scorecardresearch
 

Fixing: मयप्पन को लेकर ICC ने चेताया था BCCI को, विंदु को बताया था संदिग्ध

आईपीएल में फिक्सिंग की खबर को लेकर सचिन तेंदुलकर काफी दुखी एवं हैरान हैं. इस घटना पर पहली बार मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने अपनी बात रखी है. सचिन ने कहा कि उन्‍हें इस विवाद से काफी खुद हुआ है. सचिन ने कहा कि खराब वजहों से क्रिकेट की चर्चा हो रही है.

X
सचिन तेंदुलकर सचिन तेंदुलकर

आईपीएल स्‍पॉट फिक्सिंग कांड पर नया खुलासा हुआ है. आईपीएल-6 शुरू होने से पहले ही आईसीसी ने गुरुनाथ मयप्‍पन की गतिविधियों को लेकर बीसीसीआई को आगाह किया था लेकिन बोर्ड की आंखें नहीं खुलीं. इस खुलासे के बाद आईपीएल कमिश्‍नर राजीव शुक्‍ला ने कहा है कि गुरुनाथ पर आईसीसी के अलर्ट की मुझे कोई जानकारी नहीं है लेकिन इस बारे में बीसीसीआई के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी रत्‍नाकर शेट्टी को जानकारी हो सकती है. अनुराग ठाकुर ने भी ऐसे किसी अलर्ट की जानकारी होने से इनकार किया है.

उधर आईपीएल में फिक्सिंग की खबर को लेकर सचिन तेंदुलकर काफी दुखी एवं हैरान हैं. इस घटना पर पहली बार मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने अपनी बात रखी है. सचिन ने कहा कि उन्‍हें इस विवाद से काफी खुद हुआ है. सचिन ने कहा कि खराब वजहों से क्रिकेट की चर्चा हो रही है.

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी इस मसले पर कहा है कि खेल और राजनीति को घालमेल नहीं करना चाहिए. सूत्रों से मिली खबर के मु‍ताबिक राहुल गांधी भी इस मामले से काफी दुखी हैं और उन्‍होंने कांग्रेस नेताओं से कहा है कि वह आईपीएल से अपने को दूर रखें.

क्रिकेटर से राजनेता बने कीर्ति आजाद ने स्‍पॉट फिक्सिंग और बीसीसीआई प्रमुख श्रीनिवासन के इस्‍तीफे की मांग को लेकर कहा है कि सच्‍चाई सामने आने के बाद ही कोई भविष्‍यवाणी करना सही होगा. इस बीच बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने भी बीसीसीआई प्रमुख श्रीनिवासन से नैतिकता के आधार पर इस्‍तीफा देने की मांग की है.

कीर्ति आजाद ने कहा, 'बीससीआई कोई जांच एजेंसी नहीं है.' उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन ने फिक्सिंग को लेकर जो बयान दिया है उसका मैं स्‍वागत करता हूं. साथ ही इस मामले में यदि कोई भी खिलाड़ी सामने आकर बोलता है तो मुझे काफी खुशी होगी.

उधर दिल्ली हाईकोर्ट ने आईपीएल को बीसीसीआई से अलग करने की अर्जी पर केंद्र सरकार और बीसीसीआई को नोटिस जारी किया है. इस मामले की अगली सुनवाई 14 अगस्त को होगी.

सिद्धार्थ त्रिवेदी बना सरकारी गवाह
आईपीएल स्‍पॉट फिक्सिंग मामले में राजस्‍थान रॉयल्‍स के एक और खिलाड़ी सिद्धार्थ त्रिवेदी ने दिल्‍ली पुलिस ने पूछताछ की है और उसका बयान दर्ज किया गया है. सिद्धार्थ त्रिवेदी इस मामले में गवाह बन गया है और उसने कबूल किया है कि चंद्रेश पटेल ने मुंबई, गुड़गांव में पार्टियां रखी थी जिनमें राजस्थान रॉयल्‍स टीम के 6 खिलाड़ी बुलाए गए थे. एक अधिकारी ने बताया कि त्रिवेदी को स्पॉट फिक्सिंग के लिए रिश्वत की पेशकश की गई थी.

फिक्सिंग पर सचिन ने तोड़ी चुप्‍पी
आईपीएल फिक्सिंग पर सचिन तेंदुलकर ने चुप्पी तोड़ दी है. सचिन ने इस विवाद से खुद को दुखी बताया है. उन्होंने कहा कि खराब वजहों से क्रिकेट की चर्चा हो रही है. सचिन ने फिक्सिंग पर हुए खुलासे से हैरान हैं.

आईपीएल विवाद से नाराज हैं राहुल गांधी
आईपीएल में फिक्सिंग को लेकर छिड़े विवाद के बीच पहली बार राहुल गांधी की राय सामने आई है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी इस पूरे विवाद से बेहद नाराज हैं. इसी वजह से खेल मंत्री जीतेंद्र सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खुलेआम श्रीनिवासन के इस्तीफे की मांग की थी. इतना ही नहीं राहुल गांधी राजीव शुक्ला की भूमिका से भी नाराज हैं, वो नहीं चाहते कि राजीव शुक्ला दोबारा आईपीएल के साथ जुड़ें. हालांकि खुद राजीव शुक्ला भी कह चुके हैं वो दोबारा आईपीएल के चेयरमैन नहीं बनना चाहते.

श्रीनिवासन की मुश्किलें बढ़ी
आईपीएल फिक्सिंग मामले में बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. सूत्रों के मुताबिक श्रीनिवासन के खिलाफ बोर्ड तीन-चार दिनों में स्पेशल मीटिंग करने वाली हैं. सूत्रों के मुताबिक अगर खुद से श्रीनिवासन नहीं हटे तो बोर्ड बड़ा फैसला ले सकता है. इस बीच माना जा रहा है कि बीसीसीआई बोर्ड की जनरल बॉडी मीटिंग में श्रीनिवासन की बाजी पलट सकती है और बोर्ड के 28 सदस्य श्रीनिवासन का इस्‍तीफा मांग सकते हैं.

इंग्लैंड में टीम इंडिया पर ICC की कड़ी नज़र
इंग्लैंड में टीम इंडिया पर ICC की कड़ी नजर है. एंटी करप्शन यूनिट के अधिकारियों ने भारतीय खिलाड़ियों से उनके लोकल कांटैक्ट और जान-पहचान के लेगों के मोबाइल नंबर और उनका ब्योरा मांगा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें