4 विकेट से हराया

कप्तान दिनेश कार्तिक (56) और जेपी डुमिनी (52 नॉटआउट) की संघर्षभरी पारियों की बदौलत दिल्ली ने शनिवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हुए टी20 लीग मैच में कोलकाता को चार विकेट से हरा दिया.

X
जेपी डुमिनी जेपी डुमिनी

कप्तान दिनेश कार्तिक (56) और जेपी डुमिनी (52 नॉटआउट) की संघर्षभरी पारियों की बदौलत दिल्ली ने शनिवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हुए टी20 लीग मैच में कोलकाता को चार विकेट से हरा दिया. प्लेयर ऑफ द मैच डुमिनी ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा करने के साथ-साथ दिल्ली को जीत दिलाई. कोलकाता से मिले 167 रन के लक्ष्य को दिल्‍ली ने तीन गेंद शेष रहते छह विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. डुमिनी ने पिछले मैच में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया था, हालांकि दिल्ली वह मैच जीत नहीं पाई थी.

दिल्‍ली की शुरुआत शनिवार को भी खराब रही, जब उसके सलामी बल्लेबाज मुरली विजय पहले ही ओवर में खाता खोले बगैर रन आउट हो गए. कार्तिक ने हालांकि इसके बाद एक छोर पर संभलकर बल्लेबाजी करनी शुरू की और दूसरे विकेट के लिए मयंक अग्रवाल (26) के साथ 29 रन, तीसरे विकेट के लिए रॉस टेलर (6) के साथ 21 रन और चौथे विकेट के लिए जेपी डुमिनी के साथ अहम 58 रनों की साझेदारी निभाई.

कार्तिक 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर 118 के कुल योग पर सुनील नरेन की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू करार दिए गए, हालांकि तब तक दिल्‍ली संकट की स्थिति से निकल गई थी. कार्तिक ने 40 गेंदों का सामना कर पांच चौके और दो छक्के लगाए.

कार्तिक के बाद दिल्‍ली के दो विकेट और गिरे. मनोज तिवारी (8) और जिमी नीशम (8) खास योगदान तो नहीं दे सके पर ड्यूमिनी ने तब तक बल्लेबाजी की कमान अपने हाथ में ले ली थी. आखिरी तीन ओवरों में दिल्‍ली को जीत के लिए 32 रनों की दरकार थी, लेकिन डुमिनी ने 18वें ओवर में 21 रन जोड़कर लक्ष्य और गेंद के बीच के अंतर को काफी कम कर दिया. दिल्‍ली को हालांकि जीत आखिरी ओवर में मिली. डुमिनी ने 35 गेंदों का सामना कर तीन चौके और इतने ही छक्के जड़े.

कोलकाता की तरफ से सुनील नरेन सबसे सफल गेंदबाज रहे. नरेन ने 4.5 के औसत से 18 रन दिए और एक विकेट हासिल किया. इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी कालकाता ने रोबिन उथप्पा (55) और मनीष पांडेय (48) की शानदार पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 166 रन बनाए.

कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही थी. उसके दोनों सलामी बल्लेबाज जैक्स कैलिस और गौतम गंभीर खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए. गंभीर पिछले मैच में भी शून्य के निजी योग पर आउट हुए थे. इसके बाद हालांकि मनीष और उथप्पा ने संभलकर खेलना शुरू किया और तीसरे विकेट के लिए 64 रनों की संयमभरी साझेदारी निभाई. मनीष को 75 के कुल योग पर शाबाज नदीम ने क्लीन बोल्ड कर दिया. मनीष ने 42 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया.

मनीष के जाने के बाद बल्लेबाजी करने आए शाकिब अल हसन (नाबाद 30) के साथ उथप्पा ने 9.5 के औसत से 57 रनों की तेज साझेदारी की. आठवें ओवर की चौथी गेंद पर सात के निजी योग पर मिले जीवनदान का लाभ उठाते हुए उथप्पा ने अपना अर्धशतक पूरा किया. जयदेव उनादकत की गेंद पर रॉस टेलर ने उथप्पा का कैच छोड़ा था. हालांकि ऐसा लगा मानो अपनी भूल सुधारते हुए उनादकत ने उथप्पा को टेलर के हाथों ही कैच आउट कराया. उथप्पा ने 41 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया.

शाकिब के साथ तेज रन जुटाने के प्रयास में यूसुफ पठान (11) नैथन कोल्टर नील की गेंद को पूरी तरह चूक गए और गेंद ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं. इस बीच शाकिब ने जरूर कुछ बेहतरीन शॉट लगाए. शाकिब ने 22 गेंदों में दो चौके और एक छक्का लगाया. दिल्‍ली के लिए कोल्टर नील सबसे सफल गेंदबाज रहे. कोल्टर नील ने 4.69 के औसत से 18 रन दिए और दो विकेट चटकाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें